22.9 C
Madhya Pradesh
October 20, 2024
Bundeli Khabar
Home » 181 में लापरवाही बर्दाश्त नही – कलेक्टर
Uncategorizedमध्यप्रदेश

181 में लापरवाही बर्दाश्त नही – कलेक्टर

सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं : कलेक्टर

300 एवं 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों पर संबंधित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस

समय सीमा बैठक संपन्न

सागर / अभिलाष पवार
सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करें। लंबित शिकायतों की स्थिति एवं कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने समय सीमा बैठक के दौरान दिए।

उन्होंने निर्देश दिए कि ऐसे अधिकारी जिनके विभाग से संबंधित सीएम हेल्पलाइन के प्रकरण 300 एवं 100 दिवस से अधिक लंबित हैं, ऐसे सभी अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस दिया जाकर संतोषजनक उत्तर प्राप्त न होने की स्थिति में संबंधित के खिलाफ कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी।

उन्होंने राजस्व विभाग सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान अधिक संख्या में शिकायतें लंबित होने से संबंधित राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि विशेष ध्यान देते हुए विभाग की शिकायतों का निराकरण सुनिश्चित कराया जाये।

इसी प्रकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की योजनान्तर्गत लंबित शिकायतों के निराकरण हेतु शासन को मांगपत्र भेजने हेतु अधीक्षक भू-अभिलेख को निर्देशित किया। आदिम जाति कल्याण विभाग के 276 लंबित शिकायतों के निराकरण हेतु निर्देशित किया गया कि उक्त शिकायतों के निराकरण हेतु आवश्यक कार्यवाही कर निराकरण कराया जान सुनिश्चित किया जावे।

कलेक्टर सिंह ने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि, स्वास्थ्य विभाग से संबंधित सीएम हेल्पलाइन के संबंध में तत्काल निराकरण करें साथ ही इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही किये जाने के निर्देश भी दिये।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को लंबित शिकायतों को ब्लॉकवार छाँटकर एक सप्ताह के भीतर निराकरण कराने हेतु निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने सागर जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में आक्सीजन पाईप लाइन की समीक्षा की तथा तत्काल वर्क आर्डर जारी करने के निर्देश दिये।

इसके अतिरिक्त कलेक्टर श्री सिंह ने खाद्य विभाग की सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की भी समीक्षा की। समीक्षा में अधिक संख्या में शिकायत लंबित होने से खराब प्रगति वाले कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों को कारण बताओं सूचना-पत्र जारी करने के निर्देश दिये गये। इसी प्रकार खराब प्रगति वाले एसएडीओ के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित किए जाने के निर्देश दिए गए। साथ ही एक सप्ताह के भीतर शिकायतों के निराकरण हेतु निर्देश दिए। प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित ग्रामीण विकास विभाग की शिकायतों की समीक्षा के दौरान कम प्रगति वाले जनपद सीईओ को कारण बताओं सूचना पत्र जारी किए जाने के निर्देश दिये।

सीएम हेल्पलाइन प्रकरण के अतिरिक्त कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने समय सीमा पत्रकों की भी समीक्षा की साथ ही निर्देश दिए कि एक सप्ताह के अंदर समस्त टीएल पत्रकों का समाधान सुनिश्चित करें।

कलेक्टर श्री सिंह ने समाधान एक दिवस के अंतर्गत मिलने वाली सुविधा के संबंध में एसडीएम रहली एवं सागर को लोक सेवा केन्द्रों का निरीक्षण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।उन्होंने कहा कि इस संबंध में जाँच की जाए कि, सुविधाएँ समय सीमा में उपलब्ध कराई जा रहीं हैं या नहीं।

समय सीमा बैठक में एडीएम आखिलेश जैन, नगर निगम आयुक्त आर पी अहिरवार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी इच्छित गढ़पाले, सिटी मजिस्ट्रेट सीएल वर्मा, अन्य विभागीय अधिकारी, समस्त एसडीएम, खंड चिकित्सा अधिकारी, सीएमओ, जनपद सीईओ आदि उपस्थित थे।

Related posts

नगर निगम द्वारा राजीव आवास के ठेकेदार को करोड़ों रुपए के अधिक भुगतान का मामला

Bundeli Khabar

चोर गिरोह के साथ 13 लाख के जेबर बरामद

Bundeli Khabar

बाल श्रम एवं बंधक श्रम प्रथा को रोकने के लिए जन जागरूकता अभियान चलायें -कलेक्टर

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!