37.1 C
Madhya Pradesh
May 16, 2024
Bundeli Khabar
Home » मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की तैयारियां जोरों पर
मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की तैयारियां जोरों पर

सुधीर द्विवेदी /सागर

19 मई को गढ़ाकोटा में आयोजित होने वाले सामूहिक विवाह सम्मेलन को लेकर बैठक हुई

कोरोना संक्रमण के 2 साल बाद 19 मई को गढ़ाकोटा में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सामूहिक विवाह एवं निकाह आयोजित किए जाएंगे। तथा रहली विधानसभा क्षेत्र के गढ़ाकोटा में होने जा रहे 19वें कन्यादान समारोह की तैयारियां बहुत ही तेज गति से चल रही हैं । शनिवार को कृषक स्टेडियम परिसर में सामूहिक विवाह सम्मेलन की तैयारियों के सिलसिले में बैठक हुई ।

लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव के निर्देश पर मुख्यमंत्री कन्यादान योजना कार्यक्रम के संबंध में बैठक आयोजित की गई । जिसमें श्री अभिषेक भार्गव ने कहा जैसा पिछले सामूहिक विवाह के आयोजनों में सब कार्यकर्ताओं ने समर्पण से काम किया है । वैसे ही 19वा पुण्य विवाह सम्मेलन में भी जुटे । हमारे क्षेत्र में होने वाले विवाह समारोह की एक खास और अलग पहचान है ।वह हमें कायम रखना है।

आयोजन की तैयारी को लेकर सभी कार्यकर्ताओं को अलग-अलग कार्यों का जिम्मा सौंपा । जामुन की पत्तियों का मंडप बनाया जाएगा । इसके लिए भव्य पंडाल का निर्माण किया गया है ।जिस तरह हिंदू धर्म के अनुसार वधू पक्ष के घर जामुन की पत्तियों का मंडप बनाया जाता है ठीक उसी तरह आयोजन स्थल पर भी मंडप बनेगा। 101 हवन वेदियां बनाई जा रही है।

विवाह सम्मेलन के आयोजन को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए जनपद , नगर पालिका सहित अन्य सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई। बैठक के बाद सभी ने कार्यक्रम स्थल की तैयारियों का जायजा लिया ।

बैठक में एसडीएम जितेंद्र पटेल, तहसीलदार कुलदीप पाराशर, डॉ.केके खरे, नपा सीएमओ धनंजय गुमास्ता, मनोज तिवारी, बसंत यादव , संजय दुबे, एसडीओ साहित्य तिवारी, दिनेश रावत, रहली नपा सीएमओ ज्योति शिवहरे, लकी अग्रवाल, मितेंद्र चौहान, भरत चौरसिया, जनपद सीईओ राजेश पटेरया, सुरेश कपस्या एवं सभी विभागों से अधिकारी, कर्मचारी, जनप्रतिनिधि सहित क्षेत्र से लोग उपस्थित थे । संचालन विक्की जैन एवं दीपक कोतू ने किया। समारोह में उपस्थित लोगों के लिए स्वरुचि भोज की व्यवस्था भी की है।

गिनीज बुक में दर्ज एक ही विधानसभा क्षेत्र में 19700 से अधिक कन्यादान:

कृषक स्टेडियम में आयोजित उन्नीसवां पुण्य विवाह समारोह 19 मई को आयोजित किया गया है । विवाह के इच्छुक युवक-युवतियों और उनके परिजनों ने पंजीयन करा लिए हैं। समारोह में शामिल होने के लिए वर या वधू में से किसी एक को रहली विधानसभा क्षेत्र का होना जरूरी है। कन्यादान समारोह में 38 हजार रुपए की उपहार सामग्री तथा कन्या के नाम 11 हजार रूपए का चेक दिया जाएगा। 6 हजार रुपए विवाह की तैयारियो एवं व्यवस्था पर किए जाने का प्रावधान है । इसके अतिरिक्त मंत्री गोपाल भार्गव के द्वारा प्रत्येक जोड़े को उपहार सामग्री सहित टीका की राशि निजी रूप से दी जाएगी ।

समारोह में शामिल सभी लोगों के लिए भोजन आदि की व्यवस्था मंत्री गोपाल भार्गव के द्वारा की गई है। आयोजन को सफल बनाने के लिए भी बीते सालों की तरह इस साल भी इंतजाम किए गए हैं ।इस साल का समारोह भी खास होगा ।

समारोह के आयोजक एवं स्वागताकांक्षी मंत्री गोपाल भार्गव ने 2001 से छिरारी गांव में पुण्य विवाह समारोह की शुरूआत की थी। एक ही विधानसभा क्षेत्र का यह 19वां आयोजन है।गिनीज बुक में दर्ज एक ही विधानसभा क्षेत्र में 19700 से अधिक कन्यादान लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। जिन जोड़ों ने सम्मेलन में विवाह करवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है ।वह निर्धारित समय पर कार्यक्रम स्थल पर पहुंच जाएं।

Related posts

सागर जिले में अराजकतापूर्ण वातावरण को लेकर पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने महामहिम राज्यपाल महोदय को लिखा पत्र

Bundeli Khabar

साकेत धाम मोहंगनज में विराजी माँ काली

Bundeli Khabar

क्राइम पेट्रोल देख कर किया हत्या जैसा क्राइम

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!