31.1 C
Madhya Pradesh
May 17, 2024
Bundeli Khabar
Home » अब पाइप लाइन के जरिए होगी ऑक्सीजन सप्लाई
Uncategorizedमध्यप्रदेश

अब पाइप लाइन के जरिए होगी ऑक्सीजन सप्लाई

जिला चिकित्सालय सहित 12 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पाइप लाइन के माध्यम से होगी ऑक्सीजन उपलब्ध
-कलेक्टर दीपक सिंह


ऑक्सीजन सप्लाई समिति की समीक्षा बैठक संपन्न
सागर / अभिलाष पवार
जिला चिकित्सालय एवं जिले के 12 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में मेडिकल ऑक्सीजन गैस सप्लाई के संबंध में कलेक्टर दीपक सिंह की अध्यक्षता में कलेक्टर कार्यालय के सभा कक्ष में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत डॉ इच्छित गढ़पाले, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आईएस ठाकुर, सिविल सर्जन डॉ गायकवाड़, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग (पीआईयू), कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग, प्रोजेक्ट डायरेक्टर पीएसए प्लाण्ट विपिन मिश्रा उपयंत्री, स्वास्थ्य विभाग डॉ0 अभिषेक ठाकुर सहित मेडिकल ऑफीसर मौजूद थे।
कलेक्टर दीपक सिंह ने बताया कि, मध्यप्रदेश शासन के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के द्वारा दी गई स्वीकृति के अनुसार सागर जिले में बच्चों का 10 बेड का आईसीयू वार्ड तैयार किया जा रहा है। इसके लिए यह निर्णय लिया गया है कि जिला चिकित्सालय के प्रथम तल में कान्फ्रेंस कक्ष में 10 बेड का पीआईसीयू तैयार किया जावेगा। जिला चिकित्सालय के प्रथम तल में स्थित बच्चों का वार्ड जो 30 बेड का है, इसके सभी बेड में ऑक्सीजन कराये जाने का भी निर्णय लिया गया है।
जिला चिकित्सालय में स्वीकृत 20 बेड के आईसीयू/एचडीयू के लिए वार्ड क्रमांक-3 में एवं 10 बेड पर कोविड आईसीयू के बगल में स्थित आइसोलेशन में 10 बेड पर ऑक्सीजन पाइपलाइन लगाई जावेगी।
इसके साथ ही जिला चिकित्सालय के प्रथम तल में स्थित वार्ड क्रमांक-4 में 25 बेड पर एवं वार्ड क्रमांक-6 में 25 बेड पर ऑक्सीजन पाईपलाइन का कार्य कराया जाना है। उक्त कार्य शासन निर्देशानुसार कराया जाना है। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री द्वारा यह कार्य कराया जावेगा। अतः कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग तत्काल उक्त कार्य प्रारंभ करें।
कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सागर को शासन से प्राप्त स्वीकृति राशि रू. 34.50 लाख में कुल 12 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में 180 पॉइंट पर ऑक्सीजन सप्लाई पाइप लाइन से करने के निर्देश दिए।
कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर की आपात स्थिति को देखते हुये प्रदेश के विभिन्न जिला चिकित्सालयों एवं स्वास्थ्य संस्थाओं में मेडिकल ऑक्सीजन गैस पाइप लाइन की तत्काल व्यवस्था हेतु परियोजना क्रियान्वयन इकाई, पूर्व से कार्यरत एजेन्सी/वेण्डर कार्य करने के लिए तत्काल एजेन्सी/वेण्डर से इस कार्य को कराये जाने की अनुमति प्रदान की गई है। बताय गया कि, यह आदेश केवल कोविड-19 की वर्तमान आपात स्थिति तक ही प्रभावशील होगा।

बैठक में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा निर्माणाधीन ऑक्सीजन प्लाण्ट एवं ऑक्सीजन प्लाण्ट से वार्ड के बीच पाइपलाईन डाली जाने का कार्य के संबंध में र्भी चर्चा की गई। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के प्रोजेक्ट डायरेक्टर श्री सुनील शर्मा द्वारा अवगत कराया गया कि, जिला चिकित्सालय में 125 केवीए की लाइन डालना है एवं डीजी सेट 250 केवीए स्थापित करना है यह कार्य जिला चिकित्सालय के द्वारा किया जावेगा।

Related posts

मंगलवार 21 सितंबर से जनसुनवाई पुनः प्रारंभ

Bundeli Khabar

आप ने लगाए मोदी हटाओ देश बचाओ के पोस्टर

Bundeli Khabar

पाटन: डायल 100 की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!