39.8 C
Madhya Pradesh
May 19, 2024
Bundeli Khabar
Home » अभातेयुप द्वारा ऐतिहासिक रक्तदान शिविर का आयोजन सम्पन्न
महाराष्ट्र

अभातेयुप द्वारा ऐतिहासिक रक्तदान शिविर का आयोजन सम्पन्न

संतोष साहू,

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के अलावा कलेक्टर निधि चौधरी इस महा अभियान की बनीं साक्षी

मुम्बई। ‘रक्तदान महादान’ कहा जाता है और इसी महादान के लिए लोगों को प्रेरित करने और उनसे इस महादान का हिस्सा बनने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस, भगवान विश्वकर्मा जयंती और अभातेयुप के स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद (अभातेयुप) द्वारा मेगा ब्लड डोनेशन कैम्प का आयोजन किया गया। अभातेयुप द्वारा आयोजित इस लोक हितार्थ कार्यक्रम मेगा ब्लड डोनेशन कैम्प (MBDD) ने एक बार फिर इतिहास रचा। रक्तदान के इस महा अभियान को सफल बनाने में जहां एक तरफ मुम्बई सहित आस पास के उपनगरों के युवक परिषदों ने जी जान लगा दिया वहीं आम जनता ने भी इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। अभातेयुप के इस आयोजन में लोगों को उत्साह बढ़ाने के लिए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर एवं मुम्बई सबर्बन की जिला कलेक्टर निधि चौधरी के अलावा अलग-अलग क्षेत्रों के तमाम राजनेताओं, प्रशासन के अधिकारियों ने अपने विशेष रूप से उपस्थिति दर्ज कराई।
उल्लेखनीय है कि एमबीडीडी को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, कैबिनेट मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा, कृपाशंकर सिंह का मार्गदर्शन भी प्राप्त हुआ। इनके अलावा कई अन्य मंत्रियों, सांसदों, विधायकों ने अपना समर्थन एवं शुभकामनायें भेजा था।
जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगभग 2500 कैम्प आयोजित हुए जबकि सिर्फ मुम्बई एवं आसपास के युवक परिषदों द्वारा कुल 125 शिविर आयोजित किया गया जिसमें कुल 11153 यूनिट रक्त का संग्रह किया गया।
उल्लेखनीय है कि अभातेयुप के सह मंत्री भूपेश कोठारी के नेतृत्व में काफी पहले से इसकी तैयारियां की गई जिसमें अभातेयुप की टीम सहित मुम्बई की तमाम युवक परिषदों के कार्यकर्ता इसे सफल एवं ऐतिहासिक बनाने के लिए श्रम कर रहे थे। टीम के लोग पिछले दो महीनों से कई नामी गिरामी समाजसेवियों, राजनीतिज्ञों, खिलाड़ियों, फिल्मी हस्तियों, डॉक्टर्स आदि से मुलाकात करके उन्हें अभियान की जानकारी देते हुए समर्थन की अपील कर रहे थे। इस महाअभियान को भव्य बनाने हेतु चातुर्मास व्यवस्था समिति के अध्यक्ष मदनजी तातेड़, श्री तुलसी महाप्रज्ञ फॉउंडेशन के अध्यक्ष विनोद बोहरा, अभातेयुप के पूर्व अध्यक्ष बीसी जैन, संदीप कोठारी सहित समाज के अन्य संघीय संस्थाओं के अलावा सभी युवक परिषदों के अध्यक्ष, मंत्री, कन्वीनर सहित तमाम पदाधिकारियों का साथ मिला। जबकि इसे सफल बनाने के लिए भूपेश कोठारी के नेतृत्व में एमबीडीडी ज़ोनल संयोजक दीपक जी समदरिया, मुंबई संयोजक कमलेश भंसाली, राजेश कोठारी, जितेंद्र परमार, मयंक धाकड़, विकास कोठारी, अमित रांका, अभातेयुप टीम के दिनेश सिंघवी, नरेश चपलोत, नरेश सोनी, नवीन लोढ़ा, प्रसन्न पामेचा, अविनाश इंटोदिया, रवि डोशी, गौतम भंडारी, धीरज मेहता, राजू मेहता, पारस कोठारी, नीतेश धाकड़, हेमंत धाकड़, सुनिल कोठारी, शैलेश डुगर, अशोक कोठारी, देवेंद्र डागलिया, गौतम डांगी सहित मुंबई युवक परिषदों के तमाम पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं के अलावा ब्राइट आउटडोर के योगेश लखानी, ऑन एयर मीडिया की उर्वशी मेहता ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए इस ऐतिहासिक कार्य को सफल बनाया।
इस कार्यक्रम में अभातेयुप के सभी सदस्यों ने कड़ी मेहनत और लगन से काम किया और लोगों के मध्य जाकर रक्तदान के महत्व को बताया। इस कार्य में विशेष सावधानी रखी गई साथ में रक्तदाताओं को आभतेयुप की ओर से प्रशस्ति पत्र और भेंट दी गयी।
उल्लेखनीय है कि कुछ वर्ष पहले अभातेयुप ने मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव करके एक रिकार्ड बनाया था, जो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ था।

Related posts

स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में किया गया वृक्षारोपण

Bundeli Khabar

सामाजिक व शैक्षणिक उपक्रमांनी दुमदुमला जव्हार मधील चामिलपाडा

Bundeli Khabar

महिला दिवस के उपलक्ष्य में ‘मिस एंड मिसेज इंडिया एंड नारी शक्ति सम्मान’ का आयोजन सम्पन्न

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!