28.5 C
Madhya Pradesh
October 6, 2024
Bundeli Khabar
Home » मंत्री जी का औचक निरीक्षण
मध्यप्रदेश

मंत्री जी का औचक निरीक्षण

बीना सिंचाई परियोजना अंतर्गत मढ़िया, चकरपुर बांध का मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने किया निरीक्षण, बांध स्थल से मंत्री ने लगाया प्रमुख सचिव को फोन, गाइड लाइन के अनुसार प्रदान किया जाए मुआवजा
सागर/अभिलाष पवार

बीना सिंचाई परियोजना अंतर्गत मढ़िया, चकरपुर बांध का नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने निरीक्षण कर 30 जून 2022 तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये एवं शासन की गाइडलाइन के अनुसार प्रभावित किसानों के लिए मुआवजा तत्काल प्रदान करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर बीना विधायक महेश राय ,कलेक्टर दीपक आर्य, अधिकारी जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी क्षितिज सिंघल, अनुविभागीय अधिकारी राहतगढ़ देवेंद्र सिंह, अधीक्षण यंत्री चकरपुर मडित्रया डेम अनिल पिपरी, श्री योगेश भोसले, थाना प्रभारी श्री आनंद राज सहित अन्य अधिकारी एवं ग्रामीणजन मौजूद थे।

मंत्री सिंह ने कहा कि परियोजना में प्रभावित हो रहे किसानों को शासन की गाइड लाइन के अनुसार मुआवजा तत्काल प्रदान किया जाए। इसके लिए सिविल लगाने की आवश्यकता पड़ती है तो तत्काल लगाएं और मुआवजा का वितरण करें। उन्होंने निर्देश दिए कि 30 जून 2022 तक बांध का निर्माण सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि बांध से पाइप लाइन डालने का काम ही तीव्र गति से किया जाए।

मंत्री सिंह ने बताया कि इस परियोजना से खुरई बीना विधानसभा में 65000 हेक्टेयर से अधिक की भूमि की सिंचाई होगी और बिजली का उत्पादन में होगा। उन्होंने बताया कि इस पर योजना का भूमिपूजन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा खुरई 2018 में किया गया था । उन्होंने बताया कि इस परियोजना से खुरई बीना के साथ-साथ बेगमगंज के निवासियों को भी सिंचाई के साथ साथ पेयजल उपलब्ध होगा यह परियोजना अत्यंत बड़ी एवं महत्वाकांक्षी योजना है जिससे किसानों के लिए सिंचाई का साधन उत्पन्न होगा।

बांध स्थल से लगाया प्रमुख सचिव को फोन

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने सिंचाई विभाग के प्रमुख सचिव मिश्रा को मोबाइल से बात कर के निर्देश दिए कि चकरपुर डैम में गेट लगाने के लिए अलग से डीपीआर तैयार करें और 30 जून तक ग्रेट लगाना सुनिश्चित किया जाए।

चकरपुर मडिया डैम अधीक्षण यंत्री अनिल पीपरे ने मंत्री भूपेंद्र सिंह को बताया कि बीना सिंचाई परियोजना अंतर्गत मड़िया बांध, चकरपुर बांध एवं प्रेशराइज्ड पाईप द्वारा सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली का निर्माण कार्य किया जाना है।

उन्होंने बताया कि ग्राम गाबरी तहसील राहतगढ़ जिला सागर के समीप मड़िया बांध का निर्माण कर 270.10 मि.घ.मी. जल का भंडारण किया जाना है । जो कि सिंचित क्षेत्र की सिंचाई की आवश्यकता अनुसार छोड़कर 21 मेगावॉट बिजली का उत्पादन करने के उपरांत पुनः नदी में छोड़ दिया जावेगा। उक्त जल का पुनः भंडारण करने हेतु मड़िया बांध के ग्राम मूलना मानगढ़ तहसील राहतगढ़ , जिला सागर के समीप 71 मि.घ.मी. क्षमता का चकरपुर बांध निर्माण कर प्रेशराइज्ड पाईप के द्वारा सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली के द्वारा राहतगढ़ , खुरई , बीना एवं मालथौन विकासखण्डों की 90,000 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई की जाना सागर जिले प्रस्तावित है ।

चकरपुर मडिया डैम अधीक्षण यंत्री अनिल पीपरे ने मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह को बताया कि प्रशासकीय स्वीकृती रू -बीना संयुक्त एवं बहुउद्देशीय परियोजना ( वृहद की प्रशासकीय स्वीकृति म.प्र. शासन जल संसाधन विभाग मंत्रालय भोपाल के द्वारा रु . 1514.577 करोड़ की प्रदान की गई। परियोजना की पुनरीक्षित प्रशासकीय स्वीकृति म.प्र . शासन जल संसाधन विभाग भोपाल के द्वारा रु . 3735.90 करोड़ की प्रदान की गई ।

उन्होंने बताया कि परियोजना के प्रस्ताव में चकरपुर बांध, मढ़िया बांध, सेमराघाट वियर एवं देहरा बांध का निर्माण किया जाकर 90000 हेक्टेयर सैच्य क्षेत्र में रबी फसल में सिंचाई किया जाना प्रस्तावित था।

तत्पश्चात घसान नदी पर बड़ा परियोजना स्वीकृत हो जाने के कारण देहरा बांध एवं सेमराघाट वियर का निर्माण औचित्यपूर्ण ना पाये जाने कारण राज्य शासन द्वारा पुनरिक्षित प्रशासकीय स्वीकृती को निरस्त करने हुए देहरा बांध एवं सेमराघाट वियर के निर्माण के प्रस्ताव को कम कर बीना सिंचाई परियोजना अंर्तगत चकरपुर बांध एवं मडिया बांध हेतु म.प्र . शासन जल संसाधन विभाग मंत्रालय भोपाल के द्वारा रूपये 3255.31 करोड़ की द्वितीय पुनरीक्षित प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है ।

प्रभावित वनभूमि के उपयोग की स्वीकृती का विवरणः- प्रभावित 1024.44 हेक्टेयर वनभूमि के उपयोग की द्वितीय चरण की स्वीकृती भारत सरकार के वन पर्यावरण एवं मौसम परिवर्तन मंत्रालय से प्राप्त पर्यावरण स्वीकृती भारत सरकार के वन पर्यावरण एवं मौसम परिवर्तन मंत्रालय के से प्राप्त, प्रस्तावित सिंचाई परियोजना से सागर जिले की 90000 हेक्टेयर भूमि में रबी फसल में सिंचाई किया जाना प्रस्तावित है ।

Related posts

धामोनी वाले बाबा के उर्स में रात भर चलता रहा कव्वालियों और गजलों का दौर

Bundeli Khabar

मूंग एवं उड़द की खरीदी के लिए जिले में दस केंद्र स्थापित

Bundeli Khabar

पैसे के लेनदेन के कारण अन्धाधुन्ध फायरिंग

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!