39.1 C
Madhya Pradesh
May 21, 2024
Bundeli Khabar
Home » छतरपुर कलेक्टर ने विद्युत बिभाग की समीक्षा बैठक
मध्यप्रदेश

छतरपुर कलेक्टर ने विद्युत बिभाग की समीक्षा बैठक

एमपीईबी के अनुपस्थित अधिकारी को नोटिस

गौरिहार तहसीलदार को नोटिस

छतरपुर/ब्यूरो

कलेक्टर ने विद्युत विभाग की समीक्षा मे पाया कि एमपीईबी विभाग से कार्यालय प्रमुख बिना सूचना के अनुपस्थित है। उन्होंने विभाग के अधीक्षण यंत्री को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसी तरह गौरिहार तहसीलदार द्वारा न्यायालीन प्रकरण में जवाब प्रस्तुत करने पर नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कृषि विभाग की समीक्षा में निर्देश दिए कि जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में वर्मीकम्पोस्ट का वितरण कराएं। जिले अल्प वर्षा के चलते कृषकों को समायिक सलाह दे और ऐसी फसले जो कम पानी में और जिले की जलवायु के अनुरूप ली जा सकती है की सलाह कृषकों को प्रसारित कराएं। छतरपुर, बिजावर, बड़ामलहरा और बक्स्वाहा में निर्मित होने वाले शासकीय आवासों के लिए क्षेत्र के एसडीएम को भूमि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। छात्रों की गणवेश समीक्षा में निर्देश दिए गए जिस ब्लॉक में गणवेश वितरण का कार्य पूरा हो चुका है और जिन्होंने गुणवत्तानुसार सप्लाई की है। ऐसे सप्लायर को ऐसे विकासखण्ड जहां सप्लायर गणवेश वितरण में विलंब कर रहे है। उन्हें हटाकर दूसरे सप्लायर को वर्क आर्डर दे। पीआईयू भवन निर्माण के कार्य मे तेजी लाएं। सिविल सर्जन जिला चिकित्सालय छतरपुर में वेंटिलेटर के स्टालेशन की कार्यवाही तेजी से कराएं।

लीड बैंक अधिकारी को निर्देश दिए गए कि नगरपालिका सहित अन्य विभागीय हितग्राही मूलक योजना में ज्यादा से ज्यादा प्रकरणों में ऋण वितरण कराएं।

मुख्यमंत्री समाधान ऑनलाइन के लम्बित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए संतुष्टि पूर्वक समाधान के साथ-साथ और सतत् समीक्षा करने के निर्देश दिए गए। प्रभारी अधिकारी बीबी गंगेले को निर्देश दिए गए कि सीएम हेल्पलाइन के शिकायतों के विभागवार निराकरण के लिए विशेष समीक्षा करें। विभागीय अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों में कोताही नहीं बरतने के निर्देश दिए गए।

डीपीसी और जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि छात्रों से ट्यूशन फीस के अलावा अन्य किसी प्रकार की फीस न ली जाए। जो निजी शैक्षैणिक संस्थाएं अधिक फीस बसूलें तो उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएं। कक्षा 1 से 8 तक के लिए डीपीसी और कक्षा 9 से 12 के लिए जिला शिक्षा अधिकारी सतर्कता से समीक्षा करे।

कलेक्टर सिंह ने जिले की स्वास्थ्य संस्थाओं एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों के निरीक्षण की पूर्व व्यवस्था को पुनः चालू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निरीक्षण के लिए नियुक्त किए गए सभी जिला अधिकारी और क्षेत्र के एसडीएम दौरा करें।

स्मार्ट क्लास के शिक्षकों एवं प्राचार्यों का प्रशिक्षण

छतरपुर जिले में नीति आयोग द्वारा 106 स्मार्ट क्लासेस स्वीकृत किए गए हैं। इन क्लासों की उपयोगिता को छात्रों के अनुकूल बनाने के लिए कलेक्टर ने शिक्षकों एवं प्राचार्यों का जिला एवं खण्ड स्तरीय प्रशिक्षण करने के निर्देश दिए। जिला स्तर पर यह प्रशिक्षण बुधवार को प्रातः एवं दोपहर के दो चरणों में सम्पन्न होगा तो खण्ड स्तर का प्रशिक्षण का अलग से होगा। क्षेत्र के एसडीएम हायर-सेकण्डरी कक्षाओं के प्राचार्यों की समीक्षा बैठक में स्मार्ट क्लासेस के लिए स्टालेशन की समीक्षा करेंगे।

70 दुग्ध उत्पादन समिति कार्यशील

कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने पशु चिकित्सा विभाग की समीक्षा की। उप संचालक पशु चिकित्सा सेवा द्वारा बताया गया कि जिले में 70 दुग्ध उत्पादन समितियों का पंजीयन किया जाकर यह समिति कार्यशील हो चुकी हैं।

Related posts

एसडीएम की सराहनीय पहल:बेटियों को दिलाया हक

Bundeli Khabar

गैंगरेप के दो और नाबालिग से रेप के एक आरोपी को गुजरात से धर दबोचा

Bundeli Khabar

हिस्ट्रीशीटर के घर पर चला प्रशासन का बुल्डोजर

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!