31.9 C
Madhya Pradesh
May 19, 2024
Bundeli Khabar
Home » मध्य रेल एवं एनडीआरएफ का संयुक्त मॉकड्रिल
महाराष्ट्र

मध्य रेल एवं एनडीआरएफ का संयुक्त मॉकड्रिल

प्रमोद कुमार/महाराष्ट्र
मुम्बई : मध्य रेल का मुंबई मंडल रेलवे स्टाफ एवं अन्य हितधारकों की सतर्कता और रिस्पांस समय की जांच के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के साथ हर साल एक संयुक्त अभ्यास आयोजित करता है।
इसी श्रेणी में आज 08.10.2021 को कल्याण यार्ड में एक ड्रिल का आयोजन किया गया।एक जलते हुए डिब्बे के अंदर फंसे यात्रियों के लिए एक कृत्रिम दुर्घटना परिदृश्य बनाया गया था। 10.43 बजे ड्रिल शुरू हुआ और कोच को आग लगा दी गई, तुरंत फील्ड स्टाफ द्वारा मुंबई मंडल के कंट्रोल रूम को 10.44 बजे सूचित किया गया कंट्रोल रूम तुरंत सक्रिय हुआ और एनडीआरएफ, एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड और दुर्घटना राहत ट्रेन को संदेश दिया गया। एनडीआरएफ 10.45 बजे मौके पर पहुंची और बचाव कार्य शुरू किया। कोच को ऊपर से और खिड़कियों से काट दिया गया और फिर यात्रियों को निकालने के लिए एनडीआरएफ के कर्मचारी कोच में घुस गए। रेलवे कर्मचारियों ने आग बुझाने के लिए अग्निशमन यंत्रों का इस्तेमाल किया। 10.58 बजे रेलवे एंबुलेंस मौके पर पहुंची और 11.05 बजे दमकल की गाड़ी पहुंची। रेलवे सुरक्षा बल ने भी ड्रिल में भाग लिया और यात्रियों को निकालने में एनडीआरएफ की सहायता की। दमकल कर्मियों ने कोच में घुसकर आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया।
11.30 बजे सभी यात्रियों को निकाला गया और घायलों को प्राथमिक उपचार दिया गया और रेलवे डॉक्टरों द्वारा उनके स्वास्थ्य मानकों की भी जांच की गई, जो घटनास्थल पर पहुंचे। सभी हितधारकों को उत्तरदायी और त्वरित पाया गया। एक घंटे में पूरी स्थिति पर काबू पा लिया गया। ये अभ्यास विभिन्न आपदा प्रतिक्रिया एजेंसियों के साथ रेलवे के संयुक्त परिचालन को आसान बनाते हैं और वास्तविक जीवन की स्थिति में काफी मदद करते हैं।
मुंबई मंडल का लक्ष्य शून्य दुर्घटना है। हालांकि, ऐसी किसी भी अप्रिय घटना की स्थिति में तैयारी और त्वरित प्रतिक्रिया के लिए रेलवे द्वारा संयुक्त रूप से ये अभ्यास किए जाते रहेंगे। इस ड्रिल का समन्वय मुंबई मंडल के सुरक्षा विभाग द्वारा किया गया था। इस अवसर पर शशांक मेहरोत्रा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, कल्याण रेलवे अस्पताल, रॉबिन कालिया, वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी, डॉ ए के सिंह, वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी और रेलवे के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

कोरोना काळात पडद्यामागून आपण सरकारला मोलाची साथ दिल्याबद्दल आपले मनापासून आभार – महेश चौघुले

Bundeli Khabar

नोव्हेंबर अखेरपर्यंत भिवंडीत कोरोना लसीचा पहिला डोस पूर्ण करणार, नागरिकांनी सहकार्य करावे : आयुक्त सुधाकर देशमुख

Bundeli Khabar

राज्यपाल के हाथों ग्लोबल वेलनेस अवार्ड से सम्मानित हुए विद्युत जामवाल और दर्शन कुमार

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!