30.7 C
Madhya Pradesh
May 6, 2024
Bundeli Khabar
Home » उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का निधन, लंबे समय से थे बीमार
उत्तरप्रदेश

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का निधन, लंबे समय से थे बीमार

मंगलेश कुमार/उत्तरप्रदेश
लखनऊ : अगस्त 21: उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का लखनऊ के संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एसजीपीजीआई) में सेप्सिस और मल्टी ऑर्गन फेल्योर के कारण निधन हो गया। उन्हें 4 जुलाई को संजय गांधी पीजीआई के आईसीयू में गंभीर अवस्था में भर्ती किया था।


इससे पहले कल्याण सिंह अस्पताल में भर्ती से यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कई बार उनसे मुलाकात की थी। इसके अलावा बीजेपी के कई दिग्गज नेताओं ने भी अस्पताज जाकर उनका हाल चाल जाना था। कल्याण सिंह का जन्म 6 जनवरी 1932 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हुआ था। उनके पिता का नाम श्री तेजपाल लोधी और माता का नाम श्रीमती सीता देवी था। कल्याण सिंह के 2 बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और कई बार अतरौली के विधानसभा सदस्य चुने गए, और साथ ही साथ ये उत्तर प्रदेश में लोक सभा सांसद और राजस्थान तथा हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके थे।


पहली बार कल्याण सिंह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री वर्ष 1991 में बने और दूसरी बार यह वर्ष 1997 में मुख्यमंत्री बने थे। उत्तर प्रदेश के प्रमुख राजनैतिक चेहरों में एक इसलिए माने जाते हैं, क्यूंकि इनके पहले मुख्यमंत्री कार्यकाल के दौरान ही बाबरी मस्जिद की घटना घटी थी।

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट करते हुए कहा, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के निवर्तमान राज्यपाल व हम सभी कार्यकर्ताओं के मार्गदर्शक व प्रेरणास्रोत आदरणीय श्री कल्याण सिंह ‘बाबूजी’ जी के निधन पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि। उनका निधन भारतीय राजनीति एवं भाजपा के लिए अपूरणीय क्षति है। राजस्थान के पूर्व राज्यपाल और यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह के निधन पर सीएम अशोक गहलोत ने शोक जताया। बोले- परिवार के साथ मेरी सांत्वनाएं, भगवान इस मुश्किल की घड़ी से उबरने की शक्ति दे।

Related posts

सांसद, विधायक, जिलाधिकारी ने शहीद योगेश तिवारी के पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी

Bundeli Khabar

शोषण के विरुद्ध अध्यापक हुए एकजुट

Bundeli Khabar

लखनऊ में रंगबाज की शूटिंग के दौरान पहुंची पुलिस की टीम, विनीत कुमार सिंह ने बताया कारण

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!