29.1 C
Madhya Pradesh
October 18, 2024
Bundeli Khabar
Home » यह हैं परीक्षाओं के लिए निर्देश
मध्यप्रदेश

यह हैं परीक्षाओं के लिए निर्देश

आयोग तथा कोविड-19 गाइडलाइन का पालन कराते हुए सम्पन्न कराएं परीक्षा

कलेक्टर ने सुचारू एवं निर्विघ्न रूप से परीक्षा सम्पन्न कराने के अधिकारियों को दिए निर्देश

टीकमगढ़ / ब्यूरो

कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला मुख्यालय टीकमगढ़ पर निर्धारित 11 परीक्षा केन्द्रों पर 25 जुलाई को आयोजित की जा रही राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2020 के संबंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री द्विवेदी ने परीक्षा केन्द्राध्यक्ष, पर्यवेक्षक सहित संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि म.प्र. लोक सेवा आयोग एवं कोविड गाईडलाईन का पालन कराते हुए सुचारू एवं निर्विघ्न रूप से परीक्षा संपन्न कराएं।

यह भी पढ़ें-राजस्व अधिकारी रखेंगे उचित मूल्य की दुकानों पर नजर, कलेक्टर का आदेश

बैठक में कलेक्टर द्विवेदी ने संबंधित अधिकारियों को परीक्षा केन्द्रों पर पानी, बिजली एवं कोविड गाईडलाईन से संबंधित सामग्री सहित जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चत करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि आयोग के दिशा-निर्देशानुसार परीक्षा केन्द्र में मीडिया का प्रवेश वर्जित रहेगा। कलेक्टर श्री द्विवेदी ने कहा कि जिन अधिकारियों की परीक्षा में ड्यूटी लगाई गई है वह निर्धारित समय के पूर्व परीक्षा केन्द्र पर अनिवार्य रूप से उपस्थित होना सुनिश्चित करें। उन्होंने प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर आयोग के निर्देशानुसार एक-एक पृथक कक्ष (आइसोलेशन कक्ष) बनाने के निर्देश दिए जिससे कि बुखार, सर्दी, खांसी आदि से प्रभावित अभ्यार्थियों को अलग से बैठाया जा सके। ऐसे अतिरिक्त कक्ष के लिए चिकित्सा अधिकारी तथा नर्सिंग स्टॉफ की ड्यूटी लगाने के भी निर्देश दिए।
कलेक्टर द्विवेदी ने कोविड-19 के लिए निर्धारित परीक्षा केन्द्र पर एक बड़े सेनेटाईज यूव्ही बॉक्स की व्यवस्था करने के निर्देश अधिकारियों को दिए, जिसमें से सेनेटाईज करने के उपरांत ही ऐसे छात्रों से ओएमआर शीट एवं परीक्षा सामग्री प्राप्त की जाएगी। आयोग के निर्देशानुसार यदि कोविड संक्रमित परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्राध्यक्ष को सूचित करता है तो यह उनका दायित्व होगा कि वे परीक्षा प्रभारी से सम्पर्क कर, अभ्यर्थी को उसके लिए आवंटित कोविड परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थी को भेजे। कोविड पॉजीटिव अभ्यार्थियों के लिए निर्धारित परीक्षा केन्द्रों की समस्त परीक्षा सामग्री सेनेटाईज कर अलग से लिफाफें में रखी जाएगी। इस लिफाफे में बड़े अक्षरों में कोविड-19 संक्रमित अभ्यर्थी अवश्य लिखा जाए। परीक्षा केन्द्रों पर पीपीई किट, दस्तानें, मास्क, सेनेटाईजर आदि सामग्री सहित कोविड के लिए निर्धारित समस्त नियमों का पालन किया जाना सुनिश्चित करें। परीक्षा प्रभारी सभी परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा के दौरान उपयोग किए जाने वाले कक्षों को सेनेटाईजेशन करवाएंगे।

कोविड-19 पॉजीटिव अभ्यार्थियों के लिए विशेष परीक्षा केन्द्र

बैठक में अपर कलेक्टर तथा नियंत्रणकर्ता अधिकारी आईजे खलको ने बताया कि कोविड-19 पॉजीटिव अभ्यार्थियों के बैठने के लिए विशेष परीक्षा केन्द्र प्राइवेट पुष्पा इंगलिश मीडियम स्कूल, सिविल लाईन झांसी रोड फ्रेन्डस कॉलोनी राजेन्द्र अस्पताल के पीछे टीकमगढ़ को बनाया गया है, जिसमें कोविड-19 से संक्रमित परीक्षार्थी बैठेंगे। कोविड-19 पॉजीटिव अभ्यार्थियों के लिए निर्धारित परीक्षा केन्द्र पर चिकित्सा विभाग से डॉक्टर्स एवं नर्सो को वीक्षकीय कार्य के लिए लगाया जाएगा। यदि कोई परीक्षार्थी परीक्षा दिवस को भी कोरोना पॉजिटिव हो जाता है तो उसे प्रारूप भरवाकर, पॉजीटिव परीक्षार्थियों के लिए विशेष केन्द्र पर स्थानांतरित किया जाएगा।

