40.2 C
Madhya Pradesh
May 16, 2024
Bundeli Khabar
Home » कलेक्टर ने किया ग्रामीण क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण
मध्यप्रदेश

कलेक्टर ने किया ग्रामीण क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण

कलेक्टर ने किया सिहोरा के ग्रामीण क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण
समय सीमा पर कार्य पूरा करने के दिये निर्देश

जबलपुर/ब्यूरो

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने आज गुरुवार को जिले के सिहोरा विकासखंड के ग्राम झांसी में निर्माणाधीन गौशाला और ग्राम बेला में शासकीय हाई स्कूल की बन रही बाउंड्रीबाल का निरीक्षण किया । इस दौरान उन्होंने इन निर्माण कार्यों को शीघ् पूरा करने के निर्देश देने के साथ-साथ निर्माण की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की हिदायत अधिकारियों को दी ।

कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों की गुणवत्ता से समझौता किसी भी हालत में स्वीकार नहीं किया जायेगा । यदि कहीं कोई कमी पाई गई तो दोषियों पर कठोर कार्यवाही की जायेगी । इस दौरान सिहोरा विकासखंड में रोजगार गारंटी योजना के तहत चल रहे निर्माण कार्यों का ब्यौरा अधिकारियों से लिया तथा उन्हें मजदूरी के भुगतान बारे में प्राप्त की । उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत चल रहे निर्माण कार्यों में लगे श्रमिकों को मजदूरी का भुगतान समय पर करना सुनिश्चित किया जाये । यदि इसमें कहीं कोई कठिनाई आ रही है तो उसका शीघ्र निराकरण करायें ।


ग्राम झांसी में गौ शाला और बेला में बाउंड्रीबाल के निर्माण कार्य का निरीक्षण करने के बाद कलेक्टर ने बरगी बांध की नहरों की मरम्मत और साफ-सफाई के कार्य का अवलोकन भी किया । उन्होंने नहरों की साफ-सफाई के लिये प्राप्त आबंटन का अधिकतम सदुपयोग सुनिश्चित करने की हिदायत अधिकारियों को दी ।

ड्रोन से आबादी भूमि के सर्वे कार्य का लिया जायजा :-
सिहोरा के ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री शर्मा ने ग्राम कलाँ घुघरी पहुँचकर ड्रोन से आबादी भूमि के सर्वे कार्य का जायजा लिया । उन्होंने सर्वे की पूरी प्रक्रिया की जानकारी ली तथा ड्रोन कैमरे की तस्वीरों से तैयार किये गये डिजिटल मेप का मूल नक्शे से मिलान कराने तथा शासकीय भूमि पर हुये अतिक्रमणों को चिन्हित करने के निर्देश मौके पर मौजूद राजस्व अधिकारियों दिये ।
श्री शर्मा ने इसके लिये पटवारियों और राजस्व निरीक्षकों के अलग-अलग दल गठित करने तथा उन्हें प्रशिक्षण देने की बात कही । ज्ञात हो कि सिहोरा तहसील में के ग्रामीण क्षेत्र में 2 जुलाई से ड्रोन से आबादी भूमि का सर्वे कार्य किया जा रहा है और हुये सात गांवों के सर्वे के साथ अभी तक 51 गांवों की आबादी वाली भूमि का सर्वे पूरा किया जा चुका है । सर्वे का कार्य राज्य शासन से अनुबंध के आधार पर सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा किया जा रहा है ।

हाइवा रोककर की दस्तावेजों की जांच :-
सिहोरा तहसील के ग्रामीण क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने निकले कलेक्टर ने रास्ते से निकल रहे दो हाइवा को रुकवाया और टी पी सहित अन्य दस्तावेजों की जांच की । दोनों हाइवा में से एक मे मिट्टी और दूसरे में ब्लू डस्ट भरी हुई थी । कलेक्टर के सिहोरा के ग्रामीण क्षेत्र के प्रवास के दौरान कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी विभाग, तहसीलदार सिहोरा एवं जनपद पंचायत सिहोरा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी भी मौजूद थे ।

Related posts

एक पहल: कर्मचारी बनाएंगे घर पर कचरे से खाद

Bundeli Khabar

छात्रा ने अपने ही प्रोफेसर के खिलाफ लिखाई छेड़छाड़ की शिकायत

Bundeli Khabar

छतरपुर: डीएफओ सहित तीन लोगों पर अपराध पंजीबद्ध करने का आदेश

Bundeli Khabar

1 comment

Leave a Comment

error: Content is protected !!