37.2 C
Madhya Pradesh
May 8, 2024
Bundeli Khabar
Home » बकस्वाहा जंगल बचाव अभियान अब अनशन की ओर
Uncategorizedमध्यप्रदेश

बकस्वाहा जंगल बचाव अभियान अब अनशन की ओर

बक्सवाहा जंगल बचाओ आंदोलन ने प्रभावित गाँव का किया भ्रमण बनाई रणनीति

बकस्वाहा के जंगल बचाने हेतु होगा पांच दिवसीय अनशन : अमित भटनागर

छतरपुर(मोहम्मद साजिद)- बक्स्वाहा के समृद्ध जंगल बचाने, बक्स्वाहा जंगल बचाओ आंदोलन ने कमर कस ली है तथा 26 से 30 जून जिला मुख्यालय पर पांच दिवसीय अनशन की घोषणा की है, बक्स्वाहा जंगल बचाओ आंदोलन के कार्यकर्ता अमित भटनागर ने बताया कि पर्यावरण बचाओ अभियान के संस्थापक सदस्य शरद सिंह कुमरे सागर , विदिशा में उक्त विषय पर बैठक करते हुए बक्सवाहा आये। जहां शरद कुमरे, अमित भटनागर, आफताब आलम हासमी, डॉ शुभम सैयाम, बक्सवाहा जंगल बचाओ आंदोलन के स्थानीय सदस्य पर्यावरण प्रेमी नंदराम आदिवासी निमानी, छोटू बरेला, गोपाल बरेला, अरविंद, राजेश यादव, गणेश प्रजापति के साथ मिलकर निमानी, जगारा, कसेरा आदि गांवों का दौरा किया। दौरे के दौरान स्थानीय लोगों से हीरा खनन से जंगल के होने बाले विनाश व अन्य नुकसान पर चर्चा की। अमित ने बताया कि जहां कुछ लोग रोजगार के लिए जंगल काटने की बात कह रहे है तो वहीं अधिकांश लोगों का कहना है कि कंपनी जितने लोगों को रोजगार देगी उससे कई गुना ज्यादा लोग जंगल कटने के कारण बेरोजगार हो जाएंगे, उसके बाद उनका कहना था कि जंगल हमारे हाथ पैर हैं, हमारा जीवन है, हम जंगल से ही पल रहे हैं अगर जंगल कट गया तो हमारी जीविका पर बड़ा संकट पड़ जाएगा। स्थानीय लोगों से चर्चा के बाद जंगल बचाने के आगामी रणनीति तैयार की गई तथा जिला मुख्यालय पर 26 से 30 जून पांच दिवसीय अनशन की घोषणा की गई।
युवाओं ने कहा कि पहले पेड़ बाद में पार्टी :- बक्स्वाहा के जंगल बचाने के लिए सामाजिक कार्यकर्ता राजेश यादव द्वारा बक्सवाहा में युवाओं की एक बैठक आयोजित की गई। शरद कुमरे की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में बक्सवाहा नगर के लगभग तीन दर्जन युवाओं ने सहभागिता की, जिसमें सत्तारूढ़ दल भाजपा सहित कांग्रेस बसपा आदि राजनीतिक दलों से जुड़े युवा भी शामिल हुए, जब जंगल बचाने की बात आई तो युवाओं ने स्पष्ट किया कि हमारे लिए पार्टी बाद में है पेड़ पहले हैं। युवाओं का कहना था कि अगर हमारे पार्टी के वरिष्ठ नेताओं द्वारा जंगल बचाने के प्रयास में हमारा साथ नहीं दिया गया या हमें रोका गया तो हम पार्टी छोड़ देंगे। युवाओं ने कहा कि बक्सवाहा जंगल बचाओ आंदोलन के साथ जुड़कर जंगल बचाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। बैठक में
राजेश यादव, आशिक मंसूरी, देवकीनंदन गंधर्व, रामकिशोर अहिरवार, शिवांश खरे, भूपेंद्र पायक, राजू चौरसिया आदि युवा शामिल रहे। भोपाल से आये यात्रा दल में पर्यावरण बचाओ अभियान के संस्थापक शरद सिंह कुमरे, भोपाल से संस्थापक सदस्य आफताब आलम हाशमी, डॉ शुभम सैयाम शामिल थे।

Related posts

हुनर को मुकाम दिलाने को कलेक्टर का प्रयास

Bundeli Khabar

बिजावर: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अंतर्गत निशुल्क राशन वितरण

Bundeli Khabar

कांग्रेस का खाद संकट व भाजपा सरकार की किसान, जन विरोधी नीतियों के खिलाफ जंगी प्रदर्शन

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!