21.6 C
Madhya Pradesh
October 6, 2024
Bundeli Khabar
Home » एलिवेटेड कोस्टल रोड परियोजना का नया प्रस्ताव तैयार
मध्यप्रदेश

एलिवेटेड कोस्टल रोड परियोजना का नया प्रस्ताव तैयार

प्रमोद कुमार/महाराष्ट्र
ठाणे : मुंबई मनपा की महत्वपूर्ण परियोजना कोस्टल रोड का १३ किलोमीटर भाग ठाणे मनपा की सीमा से होकर गुजरनेवाला है। १३ किलोमीटर का उक्त हिस्सा ठाणे खाड़ी और मैंग्रोव्ज परिसर को प्रभावित करनेवाला था। पर्यावरण की सुरक्षा को ध्यान में रखकर ठाणे मनपा ने कोस्टल रोड परियोजना का नया प्रस्ताव तैयार किया है। इस नए प्रस्ताव के अनुसार ठाणे मनपा की सीमा से गुजरनेवाली कोस्टल रोड परियोजना एलिवेटेड होगी और मैंग्रोव्ज व खाड़ी परिसर को प्रभावित नहीं करेगी। उक्त एलिवेटेड कोस्टल रोड के लिए कुल १,२०० करोड़ रुपए का खर्च अपेक्षित है।

बता दें कि मुंबई मनपा की महत्वपूर्ण परियोजना कोस्टल रोड खारेगांव-गायमुख से होकर गुजर रही है। इस खारेगांव-गायमुख परियोजना को गति देने और कोस्टल रोड परियोजना के कारण पर्यावरण को हानि न पहुंचे इसलिए कोस्टल रोड परियोजना के प्रस्ताव में ठाणे मनपा ने बदलाव किया है। प्रस्ताव में बदलाव के पहले कोस्टल रोड परियोजना मार्ग में आनेवाले मैंग्रोव्ज और खाड़ी परिसर को प्रभावित करनेवाली थी। अब नए प्रस्ताव के अनुसार मैंग्रोव्ज व खाड़ी परिसर को कम हद तक प्रभावित करे इसलिए खारेगांव-गायमुख कोस्टल रोड को एलिवेटेड किया जाएगा। मनपा शहर विकास विभाग के इस निर्णय की सभी स्तर पर प्रशंसा की जा रही है।

खारेगांव-गायमुख कोस्टल रोड परियोजना की कुल लंबाई १३ किलोमीटर व ४५ मीटर चौड़ाई है। उक्त मार्ग में से साढ़े पांच किमी सीआरजेड के अंतर्गत आ रहा है। मार्ग में आनेवाले मैंग्रोव्ज की कटाई न करनी पड़े, इसके लिए मनपा प्रशासन ने यहां पर उन्नत मार्ग (एलिवेटेड) बनाने का निर्णय लिया है। इसके आलावा ४५० मीटर का मार्ग एयर फोर्स (रक्षा विभाग) के लिए आरक्षित अकबर वैंâप से होकर गुजर रहा है इसलिए यहां भूमिगत बनाने का निर्णय लिया गया है, वहीं इस मार्ग पर कोलशेत, वाघबिल, पातलीपाड़ा सहित चार जगहों पर कोस्टल रोड में प्रवेश करने और बाहर आने के लिए मार्ग दिए गए है। एलिवेटेड व भूमिगत होने से पर्यावरण को कम हानि होगी। उक्त कोस्टल रोड भिवंडी बायपास से शुरू होगा, जहां जंबो पार्विंग प्लाजा का निर्माण प्रस्तावित है। मनपा का मानना है कि इस कोस्टल रोड के पूर्ण होने से घोड़बंदर रोड पर वर्तमान समय में हो रही यातायात जाम की समस्या से वाहन चालकों को छुटकारा मिलेगा।

Related posts

प्रशासन ने चलाया स्वच्छता अभियान

Bundeli Khabar

अब बुंदेलखंड के युवा भी पायलट बन हवा में भरेंगे उड़ान…

Bundeli Khabar

कांवड़ यात्रा पर रोक

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!