34.2 C
Madhya Pradesh
May 18, 2024
Bundeli Khabar
Home » सागर कलेक्टर के सभी बैंकों को निर्देश…
मध्यप्रदेश

सागर कलेक्टर के सभी बैंकों को निर्देश…

पशु एवं मछली पालको के प्राथमिकता के साथ बनाए किसान क्रेडिट कार्ड : कलेक्टर
प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर ,आत्मनिर्भर निधि योजना हेतु बैंकवार की गई समीक्षा
कलेक्टर ने डीएलसीसी के माध्यम से समस्त बैंक समन्वयकों को प्रकरणों का ‘पिक-अप’ तथा ‘डिस्बर्समेंट’ पूर्ण करने के दिये निर्देश

साग़र / ब्यूरो
पशुपालकों एवं मछली पालन के प्राथमिकता के साथ किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जाएं उक्त निर्देश कलेक्टर ने जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक में समस्त बैंक शाखा प्रबंधकों को दिए।

यह भी पढ़ें-जुर्माना: एल 1और एल 2 अधिकारियों पर जुर्माना

कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत हितग्राहियों को 10 हजार रुपये का ऋण स्वीकृत किया गया। उन्होंने निर्देशित किया कि वनपथ विक्रेताओं जिनको 10000 की राशि लोन के रूप में प्राप्त हुई थी वह अपना लोन की किस्त समय पर अदा करें एवं अदा करने के पश्चात 20000 की राशि लोन के रूप में प्राप्त करें।


उन्होंने कहा कि यह योजना केंद्र तथा राज्य शासन की प्राथमिकता में शामिल है। लॉकडाउन तथा कोरोना संक्रमण के चलते सड़क किनारे फुटपाथ पर विभिन्न माध्यमों से आजीविका अर्जित करने वाले अनेकों मजदूरों का रोजगार छिन गया। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर निधि योजना के द्वारा ऐसे अनेक भाइयों को पुनः कार्य करने हेतु पूंजी उपलब्ध कराई जा रही है।


कलेक्टर दीपक सिंह ने सागर जिले में पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना की समीक्षा हेतु डिस्ट्रिक्ट लेवल कोऑर्डिनेशन कमेटी अर्थात डीएलसीसी की बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान नगर निगम आयुक्त आर पी अहिरवार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी इच्छित गढ़पाले, लीड बैंक मैनेजर दीपेंद्र यादव, हरीश दुबे तथा समस्त बैंकों के डिस्ट्रिक्ट कोर्डिनेटर उपस्थित थे। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बैंक वार समीक्षा करते हुए सभी बैंकर्स से शीघ्र अतिशीघ्र पिक अप तथा डिस्बर्समेंट प्रकरणों को पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना से संबंधित प्रकरणों को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करना है।

उन्होंने प्रत्येक बैंक में एक डेडिकेटेड व्यक्ति रखने के निर्देश भी दिए जो इस योजना के अंतर्गत आने वाले हितग्राहियों की सहायता तथा बैंक से समन्वय का कार्य करेगा। नगर निगम कमिशनर श्री अहिरवार ने बताया कि निगम के द्वारा एसे समन्वयक नियुक्त किए जाएंगे जो पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना के हितग्राहियों की आवश्यकतानुसार सहायता करेंगे, जैसे दस्तावेज संबंधी कार्य ,सभी की के वाई सी कराना आदि आवेदन संबंधी कार्य कराना सुनिश्चित करें।

Related posts

जिला मुख्यालय से किसी भी हाल में बारिश में संपर्क नही टूटना चाहिए: मंत्री कमल पटेल

Bundeli Khabar

घर-घर दस्तक दे कर अधिकारी कर रहे हैं वैक्सीनेशन के लिए जागरूक

Bundeli Khabar

हत्या : चाकू से गोद कर उतारा मौत के घाट

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!