22.4 C
Madhya Pradesh
October 6, 2024
Bundeli Khabar
Home » रामायण की अनकही, अनसुनी कहानी की जानकारी लेकर डिस्कवरी पा आएंगे लेखक अमीश त्रिपाठी
मनोरंजन

रामायण की अनकही, अनसुनी कहानी की जानकारी लेकर डिस्कवरी पा आएंगे लेखक अमीश त्रिपाठी

संतोष साहू,

मुम्बई। क्या आप जानते हैं कि भगवान राम की एक बड़ी बहन भी थी? कैकेयी ने भगवान राम को केवल 14 साल के लिए ही वनवास के लिए क्यों कहा? नासिक शहर का नाम कैसे पड़ा? क्या आप भगवान राम और गौतम बुद्ध को जोड़ने वाले सामान्य सूत्र को जानते हैं? सदियों से, रामायण को भारत के सबसे प्रसिद्ध शब्द, इतिहास के रूप में प्रस्तुत किया गया है, जिसने हमारे पूरे देश की सामूहिक चेतना को वैसा ही आकार दिया है। हालाँकि, हमारी संस्कृति में गहराई से निहित होने के बावजूद, रामायण के इर्द-गिर्द मौजूद ऐसी कहानियों की प्रचुरता बनी हुई है जिनके बारे में कम लोग जानते हैं। और यही समय है कि हम इसे सुलझाएं। रामनवमी के शुभ अवसर से पहले, डिस्कवरी+ ‘लीजेंड ऑफ द रामायण विद अमीश’ में दुनिया की सबसे बड़ी कहानियों में से एक के पवित्र भूगोल को फिर से दिखाएगी, जो अत्यधिक बिकने वाले पुरस्कार विजेता लेखक और राजनयिक, अमीश त्रिपाठी द्वारा सुनाई गई एक सम्मोहक डॉक्यूमेंट्री है। आश्चर्यजनक दृश्यों और अनूठी कहानियों से भरपूर, वाइड एंगल फिल्म्स द्वारा निर्मित यह श्रृंखला 7 अप्रैल 2022 से डिस्कवरी+ पर भगवान राम की रोमांचकारी अयाना (यात्रा) के रहस्य को उजागर करने वाली है।

पहली बार डिजिटल वर्ल्ड में आ रहे अमीश त्रिपाठी द्वारा सुर्खियों में बनी यह तीन-भाग पर आधारित श्रृंखला 5000 किलोमीटर की दूरी तय करती है, रामायण के इर्दगिर्द की प्राचीन कहानियों और मिथकों की गहराई में जाती है, जिसे पहले कभी नहीं खोजा गया था। बिना त्रुटी वाली विवरण के साथ, अमीश त्रिपाठी ने रामायण के इर्दगिर्द सदियों से मौजूद दिलचस्प जानकारी, पूरे भारत में और विदेशों में प्रेरक विश्वास, दर्शन और जीवन शैली को डिकोड किया है। शिवा ट्राइलॉजी और राम चंद्र सीरीज के लेखन के लिए प्रसिद्ध, जो क्रमशः भारतीय प्रकाशन इतिहास में सबसे तेज और दूसरी सबसे तेजी से बिकने वाली पुस्तक श्रृंखला है, एक ऑनस्क्रीन कहानीकार के रूप में अमीश की उपस्थिति दर्शकों को और अधिक के लिए आकर्षित करेगी यह निश्चित है।

उनकी यात्रा यतींद्र मिश्रा (अयोध्या के राजकुमार), कविता केन (लेखक), पुरस्कार विजेता जलविज्ञानी रितेश आर्य, सुनेला जयवर्धने (पर्यावरण वास्तुकार और लेखक), कृष्णा देवराय, वंशज, विजयनगर राजवंश, शशि धनतुंगे, पूर्व उपाध्यक्ष, नागरिक उड्डयन प्राधिकरण, श्रीलंका और कई अन्य जो श्रृंखला की प्रामाणिकता को जोड़ते हैं जैसे मेहमानों की अच्छी तरह से शोध की गई राय और विशेषज्ञों की टिप्पणियों से समृद्ध है। भूविज्ञान, रीति-रिवाजों और विश्वास के साथ मिथक का मानचित्रण करते हुए, अमीश ने भारत और श्रीलंका के प्रमुख स्थानों की यात्रा की है ताकि एक साथ यात्रा को जीवंत किया जा सके और साथ ही प्रत्येक क्षेत्र में प्रचलित समृद्ध संस्कृतियों, सामाजिक विविधताओं और परिदृश्यों को प्रदर्शित किया जा सके। पुरस्कार विजेता प्रोडक्शन हाउस वाइड एंगल फिल्म्स द्वारा निर्मित, श्रृंखला सुजाता कुलश्रेष्ठ और अभिमन्यु तिवारी द्वारा सह-निर्देशित है।

