39.3 C
Madhya Pradesh
May 18, 2024
Bundeli Khabar
Home » प्राणियों की हत्या के विरोध में निकली पदयात्रा
महाराष्ट्र

प्राणियों की हत्या के विरोध में निकली पदयात्रा

मुंबई। प्राणी हत्या के विरोध मे और वीगनिस्म के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से बांद्रा पश्चिम कार्टर रोड पर सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता जानवरों के लिए सबसे बड़े मार्च “द एनिमल लिबरेशन मार्च इंडिया” में भाग लेने के लिए एकत्रित होकर उन्होंने “बैट ऑफ ऑनर” से “जॉगर्स पार्क” तक मार्च किया। देश के विभिन्न शहरों से लगभग 400 से अधिक लोगों ने भाग लिया।

कार्यकर्ता हाथों में तख्तियां लिए हुए थे जिन पर दूध छोड़िए, वीगन बनिए, अंडा छोड़िए, वीगन बनिए, जानवरो का शोषण बंद कीजिए’ जैसे संदेश थे जो लोगों से पशु उत्पादों को छोड़ने का आग्रह कर रहे थे। इस दौरान बताया गया कि किसी भी चीज के लिए इनका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। उन्हें भी एक स्वतंत्र जीवन जीने का अधिकार है। इस दौरान गायिका अनुष्का मनचंदा, अभिनेत्री कीटू गिडवानी जैसी हस्तियों ने भी भाग लिया।

आयोजकों में से एक वीगन एक्टिविस्ट श्वेता सावला के मुताबिक जानवर एक अलग प्रजाति का है, उसके साथ भेदभाव करना और उसका शोषण करना उचित नहीं है। चाहे मुर्गी हो, गाय हो, बकरी हो, सूअर हो, मछली हो, बिल्ली हो, कुत्ता हो या इंसान, हम सभी संवेदनशील प्राणी हैं, और हमें शांति से सहअस्तित्व की कोशिश करनी चाहिए। कार्यक्रम के मुख्य आयोजक अमजोर चंद्रन ने कहा कि आजकल किसी के लिए भी वीगन बनना संभव है। जब मैंने पीड़ितों के नजरिए से सोचा तो मैंने इसे करने के लिए बाध्य महसूस किया। इस तरह की घटनाओं के साथ वीगन आंदोलन निश्चित रूप से भारत में अधिक लोकप्रिय हो रहा है।

Related posts

दादा साहेब फाल्के इंडियन टेलीविजन अवार्ड शो का शानदार आयोजन

Bundeli Khabar

ना. म. जोशी मार्गावरील पंचगंगा सार्वजनिक उत्सव मंडळास प्रथम पारितोषिक

Bundeli Khabar

टिस्का चोपड़ा स्वतंत्रता दिवस पर कोविड -19 राहत के लिए एक विश्वव्यापी फंडराइजर का हिस्सा बनेंगी

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!