39.9 C
Madhya Pradesh
May 6, 2024
Bundeli Khabar
Home » फॉक्सवैगन इंडिया ने लॉन्च किया टिगुआन
व्यापार

फॉक्सवैगन इंडिया ने लॉन्च किया टिगुआन

संतोष साहू/महाराष्ट्र,

मुम्बई। फॉक्सवैगन पैसेंजर कार की ओर से उनकी महत्त्वपूर्ण और विश्वभर की बेस्ट सेलर और रोमांचक कार नयी टिगुआन भारत में लांच करने की घोषणा मुम्बई में की गई. इस गाड़ी की शुरूआती कीमत रु. 31.99 लाख (एक्स शो रूम) होगी. ऑल राऊंडर टिगुआन कार प्रगतीशील डिज़ाईन की भाषा, बेजोड़ कार्यक्षमता और प्रिमियम विशेषताओं के कारण ग्राहकों को विभाग की सर्वोत्कृष्ट सुविधाएं उपलब्ध हो रही है. नयी टिगुआन के इस लांच से फॉक्सवैगन इंडिया ने 2021 के अंत तक चार नयी एसयूवीडब्ल्यूज लांच करने का अपना वचन निभाया है.
औरंगाबाद स्थित उत्पादन केंद्र में संपूर्ण रूप से भारत में तैयार की गई टिगुआन में फॉक्सवेगन डीएनए है. इसे सुरक्षित चलाने का बेमिसाल आनंद प्राप्त होगा. विशेषताओं से परिपूर्ण टिगुआन विश्वस्तर के मशहूर एमक्यूबी मंच पर बनायी गयी है. अब ग्राहकों को पैसों का पूर्ण मुल्य देने हेतु नया एलिगंट इस प्रकार में भी यह गाड़ी उपलब्ध करायी गई है.    
 नयी फॉक्सवैगन टिगुआन के लांच के बारे में अधिक जानकारी देते हुए फॉक्सवैगन पैसेंजर कार्स इंडिया के ब्रान्ड डायरेक्टर आशिष गुप्ता ने कहा कि फॉक्सवैगन टिगुआन विश्वभर में सबसे अधिक बिक्री से युक्त कार है जिसमें कार्यक्षमता, स्टाईल, सुंदरता, सुरक्षा और क्षमता के साथ विभाग की वरियताप्राप्त विशेषताएं दी गई है. एमक्यबी मंच पर बनायी गई यह गाड़ी सबसे अधिक स्पर्धात्मक प्रिमियम एसयूवी विभाग की गाड़ी बनी है. अपने नए अवतार में आधुनिक और प्रगतीशील डिज़ाईन की भाषा के कारण टिगुआन एक स्टनर बनी है.और हमें आशा है कि हमारी यह एसयूवीडब्ल्यू गाड़ी टिगुआन आगे बढ़कर भारत के हमारे महत्त्वपूर्ण एसयूवीडब्ल्यू को अच्छा प्रतिसाद देंगे.
 ‍ टिगुआन में मजबूत और मस्क्युलर डिज़ाईन से युक्त बंपर्स के साथ पियानो ब्लैक फिनिश के इन्सर्ट्स और चौड़े ग्रील के कारण बीचोंबीच लगे फोक्सवागन का लोगो और सुंदर दिखता है.  
  नयी टिगुआन एलईडी मैट्रिक्स हेडाईलट्स में इंटेलिजेंट और एडेप्टिव आईक्यू. जैसी विशेषताएं है. यह लाईट्स रास्तों पर अधिक सक्षम होते है. आईक्यू. लाईट मैट्रिक्स यह एक क्रांतिकारी लाईटिंग प्रणाली है जिसमें 24 वैयक्तिक एलईडीज चालक को रात में आरामदायक और सुविधाजनक रूप से मदद करते हैं. इसमें डाईनैमिक और एडवान्स्ड फ्रंट लाईटिंग सिस्टम (एएफएस) के कारण रेंज कंट्रोल, कॉर्नरिंग लाईट, पुअर वेदर लाईट जैसे विशेष रूप से बनाए प्रकाश के कारण कंट्री रोड्स, हाईवेज और ऑफ रोड में भी सहायता मिलती है. एएफएस के कारण अगले वाहन के अनुसार प्रकाश कम ज्यादा होने के साथ ही हेडलाईट के प्रकाश का प्रकार भी बदला जा सकता है.    