अमीश ने कहा कि रामायण धर्म, जाति, भाषा या लिंग की परवाह किए बिना हर एक भारतीय की गौरवशाली विरासत है। और जब हमने इस वृत्तचित्र की शूटिंग की तो मुझे इस भावना की सच्चाई पर और भी अधिक सत्य पता चली। ऐसी बहुत सी कम-ज्ञात कहानियाँ और परंपराएँ थीं जिन्हें हमने खोजा, कुछ वास्तव में आश्चर्यजनक थीं। डिस्कवरी और वाइड एंगल फिल्म्स की अद्भुत टीम के साथ यात्रा करना वास्तव में एक सम्मान की बात है, क्योंकि हमने कई सदियों पहले अपने भगवान, भगवान राम द्वारा चलाए गए मार्ग का अनुसरण किया था। यह ज्ञानवर्धक था, यह मजेदार था, यह असली था।

मेघा टाटा (मैनेजिंग डायरेक्टर- साउथ एशिया, डिस्कवरी इंक.) ने कहा कि भारतीय पौराणिक कथाएं सबसे शानदार कहानियों और विचारों का पिघलने वाला बर्तन है, अब भी बड़े पैमाने पर इसका पता लगाया जा रहा है। रामायण सभी आयुवर्ग के दर्शकों को आकर्षित करता रहा है। हालाँकि इस महाकाव्य के कई पुनरावृत्तियां हैं, हमने डिस्कवरी+ पर गहराई से सत्य को निकालने और अपने दर्शकों को दिलचस्प विवरण प्रस्तुत करने के अवसर की पहचान की, जिनके बारे में कम बात की जाती है। अमीश के साथ रामायण की किंवदंतियां पौराणिक कथाओं में हमारे प्रवेश को चिह्नित करती हैं और भारतीय भूगोल में मौजूद विशेषज्ञों की राय के माध्यम से हमारी सांस्कृतिक विरासत के एक हिस्से को जीवंत करती हैं।

वह आगे कहती हैं कि इस सीरीज को सुर्ख़ियों में लाने के लिए हम अमीश त्रिपाठी से बेहतर होस्ट नहीं मांग सकते थे। एक लेखक के रूप में उनकी अपार लोकप्रियता और पौराणिक कथाओं में अपार विशेषज्ञता उन्हें इस श्रृंखला के लिए एक सहज फिट बनाती है। जैसे ही वह इस महाकाव्य साहसिक कार्य को शुरू करते हैं, उपाख्यानों और तर्कों के साथ समर्थित उनका कथन इस श्रृंखला को एक मंत्रमुग्ध करने वाली घड़ी बना देगा यह निश्चित है।

उत्कृष्ट कृति की भव्यता को और भी भव्य बनाने के लिए, FPV ड्रोन जैसी अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करके श्रृंखला प्रस्तुत की जा रही है। जैसे ही यह उस कहानी में गहराई से उतरता है जिसे पीढ़ियों से सुनाया जा रहा है, यह ऐसी अंतर्दृष्टि और रहस्योद्घाटन का पिटारा खोलता है, जिसे शायद ही पहले जाना गया हो। शानदार संस्कृत महाकाव्य से कुछ अनसुनी कहानियों की खोज करते हुए भगवान राम और देवी सीता की रहस्यमय दुनिया में गोता लगाएँ, जिसकी स्ट्रीमिंग 07 अप्रैल से केवल डिस्कवरी पर हो रही है।

Related posts

गौतम रोड़े अभिनीत भक्ति गीत ‘देवों के देव गणेशा’ हुआ रिलीज़

Bundeli Khabar

‘मेजर’ ने की बॉक्स ऑफिस पर 50 करोड़ से ज़्यादा कमाई

Bundeli Khabar

लेसली लेविस और काव्या जोन्स का गाना ‘तू है मेरा’ ने मचाया रेडियो चार्टबस्टर में हंगामा !

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!