34.4 C
Madhya Pradesh
May 18, 2024
Bundeli Khabar
Home » पुणे और पिंपरी चिंचवड़ शहर को ‘अनलॉक’ करने की घोषणा
महाराष्ट्र

पुणे और पिंपरी चिंचवड़ शहर को ‘अनलॉक’ करने की घोषणा

महाराष्ट्र / प्रमोद कुमार

पुणे : पुणे के व्यापारियों के आक्रामक रवैये के चलते राज्य सरकार ने आखिरकार ब्रेक द चेन के अंतर्गत निर्बन्धों को शिथिल करते हुए पुणे और पिंपरी चिंचवड़ शहर को ‘अनलॉक’ करने की घोषणा कर दी।है। राज्य के उपमुख्यमंत्री और पुणे जिले के पालकमंत्री अजीत पवार ने रविवार को इसकी आधिकारिक घोषणा की है। इसके अनुसार पुणे और पिंपरी चिंचवड़ में दुकानों, होटलों और रेस्टोरेंट खुले रखने की समय सीमा (Pune Unlock) बढ़ा दी है। अब सप्ताह भर दुकानें रात 8 बजे और होटल रेस्टोरेंट रात 10 बजे तक खुले रह सकेंगे। पुणे और पिंपरी चिंचवड़ शहरों के अलावा राज्य सरकार ने पुणे जिले के ग्रामीण क्षेत्रों को भी राहत देने की कोशिश की है। ये नए बदलाव कल (9 अगस्त) से लागू किये जा रहे हैं, यह भी पवार ने संवाददाताओं के साथ की गई बातचीत में स्पष्ट किया। पालकमंत्री अजीत पवार के अनुसार सोमवार से पुणे और पिंपरी चिंचवड़ शहरों में अब दुकानें रात आठ बजे तक खुली रखी जा सकेगीं। हालांकि साप्ताहिक अवकाश के अनुसार सप्ताह में एक दिन बन्द रखना होगा। होटल और रेस्टोरेंट रात 10 बजे तक खोलने की अनुमति रहेगी। शॉपिंग मॉल आदि भी रात आठ बजे तक खोलने कक अनुमति दी गई है हालांकि यहां कोरोना प्रतिबंध वैक्सीन के दोनों डोज लेनेवालों को ही प्रवेश दिया जा सकेगा।

स्विमिंग पूल और अन्य करीबी संपर्क होनेवाले खेलों पर पहले की भांति निर्बन्ध कायम रहेंगे जबकि अन्य खेलों को नियमित समयानुसार खुले रखने की अनुमति रहेगी। शहरों की तरह ग्रामीण क्षेत्रों को भी राहत दी गई है। पुणे ग्रामीण के लिए लेवल 4 के निर्बन्धों को शिथिल कर लेवल 3 के निर्बन्ध लागू किये गए हैं। इसके अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों की दुकानें और होटलों को शाम 4 बजे तक खुले रखने की अनुमति दी गई है। इसके अलावा पुणे में वीकेंड लॉकडाउन भी रद्द कर दिया गया है। आज सुबह पालकमंत्री अजीत पवार की अध्यक्षता में हुई बैठक में उपरोक्त निर्णय लिया गया। इसके बाद बैठक में हुए फैसलों की जानकारी देते हुए पवार ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह स्पष्ट किया है कि भले ही पुणे में निर्बन्धों को शिथिल किया गया है।

लेकिन अगर कल कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 7 फीसदी तक पहुंचता है तो कड़े निर्बन्ध पुनः लागू किये जाएंगे। गंभीर समस्याओं के दौरान भी कुछ लोग राजनीति करने से बाज नहीं आते, इन शब्दों में उन्होंने नाराजगी भी जताई। गौरतलब है कि राज्य में निर्बंध शिथिल न किये गए 14 जिलों में पुणे के समावेश है। मगर पॉजिटिविटी रेट 3 फीसदी के भीतर रहने से पुणे और पिंपरी चिंचवड़ के व्यापारी वर्ग की ओर से दुकानों के खुले रखने का समय बढ़ाने की पुरजोर मांग की जा रही थी। इसके लिए पुणे में व्यापारी महासंघ और पिंपरी चिंचवड़ में पिंपरी मर्चन्ट फेडरेशन ने आक्रामक भूमिका अपनाई थी। पुणे में घन्टानाद आंदोलन किया गया वहीं पिंपरी चिंचवड़ में व्यापारियों ने मोर्चा निकाला था।

प्रशासन ने समय बढाने से साफ मना किया जिसके बाद आक्रामक व्यापारियों ने बुधवार से शाम 7 बजे तक दुकानें खोलने का फैसला किया, दो दिन इसकी अमलबाजी भी की। इस मसले पर उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की मौजूदगी में रविवार को बैठक आयोजित करने का भरोसा दिलाया गया था। इसके अनुसार आज यह बैठक संपन्न हुई।

Related posts

शेकडो महिलांचे संसार उध्वस्त करणाऱ्या मटका जुगार अड्ड्यावर कारवाई नाही

Bundeli Khabar

जगण्याचे आर्त काव्यसंग्रहाचे रामदास फुटाणे यांच्या हस्ते प्रकाशन

Bundeli Khabar

मुंबईचा नऊ गडी राखून मोठा विजय

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!