22.4 C
Madhya Pradesh
October 6, 2024
Bundeli Khabar
Home » ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ को चिह्नित करने के लिए पूरे भारत के 75 बाइकर्स लेंगे हिस्सा
महाराष्ट्र

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ को चिह्नित करने के लिए पूरे भारत के 75 बाइकर्स लेंगे हिस्सा

संतोष साहू,

मुंबई। सुंदर और साधन संपन्न पूर्वोत्तर भारत को प्रदर्शित करने की पहल करते हुए नई दिल्ली में न्यू एक्सपेडिशन (नॉर्थ-ईस्ट ऑन व्हील्स) का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में मुख्य अतिथि के रूप में श्रीमती मीनाक्षी लेखी (संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री, भारत सरकार) ने की। अन्य गणमान्य अतिथियों के साथ आशीष कुमार चौहान, एमडी और सीईओ, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ को चिह्नित करने के लिए पूरे भारत के 75 बाइकर्स इस यात्रा का हिस्सा होंगे जो अमेजिंग नमस्ते फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस अभियान को 8 अप्रैल 2022 को गुवाहाटी, असम से हरी झंडी दिखाने के लिए तैयार किया गया है जिसमें पूरे भारत के 75 बाइकर्स शामिल होंगे, जिनमें से प्रत्येक 8 दिनों की अवधि में उत्तर पूर्व के विभिन्न राज्यों में लगभग 1400 किलोमीटर की दूरी तय करेगा।

अतुल कुलकर्णी (अध्यक्ष, अमेजिंग नमस्ते फाउंडेशन, कार्यक्रम के आयोज ने कहा, “पूर्वोत्तर मेरे दिल के बहुत करीब है और हमेशा मुझे नई सीख के साथ आश्चर्यचकित करता है। यह इस क्षेत्र की सुंदरता है जिसे हम सभी को अनुभव करने का अवसर मिलना चाहिए और इसलिए हमने नॉर्थ-ईस्ट ऑन व्हील्स की अवधारणा की है। हमें यकीन है कि उत्तर पूर्व क्षेत्र की और खोज करने के इस अभियान में कई लोग हमारे साथ जुड़ना चाहेंगे। नॉर्थ-ईस्ट ऑन व्हील्स के माध्यम से हमारा प्रयास उन लोगों को जीवन भर का अनुभव प्रदान करना है जो हमारे साथ यह यात्रा करते हैं।

श्रीमती मीनाक्षी लेखी (भारत सरकार की संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री) ने कहा, “नॉर्थ-ईस्ट ऑन व्हील्स सिर्फ एक अभियान नहीं है बल्कि पूरे क्षेत्र में उनके जीवन के तरीके को सीखने का एक सफर है। उत्तर पूर्व के पास देने के लिए बहुत कुछ है लेकिन कुछ प्रमुख स्थानों और परंपराओं को छोड़कर, हममें से बहुत से लोग इससे अनजान हैं। नॉर्थ-ईस्ट ऑन व्हील्स के माध्यम से मुझे यकीन है कि यह यात्रा करने वाले लोगों को जीवन भर का अनुभव प्रदान करेगा। इस तरह की सामाजिक पहल से निश्चित रूप से उस क्षेत्र के बारे में वांछित जागरूकता प्राप्त होगी जो सशक्तिकरण की ओर ले जाती है। देखो अपना देश के लिए माननीय प्रधान मंत्री के आव्हान का उद्देश्य घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देना है और इससे पूर्वोत्तर को लाभ होने की उम्मीद है।

यह अभियान अन्य स्थानों के अलावा कुछ महत्वपूर्ण स्थानों को भी जोड़ेगा जो हमारे देश की ऐतिहासिक घटनाओं का हिस्सा हैं। इनमें जोवाई, मोइरांग, इंफाल, कोहिमा, बुमला दर्रा, तेजपुर आदि शामिल हैं। प्रतिभागी अपनी यात्रा में रानी मां गैदिनल्यू, कियांग नांगबा, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, कनकलता, जसवंत सिंह और अन्य जैसे राष्ट्रीय नायकों को श्रद्धांजलि देंगे।

Related posts

इन्फिनिक्सने अँड्रॉइड स्मार्ट टीव्ही- इन्फिनिक्स ‘एक्स१ 40-इंच’ लॉन्च केला

Bundeli Khabar

जब्बार’ च्या माणूसकीला व्हाट्सअप गृप चा ‘सलाम हिंदुस्मशानभूमिला मुस्लीम युवकाचा आधार, 51 हजारांचा मदतनिधी जिल्हाधिकार्‍यांच्या हस्ते सुपूर्द

Bundeli Khabar

तेजोभास्कर दामोदरपंत सावरकर – लेखिका मंदाकिनी भट

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!