 आईक्यू. लाईट मैट्रिक्स के कारण सर्वोत्कृष्ट दृष्यमानता के साथ चालक के लिए अधिक सुरक्षा प्राप्त होती है तथा गाड़ी चलाते समय किसी भी टेरेन मोड्स और वातावरण में गाड़ी चलाने का आनंद मिलता है. 
 ब्राईट एलईडी कॉम्बिनेशन से युक्त पिछले टेल लैम्प्स के साथ नए लाईट सिग्नेचर्स के कारण सुंदरता बढ़ती है.  टेल लाईट क्लर्स्टर्स में एलईडीज के स्विच फंक्शन ब्रेकिंग के लिए दिए जाने के कारण क्लिक क्लैक इफेक्ट ‍मिलता है. टेल लाईट्स और ब्रेक लाईट्स में लगातार स्विचिंग के कारण यातायात में अधिक अच्छी तरह से चेतावनी मिलने में सहायक होती है.
सुयोग्य कार्यक्षमता के लिए नयी टिगुआन में वैश्विक स्तर पर मशहूर टीएसआई तंत्रज्ञान से युक्त फॉक्सवेगन 2.0 लीटर टीएसआई इंजन 7 स्पीड डीएसजी ट्रान्समिशन के साथ 4 मोशन तंत्रज्ञान का प्रयोग किया गया है. इससे सर्वाधिक उर्जा 190 पीएस (140 केडब्ल्यू) निर्माण होकर 4200 – 6000 आरपीएम और 320 एनएम टॉर्क 1500 आरपीएम को तथा फ्लैट 4100 आरपीएम तक प्राप्त होता है. इसके कारण टिगुआन की ओर से सर्वोत्तम गतीमानता और तेज पिकअप की गारंटी प्राप्त होती है तथा चलाने का सर्वसमावेशक अनुभव प्राप्त होता है. नयी टिगुआन की ईंधन क्षमता 12.65 किमी प्रति लीटर (एआरएआई प्रमाणित) है.
  टिगुआन में फ्रैंकफर्ट डिज़ाईन से युक्त 18 इंच एलॉय वील्स दी गई है. ऑफ रोड के चहैतों को अब स्पोर्टी अनुभव देने के लिए टिगुआन में रफ रोज पैकेज (साईड क्लैडिंग) है और गाड़ी में ऑफ रोड क्षमता के साथ कलर चिपिंग से भी बचाव होता है.
 ‍टिगुआन में प्रिमियम और अनेक विशेषताओं से युक्त अंतर्गत सजावट दी गई है जिसमें बड़ी केबिन स्पेस और किसी भी परिस्थिति के रास्तों के लिए सुयोग्य और विभाग की वरियताप्राप्त आरामदायक विशेषताएं दी गई है. मल्टी फंक्शन डिस्प्ले और डिजिटल कॉकपिट कारण सुंदरता बढ़ती है और ड्राईवर असिस्ट तंत्रज्ञान के चलते हर एक ड्राईव संस्मरणीय और आरामदायक बनती है. ग्राहकों की सुविधा के लिए टिगुआन में अत्याधुनिक रिवर्स कैमरा दिया गया है जिसमें आसानी से पार्किंग के लिए 4 अलग अलग व्यूज मिलते हैं. 
 25.4 सेंमी का कस्टमाईजेबल डिजिटल कॉकपिट, 20.32 सेंमी टच स्क्रीन इन्फोटेन्मेंट सिस्टम में गेस्चर कंट्रोल भी उपलब्ध है. इस नयी टिगुआन में प्रकाशमान स्कफ प्लेट्स और यूएसबी सी पोर्ट, विएन्ना लेदर सीट्स, सॉफ्ट टच डैशबोर्ड, फ्लैट बॉटम मल्टी फंक्शनल स्टीअरिंग वील और टच कंट्रोल के साथ थ्री ज़ोन क्लायमेट्रॉनिक एअर कंडिशनिंग सिस्टम दी गई है. ग्राहकों का मूड बना रहे इसलिए टिगुआन में 30 शेड्स मल्टी कलर एम्बिएन्ट लाईट्स के साथ उनका रंग ग्राहक के मूड के अनुसार बदलना मुमकिन होगा. तथा टिगुआन का प्रिमियम अपील बढ़ाने हेतु इस में पैनोरैमिक सन रुफ भी दिया गया है.   
