31.1 C
Madhya Pradesh
May 17, 2024
Bundeli Khabar
Home » 181 की लंबित शिकायतों का जल्द करें निराकरण:कलेक्टर
मध्यप्रदेश

181 की लंबित शिकायतों का जल्द करें निराकरण:कलेक्टर

सीएम हेल्प लाइन व अन्य लंबित प्रकरणों के
निराकरण प्राथमिकता से करें – कलेक्टर

जबलपुर / ब्यूरो

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में आज लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक कलेक्टर सभागार में आयोजित की गई। जिसमें श्री हर्ष दीक्षित, श्री राजेश बाथम सहित सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।


समीक्षा के दौरान कलेक्टर शर्मा ने कहा कि समस्याओं के निराकरण से जिले की रैंकिंग बनती है, अत: सभी जिला अधिकारी सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के साथ अन्य लंबित पत्रों का निराकरण प्राथमिकता से करे। समस्याओं के निराकरण करने में अधिकारी लापरवाही बिल्कुल भी न करें, अन्यथा अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। सभी विभागों के अधिकारी तत्परता से व युद्ध स्तर पर लंबित प्रकरणों का निराकरण करें। जनता से जुड़े प्रकरणों को गंभीरता से समझे। समीक्षा के दौरान सभी विभागों के सीएम हेल्पलाइन व अन्य लंबित प्रकरणों की एक-एक कर समीक्षा की गई।

यह भी पढ़ें-शासकीय सेवकों को मिलेगी बार्षिक वेतन वृद्धि, आदेश जारी

खाद्य विभाग एवं राजस्व के प्रकरणों पर विशेष चर्चा करते हुये उन्होंने कहा कि सभी एस.डी.एम. अपने-अपने अनुभाग के लंबित प्रकरणों को निकलवायें और निराकृत करें। कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी से राशन कार्ड अपडेट कराये, साथ ही राजस्व से जुड़े सभी प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करें। सीएम हेल्प लाइन के कोई भी प्रकरण बिना अटेंड किये एल-2 स्तर पर न जाये। खाद्य विभाग के जे.एस.ओ. मीनाक्षी दुबे द्वारा सीएम हेल्प लाइन के प्रकरण उच्च स्तर पर जाने से उनके एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिये है।


बैठक के दौरान मुख्य रूप से खाद्य राजस्व के अलावा संबल योजना, प्रसूति सहायता नि:शक्त जन एवं सामाजिक न्याय, फसल बीमा, आवास सहायता, ऋुटि सुधार, सीमाकंन आदि से जुड़े प्रकरणों पर विशेष फोकस किया गया।
इसके साथ ही जनप्रतिनिधियों के पत्रों के जवाब समय पर देने के साथ उनके द्वारा उल्लेखनीय समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिये।

जनप्रतिनिधियों की समस्याओं को फास्ट ट्रेक में निराकरण करने को कहा। साथ ही जिन अधिकारियों ने जनप्रतिनिधियों के पत्रों का जवाब समय पर नहीं दिये, उन्हें कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिये। आवासीय पट्‌टा देने के संबंध में कहा गया कि ऐसी भूमि चिन्हित करें जो शासन के नाम दर्ज है और लोग उसमें निवास कर रहे है।


कलेक्टर शर्मा ने नजूल नवीनीकरण, माफिया के विरूद्ध कार्यवाही, अनुकंपा नियुक्ति, कोविड बाल सेवा योजना तथा अनुग्रह सहायता, एक जिला एक उत्पाद, ऑक्सीजन प्लांट यूनिट की निगरानी, राइस मिल की समस्याएँ और रोजगार मेला के संबंध में आवश्यक कार्यवाही कर प्रगति लाने के निर्देश दिये। कलेक्टर शर्मा ने सभी अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने विभाग के उपलब्धियों की जानकारी दे साथ ही तथ्यात्मक जानकारी दें। जिससे पब्लिक डोमेन में भ्रामक जानकारी न रहे।


कलेक्टर शर्मा ने लंबित पत्रों की समीक्षा उपरांत खाद्य व उपार्जन से जुड़े मुद्दों पर विस्तृत चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस दौरान मूंग खरीदी, मंडियों के भौतिक सत्यापन व खाद्यान्न वितरण से संबंधित विषय थे। कलेक्टर शर्मा ने कहा कि खाद्यान्न वितरण में लापरवाही न हो यह सुनिश्चित हो। इसके साथ ही कम प्रदर्शन करने वाले सेल्समेन की बैठक कर व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिये।

Related posts

पाटन: मोबाईल टीकाकरण एम्बुलेंस का शुभारंभ

Bundeli Khabar

विद्युत विभाग की निष्क्रियता के चलते ग्राम पथरोरा में अंधेरे का राज

Bundeli Khabar

छतरपुर में 73 एकड़ जमीन आरक्षित फर्नीचर कलस्टर के लिए

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!