39.1 C
Madhya Pradesh
May 21, 2024
Bundeli Khabar
Home » महाराष्ट्र: 17 से खुलेंगे स्कूल
महाराष्ट्र

महाराष्ट्र: 17 से खुलेंगे स्कूल

कमलेश पाण्डेय/महाराष्ट्र

मलाड : कोरोना महामारी की वजह से बंद चल रहे स्कूलों को अब देश में खोला जा रहा है. कई राज्य सरकारों के निर्णय के बाद अब महाराष्ट्र सरकार ने भी अपने यहां स्कूल खोलने की इजाजत दे दी है. 17 अगस्त से स्कूल खोल दिए जाएंगे. नए नियमों के मुताबिक ग्रामीण इलाके में 5-8 तक और शहरी इलाकों में 8-12वीं तक के स्कूल खुलेंगे.इससे पहले देश के कई राज्यों ने स्कूल खोलने का निर्णय कर लिया है. यूपी सरकार ने 16 अगस्त से स्कूल खोलने का फैसला लिया है. इस दौरान 50 फ़ीसदी उपस्थिति के साथ स्कूल का संचालन किया जाएगा l स्कूल में छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ साथ मास्क अन‍िवार्य रूप से पहनने को कहा गया है l स्टूडेंट्स को स्कूल आने के लिए उनके अभिभावकों की लिखित सहमति जरूरी होगी. बिना सहमति पत्र के स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।


इन राज्यों में खुले स्कूल :
इसके अलावा झारखंड, मध्य प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, बिहार, गुजरात जैसे राज्यों में स्कूल खोलने का निर्णय लिया जा चुका है।


पंजाब में स्कूल खुलने के बाद बच्चों में बढ़ा कोरोना संक्रमण :
हालांकि स्कूल खोलने को लेकर चिंताएं भी जाहिर की गई हैं. पंजाब में स्कूल खुलते ही बच्चों में कोरोना संक्रमण के मामलों में इजाफा हो रहा है. लुधियाना के दो सरकारी स्कूलों में 20 छात्र कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. सरकारी स्कूल में बच्चों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद पूरे जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया है. पंजाब सरकार द्वारा 26 जुलाई से कक्षा 10वीं से 12वीं और दो अगस्त से सभी स्कूलों को खोल दिया गया है. इसके बाद चीफ सेक्रेटरी पंजाब की ओर से स्कूलों में रोजाना टेस्टिंग किए जाने की बात कही गई है. बच्चों के लगातार संक्रमित होने से ​शिक्षा अधिकारियों की चिंता बढ़ गई है और अब कयास लगाए जा रहे हैं कि तीसरी लहर के मद्देनजर स्कूलों को फिर से बंद किए जाएंगे।

Related posts

भारतीय साहित्य व सांस्कृतिक मंच तथा फ्रिडम स्टोरी आयोजित मुक्त काव्यलेखन स्पर्धा उत्साहात संपन्न

Bundeli Khabar

भिवंडी तालुक्यातील अंतर्गत रस्त्यांची प्रमुख जिल्हा मार्ग घोषित करून दर्जेन्नोत करण्याबाबत मनसे ने केली मागणी

Bundeli Khabar

कलवा में कोरोना टीकाकरण महोत्सव का आयोजन

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!