28.9 C
Madhya Pradesh
May 19, 2024
Bundeli Khabar
Home » अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर होगा वेक्सीनेसन महाअभियान
मध्यप्रदेश

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर होगा वेक्सीनेसन महाअभियान

जबलपुर / सजल सिंघई

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून से शुरू होगा जिले में कोरोना वेक्सीनेशन का महाअभियान
पहले दिन 60 हजार नागरिकों को वेक्सीन लगाने का लक्ष्य
कलेक्टर ने वर्चुअल मीटिंग में की तैयारियों की समीक्षा

राज्य शासन के निर्देशानुसार जबलपुर जिले में कोरोना वेक्सीनेशन का अभियान अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून से शुरू होगा। कोरोना वेक्सीनेशन महाअभियान के लिये जिले में व्यापक तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। अभियान के पहले दिन जिले में 60 हजार से अधिक लोगों को कोरोना के टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिये जिले भर में करीब तीन सौ से अधिक वेक्सीनेशन सेंटर स्थापित किये जा रहे है।
कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने कोरोना वेक्सीनेशन महाअभियान की तैयारियों की आज शाम वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से समीक्षा की। श्री शर्मा ने वेक्सीनेशन महाअभियान में समाज के सभी वर्गों की सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है। उन्होंने अभियान के संचालन के लिये खास तौर पर ग्रामीण क्षेत्र के लिये माइक्रो लेवल पर प्लानिंग करने केन्द्रों में तथा आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है।
कलेक्टर ने वर्चुअल मीटिंग वेक्सीनेशन महाअभियान का शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश भी दिये वर्चुअल मीटिंग में जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में सभी एसडीएम, तहसीलदार, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कोरोना कण्ट्रोल रूम को टीम के सदस्य, जनपद पंचायतों के सीईओ आदि जुड़े थे।
कलेक्टर ने वर्चुअल मीटिंग में कोरोना वेक्सीनेशन महाअभियान की समस्त गतिविधियों की मॉनीटरिंग के लिये जिला स्तर पर कण्ट्रोल रूम गठित करने तथा वेक्सीनेशन केन्द्रों पर निरारानी के लिये नोडल अधिकारियों को नियुक्त करने के निर्देश दिये है। उन्होंने वेक्सीनेशन महाअभियान के तहत टीकाकरण के कार्य में हुई प्रगति की चुनावी तर्ज पर हर दो घण्टे में कण्ट्रोल रूम को रिपोर्ट भेजने की पुख्ता व्यवस्था के निर्देश भी अधिकारियों को दिये।
खण्ड स्तर पर आपदा प्रबंधन समितियों की बैठक संपन्न
कोरोना वेक्सीनेशन के महाअभियान में जिले के ग्राम पंचायत के लिये आज जिले की विकासखण्ड मुख्यालयों पर खण्ड स्तरीय आपदा प्रबंधन समितियों की बैठकें आयोजित की गई। इन बैठकों में 18 से अधिक आयु में ज्यादा से ज्यादा से लोगों को टीके लगाने की रणनीति पर चर्चा की गई।
समाज के सभी वर्गों से कलेक्टर करेंगे वर्चुअल संवाद :-
जिले में कोरोना वेक्सीनेशन के महाअभियान में समाज के सभी वर्गों की सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा शनिवार 19 जून को व्यापारियों संगठनों, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन, पेंशनर्स ऐसोसिएशन, धार्मिक संगठनों तथा सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों से वर्चुअल संवाद करेंगे।
टीकाकरण केन्द्र पर नियुक्त होंगे प्रेरक :-
कोरोना वेक्सीनेशन महाअभियान के तहत लोगों को टीके लगवाने के लिये प्रेरित करने प्रत्येक वैक्सीनेशन केन्द्र हेतु एक-एक प्रेरक बनाये जा रहे हैं। प्रेरक समाज के प्रबुद्ध व्यक्तियों में से बनाये जायेंगे । ये 21 जून को प्रातः 10 बजे अपने टीकाकरण केंद्र पर महापुरुष की तस्वीर पर माल्यापर्ण कर एवं दीप प्रज्जवलित कर वेक्सीनेशन अभियान का शुभारम्भ करेंगे ।
प्रेरक समाज के प्रतिष्ठित व्यक्ति, साहित्यकार, शिक्षाविद, धर्मगुरु, धार्मिक एवं सामाजिक संगठनों के प्रमुख, स्वंयसेवी संस्थाओं एवं सामाजिक संगठनों के प्रमुख, शिक्षाविद, मीडिया जगत के प्रबुद्ध जन, जिला जनपद एवं ग्राम स्तरीय आपदा प्रबंधन समितियों के सदस्य, जनप्रतिनिधि, खिलाड़ी, योगगुरु, वर्तमान एवं सेवानिवृत्त वरिष्ठ अधिकारी में से नियुक्त किये जायेंगे ।
वैक्सीनेशन केन्द्र पर वैक्सीन लगाने आने वाले प्रत्येक नागरिक को कोविड-19 वैक्सीनेशन के उत्प्ररेक के रूप में समाज में जागृति पैदा करने की शपथ भी दिलाई जायेगी।
कलेक्ट्रेट परिसर में 21 जून को लगेगा टीकाकरण शिविर:-
कोरोना का टीकाकरण अभियान के तहत शासकीय अधिकारियो -कर्मचारियों कोरोना के टीके लगाने सोमवार 21 जून को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित आयुष भवन में सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक टीकाकरण शिविर का आयोजन किया जायेगा। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ एस एस दाहिया के अनुसार कलेक्ट्रेट में सोमवार को आयोजित इस शिविर में कलेक्टर कार्यालय स्थित सभी विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ उनके परिजनों को भी कोरोना की वेक्सीन लगाई जाएगी ।
आयुष विभाग करेगा काढ़ा का वितरण:-
आयुष अधिकारी डा.अर्चना मरावी ने बताया कि कलेक्ट्रेट में 21 जून को आयोजित वेक्सीनेशन शिविर में उपस्थित सभी अधिकारी कर्मचारियों को काढ़ा का वितरण किया जाएगा ।
आधार कार्ड एवं परिचय पत्र लाना अनिवार्य :-
इस शिविर में टीका लगाने आने वाले सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को आधार कार्ड एवं परिचय पत्र लाना अनिवार्य होगा ।

Related posts

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के 33 वे दीक्षांत समारोह में शामिल हुए महामहिम राज्यपाल

Bundeli Khabar

महँगाई पर हल्ला बोल रैली की तैयारियों को लेकर कांग्रेस की बैठक सम्पन्न

Bundeli Khabar

धामोनी वाले बाबा के उर्स में रात भर चलता रहा कव्वालियों और गजलों का दौर

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!