40.1 C
Madhya Pradesh
May 18, 2024
Bundeli Khabar
Home » 50 एकड़ बन रगे डेयरी स्टेट का हुआ लोकार्पण
मध्यप्रदेश

50 एकड़ बन रगे डेयरी स्टेट का हुआ लोकार्पण

जबलपुर के खमरिया में हुआ डेयरी स्टेट का लोकार्पण, 50 एकड़ में बनाया जा रहा है डेयरी स्टेट, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री प्रेम सिंह लोधी ने किया डेयरी स्टेट का लोकार्पण

जबलपुर/ब्यूरो

-जबलपुर में प्रदेश का पहला डेयरी स्टेट विकसित किया गया है। 50 एकड़ में फैले परिसर में 70 प्लाट डेयरी संचालकों को मिलेगा। जिसका लोकार्पण आज सुबह 11:30 बजे खमरिया स्थित डेयरी स्टेट परियोजना में किया जाएगा। मुख्य अतिथि के तौर पर लोक निर्माण कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री गोपाल भार्गव तथा पशुपालन एवं डेयरी मंत्री प्रेम सिंह पटेल की अध्यक्षता में लोकार्पण हुआ। विशिष्ट अतिथि के तौर पर अध्यक्ष कार्य परिषद मप्र गोपालन एवं गौ संवर्धन बोर्ड स्वामी अखिलेश्वनंद गिरि के साथ राज्य पशुधन एवं कुक्कुट विकास निगम के अध्यक्ष जसवंत जाटव मौजूद रहेंगे।

गौरतलब है इस परिसर में 10 हजार पशु रखे जा सकते हैं। डेयरी से निकलने वाली गोबर से यहां बिजली बनाने का प्लांट भी स्थापित हो रहा है। 50 पैसे प्रति वर्गफीट और 40 हजार रुपए धरोहर राशि लेकर 10 वर्षों तक प्लाट आवंटित होगा। शहर से 2.5 किमी दूर नीमखेड़ा के पास खम्हरिया में ये डेयरी स्टेट विकसित किया गया है। 2010-11 में इसी परियोजना के लिए नगर निगम ने 125 करोड़ की राशि मांगी थी। मप्र राज्य पशुधन और कुक्कुट विकास निगम ने इसे 10 करोड़ रुपए में तैयार किया है। परिसर में 2 लाख लीटर क्षमता की पानी की टंकी और 200 घन मीटर क्षमता का गोबर गैस प्लांट भी बनाया गया है।

Related posts

गृह जेल संसदीय कार्य तथा विधि एवं विधायी मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने लिया जेल का जायजा

Bundeli Khabar

बिजावर जनपद पचंयात की ग्राम पंचायतों में मनरेगा में धांधली

Bundeli Khabar

विधायक पहुँचे एफ.एस. एल.

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!