32.7 C
Madhya Pradesh
May 6, 2024
Bundeli Khabar
Home » गांधी जयंती पर मनाया जाएगा मद्य निषेध सप्ताह
मध्यप्रदेश

गांधी जयंती पर मनाया जाएगा मद्य निषेध सप्ताह

महात्मा गांधी की जयंती पर 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर
तक मनाया जायेगा मद्य निषेध सप्ताह

जबलपुर / ब्यूरो

समाज में बढ़ती मद्यपान की प्रवृत्ति, नशीली दवा और मादक पदार्थों के दुष्परिणाम से युवाओं, विद्यार्थियों एवं समाज को अवगत कराने और नशा सेवन प्रवृत्ति की रोकथाम हेतु जनजाग्रति एवं चेतना निर्माण के उद्देश्य से महात्मा गांधी की 152वीं जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक मद्य निषेध सप्ताह मनाया जायेगा।


सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण आयुक्त डॉ. ई. रमेश कुमार ने प्रदेश के सभी कलेक्टर्स और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को मद्य निषेध सप्ताह के अवसर पर उपचार परामर्श तथा जनजाग्रति संबंधी कार्य करने के निर्देश दिये हैं, ताकि लोग नशा मुक्ति की ओर प्रेरित हो सकें।


महात्मा गांधी की जयंती पर वर्चुअल व्याख्यान-वेबिनार नशामुक्ति के लिये जन-जाग्रति रैली और नुक्कड़ नाटकों का मंचन कराया जाये। इसके अलावा मद्य निषेध सप्ताह के तहत स्थानीय विद्यालयों में नशामुक्ति विषयक प्रतियोगितायें, प्रश्न मंच का आयोजन, ग्राम सभाओं में नशामुक्त ग्राम बनाने संबंधी प्रस्ताव पारित कराया जाकर, पालन कराया जाये। ग्राम स्तर, नगरीय स्तर पर स्थानीय व्हाट्सअप ग्रुप तैयार कर नशामुक्ति के संदेशों एवं लघु फिल्मों को भेजा जाये।
इसके अलावा स्व-सहायता समूह, शौर्यादलों द्वारा स्थानीय स्तर पर नशामुक्ति अभियान चलाया जाये। ग्राम स्तर, शहरी स्तर पर नशामुक्ति अभियान हेतु स्थानीय वॉलेंटियर तैयार किये जायें।

नशा पीड़ितों के उपचार हेतु स्वास्थ्य विभाग के सहयोग परीक्षण से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में स्वास्थ्य परीक्षण कैम्पों का आयोजन कराया जाये। साथ ही नशामुक्ति पर आधारित पोस्टर प्रदर्शनी लगाई जाये।

Related posts

नहीं लगेंगे अब मकर संक्रांति के मेले: आदेश जारी

Bundeli Khabar

कलेक्टर ने किया ग्रामीण क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण

Bundeli Khabar

समय पर जानकारी मुहैया न कराने पर निशुल्क देनी होगी प्राइवेट विद्यालयों को शिक्षा – कलेक्टर

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!