34.4 C
Madhya Pradesh
May 18, 2024
Bundeli Khabar
Home » फिजिक्सवाला यूनिकॉर्न क्लब में शामिल, सीरीज ए फंडिंग में 100 मिलियन डॉलर की रकम जुटाई
व्यापार

फिजिक्सवाला यूनिकॉर्न क्लब में शामिल, सीरीज ए फंडिंग में 100 मिलियन डॉलर की रकम जुटाई

संतोष साहू,

मुंबई। फिजिक्सवाला (पीडब्ल्यू), भारत के सबसे किफायती एवं सुलभ एड-टेक प्लेटफॉर्म, ने वेस्टब्रिज एवं जीएसवी वेंचर्स से सीरीज ए फंडिंग में 100 मिलियन डॉलर की रकम जुटाई है। इसी के साथ, कंपनी यह उपलब्धि हासिल करने वाली भारत की 101वीं यूनिकॉर्न और पहली एडटेक कंपनी बन गई है। इस लेनदेन के पूरा होने के बाद, पीडब्लू 1.1 बिलियन डॉलर की कंपनी हो जाएगी।

पीडब्लू इस राशि का उपयोग कारोबारी विस्तार, ब्रांडिंग के लिए करेगी। साथ ही यह और पीडब्लू लर्निंग सेंटर्स खोलेगी और कोर्सेस में ज्यादा पेशकश लेकर आएगी। पीडब्लू के फिलहाल 5.2 मिलियन प्ले स्टोर डाउनलोड हैं और इसे 4.7 की रेटिंग मिली है और यूट्यूब पर इसके 6.9 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।
लेक्चर्स, वीडियो और नोट्स जैसे प्रारूपों में उपलब्ध पीडब्लू के व्यापक, संवादपरक और भागीदारीपूर्ण शैक्षणिक कंटेंट की मदद से 10,000 से अधिक विद्यार्थी नीट और जेईई जैसी प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में उत्तीर्ण हुए हैं। प्लेटफॉर्म को यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि भारत में 6 में से एक मेडिकल स्टूडेंट और10 इंजीनियरिंग कॉलेजों में एक पीडब्लू एल्युमिनी है।

पीडब्ल्यू के फाउंडर एवं सीईओ अलख पांडे ने कहा, “हम इस नई फंडिंग के साथ यूनिकॉर्न क्लब में शामिल होकर खुश हैं। अपनी शुरुआत से ही, हमने उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करने पर ध्यान दिया है। हम अफोर्डेबिलिटी को सबसे अधिक प्राथमिकता देते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि सभी क्षेत्र के विद्यार्थी अपनी उच्च शिक्षा को जारी रख सकें और बिना किसी परेशानी के अपने कॅरियर को आगे बढ़ा सकें। इस नई फंडिंग से हमें अपने दृष्टिकोण का दायरा बढ़ाने और नई पहलें लागू करने में मदद मिलेगी ताकि हम विद्यार्थियों के पढ़ाई के सफर को बेहतर बना सकें। इस तरह उन्हें उनके कॅरियर में नई ऊंचाईयों तक पहुंचने में मदद करेंगे। हमारी प्रतिबद्धता है ‘पीडब्लू में खर्च किया गया प्रत्येक डॉलर लर्नर्स की भलाई के लिए है।

विद्यार्थियों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए, पीडब्ल्यू अपनी भर्ती प्रक्रिया में सख्त गुणवत्ता मानदंडों का पालन करता है। कंपनी में फिलहाल 1900 कर्मचारी हैं जिसमें 500 अध्यापक और 90-100 तकनीकी विशेषज्ञ हैं। इसके पास 200 एसोसिएट प्रोफेसर्स भी हैं जोकि विद्यार्थियों के सवालों का जवाब देने के लिए उपलब्ध रहते हैं। वहीं 200 अन्य पेशेवर परीक्षा के सवालों और टर्म पेपर्स बनाने का काम करते हैं। पांडे ने बताया, “कंपनी शुरूआत से ही मुनाफे में रही है और इसका नकद प्रवाह एवं रिजर्व सकारात्मक है। 2020-21 की तुलना में 2021-22 में हमारे राजस्व में 9 गुणा की वृद्धि हुई। वित्त वर्ष 2023 के लिए हमारा मौजूदा रन रेट 65 मिलियन डॉलर है।

Related posts

मिवी ने लॉन्च किया डुओपॉड्स ए350

Bundeli Khabar

एजटेक ब्रैंड इनफिनिटी लर्न ने किया विजक्लब का अधिग्रहण

Bundeli Khabar

ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने की वित्तीय परिणामों की घोषणा

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!