40.7 C
Madhya Pradesh
May 7, 2024
Bundeli Khabar
Home » एक्टिव कलेक्टर: कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्र को लिया गोद एवं कोविड से प्रभावित बच्चों के शिक्षा स्वास्थ की ली जिम्मेदारी
मध्यप्रदेश

एक्टिव कलेक्टर: कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्र को लिया गोद एवं कोविड से प्रभावित बच्चों के शिक्षा स्वास्थ की ली जिम्मेदारी

जबलपुर/ब्यूरो
कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने रेलवे सराय स्थित आंगनबाड़ी केंद्र को गोद लेकर यहां बालरुचि के अनुरूप आधारभूत सरंचनाओं के विकास एवं बच्चों के पोषण स्तर को ऊपर उठाने की जिम्मेदारी संभालकर अनुकरणीय मिसाल पेश की है ।
कलेक्टर शर्मा शनिवार को धर्मपत्नी श्रीमती अपूर्वा शर्मा के साथ इस आँगनबाड़ी केंद्र पहुँचे और बच्चों से बात की । उन्होंने बच्चों को मिठाई के पैकेट भी बांटे तथा आंगनबाड़ी केंद्र में मिल रही सुविधाओं, नाश्ता एवं भोजन के बारे में जानकारी ली । उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र में उपलब्ध सुविधाओं का ब्यौरा लेकर बच्चों से जानना चाहा कि उनकी रुचि के अनुरूप यहाँ और क्या-क्या होना चाहिये ,कलेक्टर शर्मा के आव्हान पर इस योजना के तहत जिले की लगभग 2400 आंगनबाड़ी केंद्रों में से 324 को अधिकारियों द्वारा गोद लिया जा चुका है।

कलेक्टर और उनकी धर्मपत्नी ने कोरोना से प्रभावित गरीब परिवार के दो बच्चों के स्वास्थ्य, शिक्षा और पोषण की ली जिम्मेदारी :

.बच्चों को हर माह मिलेगी दो-दो हजार रुपये की राशि

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने निजी स्पॉन्सरशिप योजना के तहत गरीब परिवारों के ऐसे दो बच्चों के स्वास्थ्य, शिक्षा और पोषण जिम्मेदारी ली है कोरोना काल के दौरान जिनके माता या पिता का निधन हो गया है , कल रेलवे सराय स्थित आंगनबाड़ी केंद्र को एडॉप्ट एन आंगनबाड़ी योजना के तहत गोद लेने के कार्यक्रम में सपत्नीक पहुँचे कलेक्टर श्री शर्मा ने दोनों बच्चों को दो-दो हजार रुपये के चेक प्रदान किये । खास बात यह है कि इनमें से एक बच्चे की स्वास्थ्य, शिक्षा और पोषण की जिम्मेदारी श्री शर्मा की धर्मपत्नी डॉ अपूर्वा शर्मा ने ली है । कार्यक्रम में कलेक्टर श्री शर्मा ने कुमारी सिद्धि श्रीवास उम्र 3 वर्ष को तथा उनकी धर्मपत्नी डॉ अपूर्वा शर्मा ने तेरह वर्षीय कुमारी पूजा शर्मा को दो हजार की राशि का चेक सौंपा । कलेक्टर श्री शर्मा एवं डॉ अपूर्वा शर्मा द्वारा इन दोनों बच्चों को प्रति माह दो-दो हजार रुपये की राशि प्रदान की जायेगी ।

इस अवसर पर श्री शर्मा ने समुदाय से भी अपील की है कि कोविड-19 से प्रभावित गरीब परिवारों के बच्चों के सवास्थ्य, शिक्षा और पोषण के लिये निजी स्पॉन्सरशिप योजना के तहत सहयोग करें । उन्होंने कहा कि नागरिक इस योजना के तहत कोरोना से प्रभावित गरीब परिवारों के बच्चों को दी जाने वाली जिला रेडक्रॉस सोसायटी के बैंक खाते में जमा कर सकते हैं । जहां से यह राशि बच्चों को दी जायेगी ।

बता दें कि ऐसे बच्चे जो माता-पिता दोनों की कोरोना काल के दौरान मृत्यु हो गई है , उनके पोषण एवं शिक्षा के लिये राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल सेवा योजना संचालित की जा रही है । जिसके तहत इन अनाथ बच्चों को शासन द्वारा प्रतिमाह 5 हजार रुपये दिये जाते है तथा निःशुल्क खाद्यान्न एवं शिक्षा की व्यवस्था की गई है । जबकि ऐसे बच्चे जिनके माता या पिता दोनों में से एक की कोरोना की वजह से मृत्यु हो गई है, उनके स्वास्थ्य शिक्षा और पोषण के लिये निजी स्पॉन्सरशिप योजना प्रारम्भ की गई है । जबलपुर जिले में गरीब परिवारों के ऐसे 350 बच्चों को चिन्हित किया गया है जिनके माता या पिता का कोविड-19 से निधन हो गया है ।

निजी स्पॉन्सरशिप योजना के तहत जो दान दाता कोरोना से प्रभावित गरीब परिवारों के ऐसे बच्चों के स्वास्थ, शिक्षा एवं पोषण में सहयोग करना चाहते हैं वे स्वेच्छा अनुसार भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी जबलपुर जिला इकाई के भारतीय स्टेट बैंक के सिविल लाइन ब्रांच के बैंक खाता क्रमांक 38010798266 आई एफ एस सी कोड SBIN0000390 में सहयोग राशि कर सकते हैं। इस बारे में अधिक जानकारी एवं राशि जमा करने के उपरांत सूचना देने के लिए श्री बृजमोहन सिंह कोर्चे प्रोटेक्शन ऑफीसर के मोबाइल नंबर 9009986307 पर अथवा ईमेल आईडी wcdjab@nic.in पर जानकारी संप्रेषित कर सकते हैं । ज्ञात हो कि जबलपुर जिले में कोविड-19 से प्रभावित गरीब परिवारों के ऐसे 350 बच्चों को चिन्हित किया गया है, जिनके माता या पिता की कोरोना से मृत्यु हो गई है ।

Related posts

अफ्रीकन देश बोत्सवाना से जबलपुर आई महिला का कोरोना टेस्ट

Bundeli Khabar

खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय की कार्यशाला का केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल द्वारा शुभारंभ

Bundeli Khabar

कलेक्टर का ग्रामीण क्षेत्रों में औचक निरीक्षण

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!