32.7 C
Madhya Pradesh
May 17, 2024
Bundeli Khabar
Home » कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई मीडिया कार्यशाला
मध्यप्रदेश

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई मीडिया कार्यशाला

कृषि के क्षेत्र में जिले ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान स्थापित की है: कलेक्टर
रबी उपार्जन तथा खरीफ फसलों की तैयारियों के संबंध में मीडिया कार्यशाला आयोजित

टीकमगढ़ / मोहम्मद साजिद

कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी की अध्यक्षता में कल कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मीडिया कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में जिले में रबी उपार्जन, खरीफ फसलों की तैयारियों, किसानों की आय दुगनी करने तथा कोविड-19 से बचाव के लिये स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार हेतु की जा रही व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर हर्षल चौधरी,उपायुक्त सहकारिता विभाग एसपी कौशिक, उप संचालक कृषि एसके श्रीवास्तव, सहायक संचालक उद्यानिकी एसएस कुशवाह, सहायक सूचना अधिकारी जनसंपर्क विभाग सुश्री शेफाली तिवारी सहित संबंधित अधिकारी एवं मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
इस दौरान कलेक्टर द्विवेदी ने कहा कि टीकमगढ़ जिला कृषि प्रधान जिला है, कृषि के क्षेत्र में उड़द के उत्पादन में जिले ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान स्थापित की है। उन्होंने जानकारी देते हुये कहा कि रवि विपणन वर्ष 2021-22 में गेहूं के उपार्जन के लिये 54 गोदाम तथा 50 समितयां निर्धारित की गईं। इसके साथ ही चना, मसूर एवं सरसों के उपार्जन हेतु 16 गोदाम तथा 2 समितियां निर्धारित की गईं। उन्होंने बताया कि जिले में 46640 किसानों ने पंजीयन करवाया, जिनसे 18 लाख 87 हजार एक क्विंटल गेहूं की खरीदी गई जो कि पिछले वर्ष की तुलना में एक लाख 3 हजार क्विंटल अधिक है। जिले में शत-प्रतिशत गेहूं का परिवहन कर गोदामों में भण्डारन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि जिले में किसानों को 366.37 करोड़ रूपये का भुगतान किया जा चुका है तथा 324 शेष किसानों का शीघ्र ही भुगतान कर दिया जायेगा।
कलेक्टर श्री द्विवेदी ने कहा कि रवि विपणन वर्ष 2021-22 में उपार्जन हेतु 104 उपार्जन केन्द्र बनाये गये थे जिनमें दो एफपीओ केन्द्र तथा 5 महिला स्व-सहायता समूह शामिल हैं। इनमें से गुरूदेव महिला क्राप प्राडूसर कंपनी पहाड़ीखुर्द में 486 किसानों से 17698 क्विंटल अनाज तथा दिगौड़ा फूड क्राप प्राडूसर कंपनी रामगढ़ में 296 किसानों से 10726 क्विंटल अनाज की खरीदी की गई। साथ ही इस वर्ष जिले में नवाचार करते हुये 5 महिला स्व-सहायता समूहांे को उपार्जन कार्य दिया गया जिनमें संतोषी स्व-सहायता समूह सुजानपुरा ने 190 किसानों से 8278 क्विंटल, नटवाबा स्व-सहायता समूह दिगौड़ा ने 147 किसानों से 5247 क्विंटल, रामराजा स्व-सहायता समूह करमासनघाट ने 389 किसानों से 14942 क्विंटल, जय मां दुर्गा स्व-सहायता समूह ने 289 किसानों ने 9356 क्विंटल तथा बैष्णों स्व-सहायता समूह जबारपुरा ने 329 किसानों से 9614 क्विंटल गेहूं की खरीदी की।
श्री द्विवेदी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार प्रदेश में अंकुर अभियान के तहत वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उन्होंने सभी नागरिकों से अपील है कि वे भी अपने आस-पास कम से कम एक पौधा अवश्य लगायें तथा उसकी देखरेख करें। साथ ही अपने द्वारा लगाये गये पौधे की एक फोटो वायुदूत एप पर शेयर करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में उन्नत कृषि हेतु प्रगतिशील किसानों का भ्रमण कराकर किसानों की आय दुगनी करने सहित कृषि संबंधी विशेष महत्व की जानकारी दी जाये। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा जारी एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत टीकमगढ़ जिले के लिये अदरक के उत्पाद का चयन हुआ है, इस हेतु जिले में किसानों को प्रोत्साहित किया जाये। साथ ही मूंगफली की फसल लेने हेतु किसानों को प्रेरित करें। कृषि योजनाओं से जिले के अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वित करने का प्रयास किया जाए।
इसके साथ ही कलेक्टर श्री द्विवेदी ने जिले में कोविड-19 से बचाव के लिये स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार हेतु की जा रही व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी देते हुये कहा कि केंद्र सरकार की योजना के तहत प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज स्थापित किये जाने हेतु निर्देश प्राप्त हुये हैं। इस हेतु जिला प्रशासन द्वारा ग्राम मबई के पास जमीन आवंटित की गई है। उन्होंने बताया कि संभाग में सबसे पहले जिला चिकित्सालय में आक्सीजन प्लांट स्थापित किया जा चुका है, जो शीघ्र ही प्रारम्भ होगा तथा जिले में ऐसे चार आक्सीजन प्लांट और स्थापित किये जायेंगे। इसके साथ ही बच्चों के उपचार के लिये सर्व सुविधायुक्त दस विस्तरीय अस्पताल जिला चिकित्सालय परिसर में बनाया जायेगा। अगले तीन वर्षों में ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य व्यवस्था सुदृढ़ करने हेतु तीन सीएचसी, 16 पीएचसी तथा 28 उप स्वास्थ्य केन्द्र स्थापित किये जायेंगे।
इस अवसर पर उप संचालक कृषि श्री एसके श्रीवास्तव ने खरीफ फसलों की तैयारियों, बीज भंडार तथा कृषि से संबंधित अन्य विषयों की विस्तार से जानकार दी। सहायक संचालक उद्यानिकी श्री एसएस कुशवाह ने जिले में विभिन्न रोपणियों में उपलब्ध कलमी, बीजू, वानिकी, शोभायमान पौधों के संबंध में जानकारी दी तथा कार्यशाला में उपस्थित सभी मीडिया प्रतिनिधियों को एक पौधा निःशुल्क प्रदान करने की बात कही। कार्यशाला में मीडिया प्रतिनिधियों ने अपने विचार व्यक्त किये तथा प्रश्न पूछे जिनका अधिकारियों द्वारा समाधान किया गया।

Related posts

सुबह से फेरी तो शाम को महाआरती के साथ मनाई महावीर जयंती

Bundeli Khabar

जटाशंकर धाम में बनेगा सामुदायिक भवन

Bundeli Khabar

अल्टरनेट तरीके से खुलेगें बाज़ार

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!