39.8 C
Madhya Pradesh
May 19, 2024
Bundeli Khabar
Home » सागर संभाग के कृषि यंत्र अब बिकेंगे विदेशों में
मध्यप्रदेश

सागर संभाग के कृषि यंत्र अब बिकेंगे विदेशों में

खुरई के कृषि यंत्रों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मिलेगी पहचान -कलेक्टर
जिला एक उत्पाद की बैठक संपन्न


सागर / ब्यू्रो

खुरई के कृषि यंत्रों को एक जिला एक उत्पाद के प्लेटफार्म पर आने से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान स्थापित होगी । उक्त विचार कलेक्टर दीपक सिंह ने एक जिला एक उत्पाद की समीक्षा बैठक में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में व्यक्त किए । इस अवसर पर एसडीएम शैलेंद्र सिंह, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र की महाप्रबंधक श्रीमती मंदाकिनी पांडे सहित खुरई के युवा उद्यमी शामिल थे।


कलेक्टर ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा एक जिला एक उत्पाद योजना प्रारंभ की गई है जिसमें सागर जिले से एक जिला एक उत्पाद में योजना में खुरई को कृषि यंत्र एवं टमाटर का चयन किया गया है । उन्होंने बताया कि एक जिला एक उत्पाद योजना में आने से न केवल सागर जिले का नाम होगा बल्कि खुरई के कृषि यंत्र अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान स्थापित करेंगे। उन्होंने कहा कि खुरई में कृषि यंत्र बनाने के 50 से ज्यादा उद्योग है।


उन्होंने कहा कि एक जिला एक उत्पाद में आने पर यहां के उद्यमी अपने संयंत्र पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने यंत्रों का निर्यात कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि पढ़ाई की कृषि यंत्रों को और अपग्रेड किया जाए जिससे विदेशों में इसकी पहचान स्थापित की हो सके।


उन्होंने कहा कि सागर में टमाटर का अत्याधिक उत्पादन होता है जिससे यहां टमाटर से खाद्य सामग्री निर्मित कर विक्रय की जा सकती है। आवश्यकता है टमाटर उत्पादकों को उचित प्रशिक्षण और मार्गदर्शन की। कलेक्टर ने कहा कि एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत टमाटर उत्पादकां का प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। जिससे उन्नत कृषि करके टमाटरां का उत्पादन बढ़ाया जा सके।


कलेक्टर ने कहा कि सागर वासियों में क्षमता है। आवश्यकता है उनको मार्गदर्शन की और उनकी क्षमता को परखने की। उन्होंने कहा कि सागर निवासियों की क्षमता को देखते हुए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

Related posts

सेवा समरथ मेडिकल स्टोर दो दिन के लिए सस्पेंड

Bundeli Khabar

स्व.लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा स्थल की उपेक्षा से भड़के कांग्रेसी, दोषियों पर कार्यवाही की उठाई मांग

Bundeli Khabar

रिश्वत: बेलबाग थाने में पदस्थ एसआई को रिश्वत लेते लोकायुक्त ने दबोचा

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!