37.2 C
Madhya Pradesh
May 15, 2024
Bundeli Khabar
Home » मुम्बई में होगा ‘गऊ ग्राम महोत्सव’ द फेस्टिवल ऑफ काऊ का आयोजन
महाराष्ट्र

मुम्बई में होगा ‘गऊ ग्राम महोत्सव’ द फेस्टिवल ऑफ काऊ का आयोजन

संतोष साहू,

मुंबई। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से प्रकाशित समाचार पत्र ‘गऊ भारत भारती’ भारत का ऐसा पहला प्रकाशन है जिसे गौ वंश पर आधारित प्रथम साप्ताहिक के तौर पर जाना जाता है। इस प्रकाशन के तत्वावधान में ‘गऊ ग्राम महोत्सव’ द फेस्टिवल ऑफ काऊ का आयोजन मुम्बई में किया जा रहा है। यह सात दिनों तक चलने वाला महोत्सव होगा जो कि गोरेगाँव पूर्व संमित्र ग्राउंड चाफेकर चौक के पास होगा।

कार्यक्रम ‘गऊ ग्राम महोत्सव’ द फेस्टिवल ऑफ काऊ के सन्दर्भ में राज भवन में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से भेट कर कार्यक्रम के प्रमुख आयोजक संजय अमान ने कार्यक्रम की जानकारी दी और उन्हें मुख्यअतिथि के तौर पर आमंत्रित किया। इस अवसर पर इस कार्यक्रम के प्रमुख सलाहकार तथा संचालक संजय बलोदी ”प्रखर” ने विशेष तौर पर महामहिम राज्यपाल महोदय को कार्यक्रम के संदर्भ में जानकारी प्रदान की और बतया कि भारत वर्ष में काऊ बेस इकोनॉमी, अर्थव्यवस्था को खड़ा करने का यह एक सामूहिक प्रयास है जो कार्यक्रम के माध्यम से लोगो में जनजागृति लाएगा।

इस अवसर पर आयोजन समिति के अन्य सदस्य रामकुमार पाल (संरक्षक गऊ भारत भारती), ज्ञानमूर्ति शर्मा (भाजपा नगरसेवक), डॉ. विनोद कोठारी (कोकणप्रांत विहिप बजरंगदल प्रमुख, महामंत्री भाजपा महाराष्ट्र प्रदेश), कपिल कियावत, प्रीति रीठा, जयेश नाईक, प्रदीप पांडेय मौजूद रहे।

आयोजन समिति के संजय अमान का कहना है कि सभी जानते हैं पुरातन भारत वर्ष की अर्थव्यवस्था एक समय में गऊ वंश पर ही आधारित थी। परन्तु समय और काल के अनुसार हम उसे भूलते गए। भारतीय गऊ वंश की निर्मम हत्या ने पृथ्वी को त्राहिमाम कर के रख दिया है, मानव जीवन आज उसके दुष्परिणामों को भोग रहा है।

इस कार्यक्रम के माध्यम से हम भारतीय गऊ वंश के वैज्ञानिक महत्व के साथ – साथ हमारी गौवंश मानव और पृथ्वी के लिए कितनी उपयोगी है तथा तमाम विषयो के माध्यम से लोगो में जन जागृति लाने का काम करेंगे।

सनातन संस्कृति की रक्षा हेतु ”गऊ ग्राम महोत्सव” the Festival of Cow एक माध्यम बनेगा। हमारा उद्देश्य यही है कि भारत के घर – घर में गऊ आधारित प्रॉडक्ट पहुंचे इससे हमारा समाज अपनी प्राचीन सांस्कृतिक विरासत को समझेगा। जब गऊ माता का वैभव बढ़ेगा तो यक़ीनन हमारी सनातन संस्कृति और उसकी पद्धति का भी विकास होगा।

ज्ञात हो कि इस कार्यक्रम के सन्दर्भ में केंद्रीय पशुपालन मंत्री परषोतम रुपाला से भी संजय अमान ने भेंट कर ली है और उनका भी आशीर्वाद इस कार्यक्रम के लिए लिया और उन्हें आमंत्रित किया है।  यह कार्यक्रम १२ अक्टूबर से लेकर १८ अक्टूबर तक गोरेगाँव के चाफेकर चौक के पास सममित्र ग्राउंड में होगा, जिसमें भारत वर्ष के सभी गौपालक, गौशाला संचालक, गौवंश से जुड़े उत्पाद बनाने वाले भाग लेंगे।

Related posts

केंद्रीय मंत्री नारायण राणे के बयान को लेकर पूरे महाराष्ट्र में आंदोलन शुरू

Bundeli Khabar

सामाजिक जाणिवेतून ‘वाढदिवस’ साजरा

Bundeli Khabar

शिवसेना शाखा,वळ च्या वतीने, गरीब गरजु महिलाना साड्या वाटप

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!