34.2 C
Madhya Pradesh
May 19, 2024
Bundeli Khabar
Home » मनाया गया आजादी का अमृत महोत्सव
मध्यप्रदेश

मनाया गया आजादी का अमृत महोत्सव

आजादी का अमृत महोत्सव :
केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री श्री पटेल की मौजूदगी
में गरिमामय रूप में मनाया गया झण्डा दिवस समारोह

जबलपुर / सजल सिंघई

संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा आज आजादी के 75 वर्ष के अवसर पर अमृत महोत्सव अंतर्गत टाउन हॉल में झंडा सत्याग्रह की स्मृतियों का उत्सव झंडा दिवस मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक श्री विनय सक्सेना ने की।
कार्यक्रम की शुरुआत कमानिया गेट से झंडा मार्च करते हुये मुख्य अतिथि व गणमान्य नागरिकों ने टाउन हॉल पहुंचे जहां मुख्य अतिथि श्री पटेल द्वारा ध्वजारोहण किया गया।
टाउन हॉल परिसर में ही कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें तत्कालीन समय के स्वतंत्रता सेनानी व झंडा सत्याग्रहियो के परिजनों को शॉल श्रीफल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। यह उल्लेखनीय है कि असहयोग आंदोलन के दौरान जगह-जगह देश प्रेम की भावना जागृत की जा रही थी वही जबलपुर में स्वप्रेरणा से सत्याग्रही श्री प्रेमचंद जैन, श्री परमानंद जैन, श्री सुंदरलाल व श्री जाधव आदि सत्याग्रहियों ने टाउन हॉल में अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ स्वतंत्रता पूर्व पहली बार टाउन हॉल में तिरंगा फहराया था।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि इस घटना को हुये 98 वर्ष हो गए हैं और 2 वर्ष बाद शताब्दी मनाएंगे देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे हुए हैं और इस के उपलक्ष्य में आजादी के अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इस महोत्सव में देश की आजादी के लिए बलिदान देने वाले कई महापुरुष है लेकिन कुछ अभी भी गुमनाम हैं। उन्होंने कहा कि उनके बारे में जानकारियां प्राप्त की जा रही है ताकि उन्हें यथोचित सम्मान दिया जा सके, क्योंकि आजादी दिलाने में उन सब का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि झंडा सत्याग्रह के सौ वर्ष पूरे होने पर भव्यता पूर्वक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें सभी सरकारी व हर घर में तिरंगा लहराएगा और उन सपूतों को याद किया जाएगा जिन्होंने अपने जीवन स्वतंत्रता प्राप्ति में लगाया।
कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री विनय सक्सेना ने कहां की स्वतंत्रता संग्राम में जबलपुर शहर का भी अपना एक इतिहास है एक अलग आन बान शान है उन्होंने कहा कि 18 मार्च 1923 की यह घटना ने पूरे हिंदुस्तान को झकझोर दिया था आजादी के बीज जबलपुर से शुरू हुआ था जिस पर हम सभी जबलपुर वासी गौरवान्वित है उन्होंने कहा कि जब तिरंगे की बात आती है तो सभी एक हैं। देश की स्वतंत्रता के लिए अपनी जान न्यौछावर करने वाले उन महापुरुषों को याद किया जाना चाहिए जिन्होंने अपना सर्वस्व देश हित में ही अर्पित कर दिया। उन्होंने कहा कि झंडा सत्याग्रह का शताब्दी वर्ष भव्यतम रूप में मनाया जाएगा।
कार्यक्रम के दौरान झंडा सत्याग्रह से संबंधित वीडियो चित्रकला प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया गया जिसमें ऋषिता मुखर्जी, मान्या साहू, स्मृति गुप्ता व नित्या शर्मा शामिल हैं।
कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन व राष्ट्रीय गीत से हुआ।

Related posts

ट्यूबवेल बोर पर प्रतिबंध: कराने पर होगी 2 साल की सजा

Bundeli Khabar

खाद्यान पर 5% जीएसटी के विरोध में व्यापारी

Bundeli Khabar

अब त्याहारों पर नही निकलेंगे जुलूस

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!