40.1 C
Madhya Pradesh
May 18, 2024
Bundeli Khabar
Home » चुनाव अपडेट: छोटी-छोटी गलती पर भी होगी प्रशासन की पैनी नज़र
मध्यप्रदेश

चुनाव अपडेट: छोटी-छोटी गलती पर भी होगी प्रशासन की पैनी नज़र

चुनावों को प्रभावित करने वाली हर छोटी-बड़ी गतिविधियों पर रखें पैनी नज़र – कलेक्टर
शांति भंग करने की कोशिश करने वाले तत्वों पर करें कठोर कार्यवाही – पुलिस अधीक्षक, प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक संपन्न

जबलपुर/ब्यूरो

जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत के निर्वाचन के निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न् कराने जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने आज शाम संपन्न हुई प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में आदर्श आचार संहिता सहित सभी निर्वाचन नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये हैं। पुलिस कण्ट्रोल रूम में आयोजित इस बैठक में पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा, अपर कलेक्टर राजेश बाथम, सुश्री विमलेश सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवेश सिंह बघेल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी नम: शिवाय अरजरिया भी मौजूद थे।

कलेक्टर ने बैठक में पंचायत चुनाव के दौरान सभी कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों एवं पुलिस अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र को संयुक्त भ्रमण करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि भ्रमण के दौरान अधिकारियों को संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों सहित उन क्षेत्रों पर भी विशेष नज़र रखनी होगी जहां विवाद की आशंका हो। श्री शर्मा ने अपराधिक रिकार्ड वाले तत्वों पर बाउण्ड ओव्हर की कार्यवाही करने के निर्देश देते हुये मतदाताओं को डराने, धमकाने अथवा लालच या प्रलोभन देने की मिलने वाली शिकायतों पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करें तथा उनपर निर्वाचन नियमों के तहत एफआईआर भी दर्ज करायें।

कलेक्टर ने प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों को मतदान केन्द्रों के साथ-साथ, मतदान सामग्री वितरण के लिये चिन्हित स्थलों, रूट चार्ट और मतगणना स्थलों का भी संयुक्त रूप से भ्रमण करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व में हुये चुनावों के दौरान जहां-जहां भी विवाद की स्थिति बनी है वहां शांति भंग करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जाये। श्री शर्मा ने कहा कि प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को पंचायत चुनाव निर्विघ्न संपन्न कराने आपस में बेहतर समन्वय बनाये रखना होगा तथा चुनाव की दृष्टि से संवेदनशील हर छोटी-बड़ी गतिविधियों की सूचनाओं को आपस में साझा करना होगा। उन्होंने कहा कि चूंकि पंचायत चुनाव में पंच एवं सरपंच पद के लिये डाले गये मतों की गणना मतदान समाप्त होने के तुरंत बाद मतदान केन्द्रों पर ही होगी और ऐसी स्थिति में कहीं-कहीं विवाद की स्थिति भी बन सकती हैं, इसलिये प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने होंगे।

पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ बहुगुणा ने बैठक में पंचायत चुनाव के मद्देनज़र प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में हर स्तर पर सतर्कता बरतने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों को अपने क्षेत्र का संयुक्त भ्रमण कर चुनाव की दृष्टि से वल्नरबेल क्षेत्र की पहचान करनी होगी तथा ऐसे क्षेत्रों में निष्पक्ष एवं निर्विघ्न चुनाव को लेकर आम लोगों में विश्वास पैदा करना होगा। पुलिस अधीक्षक ने पूर्व में हुये पंचायत चुनावों के रिकार्ड को देखते हुये विवाद की आशंका वाले क्षेत्रों पर खास नज़र रखने के निर्देश अधिकारियों को दिये तथा झगड़ालू प्रवृत्ति के व्यक्तियों पर बाउण्ड ओव्हर की कार्यवाही करने कहा। श्री बहुगुणा ने बैठक में मौजूद पुलिस अधिकारियों को लायसेंस शुदा सभी शस्त्रों को थाने में जमा कराने के निर्देश भी दिये।

बैठक के प्रारंभ में उपजिला निर्वाचन अधिकारी नम: शिवाय अरजरिया ने पंचायत चुनाव के कार्यक्रम, प्रक्रिया, मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण, मतदान और मतगणना के बारे में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों की जानकारी दी।

Related posts

टीकमगढ़: प्रभारी मंत्री के दौरे में दागी भी रहे मौजूद

Bundeli Khabar

जिले अंतर्गत आने वाली समस्त शस्त्र अनुज्ञप्तियों को चुनाव संपन्न होने तक के लिए निलंबित

Bundeli Khabar

बिजावर: बैंक के सहयोग से लगेंगे 50 हजार पौधे

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!