21.6 C
Madhya Pradesh
October 6, 2024
Bundeli Khabar
Home » जूडो के बेहतर भविष्य के लिए आईआईएस और जेएफआई के बीच समझौता
महाराष्ट्र

जूडो के बेहतर भविष्य के लिए आईआईएस और जेएफआई के बीच समझौता

मुंबई (गुरुदत्त वाकदेकर) : इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट (आईआईएस) और जूडो फेडरेशन ऑफ इंडिया (जेएफआई) ने एक समझौते पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की, जिसके तहत संस्थान तीन साल की शुरुआती अवधि के लिए जेएफआई का आधिकारिक हाई परफॉर्मेंस पार्टनर बन जाएगा। समझौते की शर्तों के तहत, आईआईएस बेल्लारी, कर्नाटक में अपने अत्याधुनिक परिसर तक पहुंच प्रदान करेगा, और पहचान किए गए कैडेट, जूनियर और कुलीन भारतीय जुडोका के लिए खेल विज्ञान विशेषज्ञता प्रदान करेगा। इसके अलावा भारतीय टीमों की मेजबानी करेगा। राष्ट्रीय शिविरों की सुविधा देगी। संस्थान देश भर के प्रतिभाशाली जुडोकाओं की पहचान करने और उनका पता लगाने के लिए जेएफआई के साथ मिलकर काम करेगा। जिन्हें पूर्ण छात्रवृत्ति पर आईआईएस जूडो कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा। इसके अलावा, जेएफआई देश में खेल को और विकसित करने में मदद करने के लिए अंतराष्ट्रीय जूडो फेडरेशन (आईजेएफ) अकादमी स्तर -१ और स्तर -२ पाठ्यक्रम भी संचालित करेगा।
इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट के संस्थापक पार्थ जिंदल ने मुंबई में समझोता स्वाक्षरी और आदानप्रदान के दौरान कहा, “आईआईएस जूडो प्रोग्राम ने पिछले कुछ वर्षों में जबरदस्त सफलता हासिल की है, जिसने हमें इसमें निहित प्रतिभा और क्षमता के बारे में आश्वस्त किया है। जूडो एक लोकप्रिय वैश्विक खेल है और हम भारत में खेल के लिए पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित और पेशेवर बनाने के लिए जेएफआई के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
भावना को प्रतिध्वनित करते हुए, प्रताप सिंह बाजवा, संसद सदस्य एवं अध्यक्ष – जूडो फेडरेशन ऑफ इंडिया, ने कहा, “हम जेएफआई के लिए उच्च प्रदर्शन भागीदार के रूप में आईआईएस के बोर्ड में आने से बहुत खुश हैं। जूडो के खेल का भारत में एक उज्ज्वल भविष्य है। जिसे सरकार द्वारा प्राथमिक खेल के रूप में मान्यता दी गई है। आईआईएस जैसे संगठनों के साथ साझेदारी की मदद से, हम भारत में खेल के विकास और आगामी बहु-खेल आयोजनों और आईजेएफ कार्यक्रमों में देश की संभावनाओं के बारे में आशावादी हैं।

Related posts

युनियन बँक ऑफ इंडियाने मंजूर केले 33 करोड रुपये ची एमएसएमई लोण

Bundeli Khabar

पु. ल. कला महोत्सव २०२२चे आयोजन

Bundeli Khabar

ऑक्टोपस स्पेशल फोर्स के साथ अभिनेता अदिवि शेष की विशेष भेंट

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!