39.3 C
Madhya Pradesh
May 18, 2024
Bundeli Khabar
Home » पुतिन का भारत दौरा: आज होगी पुतिन और प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात
देश

पुतिन का भारत दौरा: आज होगी पुतिन और प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात

नई दिल्ली/ब्यूरो
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज भारत की यात्रा पर आ रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और व्लादिमीर पुतिन आज शिखर वार्ता करेंगे जिसमें द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे. साथ ही दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर भी चर्चा करेंगे. विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि दिल्ली में 21 वां भारत-रूस शिखर वार्ता दोनों नेताओं को क्षेत्रीय, बहुपक्षीय और परस्पर हित के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर उपलब्ध कराएगा।

यह उम्मीद है कि दोनों नेता अफगानिस्तान में स्थिति और कोविड-19 महामारी सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे. बागची ने छह दिसंबर को दोनों देशों के बीच होने वाली वार्ताओं का ब्योरा देते हुए बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपने रूसी समकक्ष सर्गेई शोयगु के साथ बैठक करेंगे. उन्होंने बताया कि विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के साथ वार्ता करेंगे. दोनों बैठकों के बाद दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्री ‘टू प्लस टू’ मंत्रीस्तरीय वार्ता करेंगे, जिसमें द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है.शिखर वार्ता में कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीदभारत और रूस के सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच शिखर वार्ता में रक्षा, व्यापार और निवेश, ऊर्जा और तकनीक के अहम क्षेत्रों में सहयोग मजबूत करने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर करने की संभावना है।

सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी है. शिखर वार्ता के साथ ही पहली ‘टू प्लस टू’ रक्षा और विदेश मंत्री स्तरीय वार्ता में दोनों पक्षों के अफगानिस्तान में स्थिति और लश्कर-ए-तैयबा तथा जैश-ए-मोहम्मद जैसे समूहों समेत आतंकवाद के बढ़ते खतरे पर भी बातचीत करने की संभावना है.ऐसा बताया जा रहा है कि शिखर वार्ता के बाद जारी होने वाले संयुक्त बयान में सीमा पार आतंकवाद और अफगान संकट के कारण सुरक्षा पर पड़ने वाले असर को लेकर भारत की चिंताओं को व्यक्त किया जा सकता है. पुतिन सोमवार को दिल्ली पहुंचेंगे जबकि रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और रक्षा मंत्री सर्गेई शोयगू रविवार रात को पहुंच रहे हैं।

Related posts

पूर्व रेलमंत्री पीयूष गोयल बने उच्च सदन के नेता

Bundeli Khabar

जबलपुर: सुबह 8:45 पर भूकंप के झटके हुए महसूस

Bundeli Khabar

आर्थिकदृष्ट्या दुर्बल व ७ दिव्यांग नागरिकांना प्रत्येकी ३ हजार रुपये धनादेशाचे वाटप.

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!