अभ्यर्थी को कोविड-19 गाइडलाइन का करना होगा पालन

बैठक में अपर कलेक्टर आईजे खलको ने जानकारी दी कि सभी अभ्यर्थियों को कोविड-19 महामारी के संबंध में शासन द्वारा जारी कोविड निर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। अभ्यर्थी को परीक्षा में मानक स्तर का मास्क लगाकर आना होगा, तभी अभ्यर्थी को केन्द्र पर प्रवेश दिया जाएगा। बिना मास्क के किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। डिजायनर मास्क, रूमाल या गमछा आदि लगाकर आने वाले अभ्यार्थियों को भी परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सभी अभ्यर्थी अपने पास स्वयं का पॉकेट सेनेटाइजर 100 एमएल बॉटल एवं पानी की एक लीटर की पारदर्शी बॉटल साथ में रख सकते हैं। सभी अभ्यर्थी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दो गज की दूरी बनाए रखेंगे और अपने मास्क को परीक्षा के दौरान मुंह एवं नाक पर लगाकर रखेंगे।

परीक्षा हॉल, कक्ष में यह रहेगा वर्जित

बैठक में जानकारी दी गई कि मप्र लोक सेवा आयोग इंदौर के निर्देशानुसार परीक्षा हॉल या कक्ष में किसी भी प्रकार का संचार उपकरण, मोबाईल, पेजर तथा केलक्यूलेटर आदि पूर्णतः प्रतिबंधित हैं। परीक्षा हॉल, कक्ष में अभ्यर्थी के पास मोबाईल या किसी भी प्रकार का संचार उपकरण होने पर अनुचित साधन के प्रयोग का प्रकरण दर्ज किया जाएगा। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों की परीक्षा पूर्व सघन जांच की जाएगी।
परीक्षा में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का प्रयोग रोकने के लिए परीक्षा कक्ष में जूते-मोजे पहनकर प्रवेश वर्जित होगा। परीक्षार्थी चप्पल व सैंडल पहनकर आ सकते हैं। चेहरे को ढककर परीक्षा कक्ष में प्रवेश वर्जित रहेगा। इसके अतिरिक्त बालों को बांधने का क्लचर या बक्कल, घड़ी, हाथ में पहने जाने वाले मेटेलिक या चमड़े के बैंड, कमर में पहने जाने वाले बेल्ट, धूप में पहने जाने वाले चश्मे, पर्स या बॉलेट, टोपी वर्जित है। सिर, नाक, गला, हाथ-पैर, कमर आदि में पहने जाने वाले सभी प्रकार के आभूषण तथा हाथ में बंधे धागे, कलावा, रक्षा सूत्र आदि की सूक्ष्मता से परीक्षण व तलाशी ली जाएगी।

निर्धारित समय के बाद नहीं मिलेगा प्रवेश

राज्य सेवा तथा राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2020 जिला मुख्यालय पर निर्धारित 13 परीक्षा केन्द्रों पर दो सत्रों में प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक एवं दोपहर 02.15 बजे से शाम 04.15 बजे तक आयोजित जाएगी। प्रथम सत्र में प्रातः 10 बजे तथा द्वितीय सत्र में दोपहर 02.15 बजे के पश्चात परीक्षा हॉल, कक्ष में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षार्थी प्रवेश की जॉच कर लें और उसमें कोई विसंगति हो तो परीक्षा नियंत्रक, मप्र लोक सेवा आयोग इंदौर को तुरंत सूचित करें। परीक्षार्थी को परीक्षा में प्रवेश पाने के लिए प्रवेश-पत्र अनिवार्य रूप से साथ लाना होगा।

परीक्षा में अनुशासनहीता एवं अनुचित साधनों के प्रयोग पर होगी कार्यवाही

बैठक में जानकारी दी गई कि परीक्षा में ओएमआर शीट में प्रश्न पत्र के सेट के गोले को काले पेन से भरना होगा। सेट का गोला नहीं भरने पर मूल्यांकन नहीं किया जाएगा। परीक्षार्थी को समस्त कार्य काले डॉट पेन से ही करना होगा। ओएमआर शीट में सही उत्तर के गोले भी काले डॉट पेन से ही भरना होगा। परीक्षा में अनुशासनहीनता तथा अनुचित साधनों का प्रयोग करने पर तत्काल संबंधित परीक्षार्थी के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए परीक्षा हॉल, कक्ष से निष्कासित किया जाएगा। ऐसी स्थिति में आयोग द्वारा जारी अनुशासनात्मक निर्देशों के तहत कार्यवाही की जाएगी। बैठक में संयुक्त कलेक्टर सीपी पटेल, एसडीएम टीकमगढ़ सौरभ मिश्रा, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस कृष्णपाल सिंह भदौरिया सहित केन्द्राध्यक्ष, पर्यवेक्षक एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

छतरपुर:अतिक्रमण पर प्रशासन का हंटर

Bundeli Khabar

डीजीपी का आदेश: अवैध रूप से निवासरत विदेशी नागरिकों एवं किराएदारों का होगा चरित्र सत्यापन

Bundeli Khabar

सुदामा मिलन के पश्चात पुष्प होली के साथ सम्पूर्ण हुई श्रीमद्भागवत कथा

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!