39.8 C
Madhya Pradesh
May 19, 2024
Bundeli Khabar
Home » छतरपुर: उच्च शिक्षा मंत्री ने कॉलेज भवन का किया लोकार्पण
मध्यप्रदेश

छतरपुर: उच्च शिक्षा मंत्री ने कॉलेज भवन का किया लोकार्पण

उच्च शिक्षा के लिए बक्स्वाहा एवं नौगांव को नवीन कॉलेज भवन की सौगात मिली,चार महाविद्यालयों में अतिरिक्त अध्ययन कक्ष विस्तार का भूमि पूजन हुआ महाविद्यालय शिक्षा के पावन मंदिर है, महाराजा छत्रसाल बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के भवन निर्माण के लिए 40 करोड़ की राशि स्वीकृत : डॉ. मोहन यादव, भवन निर्माण की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश

छतरपुर / ब्यूरो

प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने छतरपुर के बक्स्वाहा एवं नौगांव के 6.50-6.50 करोड़ की लागत से निर्मित शासकीय महाविद्यालय के नवीन भवनों की सौगात दी है। गुरुवार को बक्स्वाहा एवं नौगांव के नवीन कॉलेज भवन का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर चार महाविद्यालयों छतरपुर के महाराजा कॉलेज एवं कन्या महाविद्यालय, हरपालपुर एवं महाराजपुर में अतिरिक्त अध्ययन कक्ष विस्तार का भूमि पूजन एवं पुस्तकालय भवन निर्माण का भूमि पूजन किया। इस अवसर पर विधायक बड़ामलहरा प्रद्युम्न सिंह लोधी, कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह, एसडीएम राहुल सिलाड़िया, सांसद प्रतिनिधि, कुलसचिव जे.पी. मिश्रा एवं एल.एल. कोरी सहित महाविद्यालयों के प्राचार्य एवं जनप्रतिनिधिगण और छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि
महाविद्यालय शिक्षा के पावन मंदिर है। यहां हम देश के भविष्य के युवाओं को ज्ञानार्जन कराते हुए मूर्तियां गड़ते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भविष्य के भारत की कल्पना को मूर्त रूप दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि कठनाइयां कितनी भी हो हम हमारी क्षमता के बलबूते पर हल निकाल सकते हैं। उन्होंने कहा कि देश के भावी पीढ़ी में संस्कार, संस्कृति से जुड़े प्रोफ़ेशनल कोर्स की शिक्षा देने के लिए सरकार दृढसंकल्पित है। नई शिक्षा नीति में 131 प्रकार के विषयों को पढ़ने की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि हमें दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना हैं तो युवाओं को माहौल देना होगा। उन्होंने छात्रों का आव्हान करते हुए कहा कि संतुलित पर्यावरण के लिए पौधरोपण करें एवं महानगरों के छात्रों को ग्रामीण परिवेश एवं संस्कृति और जीवन यापन की शैली से अवगत कराने के लिए हर एक कॉलेज गाँव को गोद लेंगे।

बुन्देलखण्ड को ऊँचाई एवं नई दिशा देंगे

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि महाराजा छत्रसाल बुन्देलखण्ड यूनिवर्सिटी छतरपुर बुन्देलखण्ड को ऊँचाई एवं नई दिशा देगी। यहाँ तमाम प्रकार की संभावनाएं हैं। उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि विश्वविद्यालय के भवन निर्माण के लिए राज्य सरकार संवेदनशील है। इसके लिए 40 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। जिला कलेक्टर भवन निर्माण की कार्ययोजना तैयार कराएंगे। 400 एकड़ जमीन को विस्तारित रूप दिया जाएगा। सरकार द्वारा बीते दो साल में 20 नवीन फैकल्टी की सुविधा मुहैया कराई। अध्ययन शाला (यूटीडी) में बदला, ऐसा करने से विश्वविद्यालय का कैम्पस तैयार हुआ। यूनिवर्सिटी के 400 एकड़ भूमि में स्वीकृत 40 करोड़ की राशि से नवीन भवन बनाएं जाएंगे। डॉ. मोहन यादव ने बड़ामलहरा महाविद्यालय में विज्ञान संकाय तथा बक्स्वाहा में स्नातकोत्तर कॉलेज की स्वीकृति के लिए आश्वासन दिया। उच्च शिक्षा मंत्री ने लोकार्पण के पूर्व कॉलेज के प्रांगण में पौधरोपण किया तथा कन्याओं का पूजन किया। छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना, स्वागत गान एवं मध्यप्रदेश गान की प्रस्तुति दी गई। मंचाशीन अतिथियों का स्मृति चिन्ह भेंट कर शॉल श्रीफल से स्वागत किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विधायक प्रद्युम्न सिंह ने कहा कि आज का दिन छतरपुर जिले के लिए अति शुभ दिवस है। छतरपुर जिले के अंतिम छोर पर स्थित बक्स्वाहा क्षेत्र में नवीन कॉलेज की सौगात मिली है। इस सुविधा के मिलने से आसपास के छात्र-छात्राओं को अध्ययन की सुविधा मिलेगी। सांसद प्रतिनिधि ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन बहादुर सिंह परमार ने किया।

Related posts

मौन परिषद: नगर परिषद के कार्य मे ठेकेदार की मनमानी

Bundeli Khabar

सागर:फील्ड आउट रिच कार्यक्रम 

Bundeli Khabar

मंत्री भूपेन्द्र सिंह के नाम पर ठगी करने वाला पुलिस गिरफ्त में

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!