इसमें ईज़ी टू ओपन एन्ड क्लोज बूट विशेषता के कारण सामान रखना अधिक आसान होगा तथा इस की 615 लीटर बूट स्पेस के कारण यह आसान होगा.
नवीनता और सुरक्षा तंत्रज्ञान से युक्त तथा एसिस्टेन्स सिस्टम ऑल न्यू टिगुआन में दिए गए हैं. फॉक्सवेगन के तत्वज्ञान के अनुरूप टिगुआन में 6 एअरबैग्ज, आगे और पीछे डिस्क ब्रेक्स, एन्टी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), एन्टी स्लीप रेग्युलेशन (एएसआर), इलेक्ट्रॉनिक डिफ्रन्शियल लॉक (ईडीएल), ईडीटीसी- इंजन ड्रैग टॉर्क कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल, ऑटो होल्ड, पीछे तीन हेड रेस्ट, 3 पॉईंट सीट बेल्ट्स, आईसोफिक्स एक्स2 और ड्राईवर अलर्ट सिस्टम दी गई है. इन एक्टिव तथा पैसिव सुरक्षा विशेषताओं के कारण गाड़ी के यात्री के साथ आसपास के पादचारी वाहन की सुरक्षा का ध्यान रखा गया है.
टिगुआन गाड़ी माई फॉक्सवैगन कनेक्ट एप के साथ जुडी हुई होने के कारण एक ही एप के माध्यम से ग्राहकों को सुविधा प्राप्त होती है. एप के कारण प्रयोगकर्ताओं को उनकी गाड़ी चलाने की पद्धति और प्रयोग की पद्धति की जांच करना, लाईव ट्रैकिंग और अन्य सुरक्षा संबंधित अलर्ट जैसी सुविधाएं प्राप्त होती है. इसमें जिओ फेन्सिंग, टाईम फेन्सिंग और अन्य सेफ्टी अलर्ट्स का समावेश है. माई फॉक्सवेगन कनेक्ट एप सीम पर आधारित डोंगल पर निर्भर होता है इससे गाड़ी और प्रयोगकर्ताओं के मोबाईल उपकरण आसानी से जोड़ा जा सकता है.  
सर्वसमावेशक तथा और अनेक विशेषताओं से युक्त यह नयी टिगुआन काफी सुंदर सात रंगों में उपलब्ध है. इनमें नाईटशेड ब्ल्यू,प्युअर वाईट, पर्ल इफेक्ट के साथ ओरिक्स वाईट, डीप ब्लैक, डॉल्फिन ग्रे, रिफ्लेक्स सिल्वर और किंग्ज रेड का समावेश है.
अपने सभी उत्पादनों की श्रेणी में ग्राहकों को मन की शांति का अनुभव देने हेतु नयी टिगुआन के साथ 4 एवर केअर प्रोग्राम भी उपलब्ध कराया गया है. इस प्रोग्राम के तहत 4 सालों की स्टैन्डर्ड वॉरंटी जिसे आगे 7 सालों तक बढ़ाया जा सकता है तथा 7 सालों के लिए रोडसाईड एसिस्टेन्स सुविधा जिसे 10 सालों तक बढ़ाया जा सकता है तथा 3 मुफ्त सर्विसेस दी जाएगी. इसकी चार सालों की सर्वसमावेशक वैल्यू पैक्स रू. 63,558 की शुरुआती कीमत से होगी तथा ग्राहक 23 प्रतिशत की बचत करते हुए रू. 31,499 में अधिक वॉरंटी लेकर तनाव मुक्त बन सकते हैं.

Related posts

रिटेल एशिया अवार्ड्स में ‘द बॉडी शॉप इंडिया’ सम्मानित

Bundeli Khabar

ऋण के लिए लोनबाजार ऑनलाइन लांच हुआ

Bundeli Khabar

होलोक्राफ्ट ने अवास्तविक इंजन कैमरा ट्रैकिंग ‘होलोट्रैक’ किया लॉन्च

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!