40.7 C
Madhya Pradesh
May 7, 2024
Bundeli Khabar
Home » सशस्त्र सेना झण्डा दिवस कलेक्टर कार्यालय में मनाया गया
मध्यप्रदेश

सशस्त्र सेना झण्डा दिवस कलेक्टर कार्यालय में मनाया गया

सागर/ब्यूरो
देश के साथ ही पूरे प्रदेश में आज सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया गया । इसी क्रम में कलेक्ट्रेट कार्यालय सभाकक्ष में अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन की अध्यक्षता में सशस्त्र सेना झंडा दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया गया । इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि प्रतिवर्ष की भॉति 7 दिसम्बर को पूरा राष्ट्र एवं प्रदेश ‘सशस्त्र सेना झण्डा दिवस’ के रूप में मना रहा है। यह प्रथा सन् 1949 से चली आ रही है। यह वह दिन है जब हम सशस्त्र बलों के सैनिकों द्वारा कर्तव्य के प्रति बलिदान का औपचारिक रूप से आदर करते है। झण्डा दिवस देशवासियों को इस दायित्व को पूरा करने का अवसर प्रदान करता है।

इस मौके पर नागरिक ‘सशस्त्र सेना झण्डा दिवस’ निधि के लिए उदारता से योगदान देते है । एकत्रित राशि युद्ध में वीरगति प्राप्त या घायल हुए सेनिकों के निकटतम परिजनों के कल्याण और पुर्नवास के लिए उपयोग की जाती है। उन्होंने कहा कि मैं सागर जिले में निवासरत पूर्व सैनिकों, वीर नारियों एवं दिवंगत सैनिकों की विधवाओं के प्रति आदर प्रकट करता हूँ ।जिले के नागरिकों से भी आव्हान करता हूँ कि वे शहीद सैनिकों का स्मरण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करें।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कैप्टन (नौसेना) यूपीएस भदौरिया (से.नि.) ने कहा कि जिला सैनिक बोर्ड के लिए बड़े हर्ष का विषय है कि प्रति वर्ष की तरह 7 दिसंबर को हम सशस्त्र सेना झण्डा दिवस मना रहे हैं । झण्डा दिवस का उद्देश देश की सम्प्रभुता एवं अखंडता की रक्षा करते हुए शहीद, घायल एवं पूर्व सैनिकों को सम्मानित करना है। यह दिन हमें मातृ-भूमि के लिए सशस्त्र बलों द्वारा किए गए योगदान के प्रति हमारे उत्तरदायित्व का बोध कराता है।

उन्होंने जिला सैनिक बोर्ड सागर की ओर से सभी जिला वासियों से अनुरोध किया है, कि सशस्त्र सेना झंडा दिवस के अवसर पर शहीदों व वीरांगनाओं के प्रति आदर और एकता का प्रदर्शन करें । उन्होंने बताया कि हमारे जिले के कुल 71 सैनिकों जिसमे 1965 भारत -पाक युद्ध में 20, 1971 में 21 एवं 1999 में 30 ने सैनिकों ने भाग लिया था । इनमें से 5 सैनिकों ने मातृभूमि की रक्षा करते हुए वीरगति प्राप्त की थी ।

उन्होंने जिला सैनिक बोर्ड सागर की ओर से उन सभी कार्यालयों, संस्थाओं एवं व्यक्तियों का आभार प्रकट किया , जिन्होंने सशस्त्र सेना झण्डा दिवस के लिए धनराशि का पुनीत योगदान दिया । इस अवसर पर जिला सैनिक कल्याण बोर्ड एवं कलेक्टर कार्यालय के अधिकारी- कर्मचारी उपस्थित थे । कार्यक्रम का आभार जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कैप्टन (नौसेना) यूपीएस भदौरिया (से.नि.) ने माना।

Related posts

कांग्रेस ने “घर चलो घर – घर चलो” अभियान का किया आगाज

Bundeli Khabar

पाटन सुरेश चौधरी आत्म हत्या मामले में भीम आर्मी ने पुलिस अधीक्षक को सौंपा ज्ञापन

Bundeli Khabar

हनी-ट्रैप में पुलिस ही करती थी ब्लैकमेल, एसपी ने तीन को किया निलंबित

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!