34.2 C
Madhya Pradesh
May 18, 2024
Bundeli Khabar
Home » योग दिवस पर पीएम का संदेश देश के नाम
देश

योग दिवस पर पीएम का संदेश देश के नाम

दिल्ली / ब्यूरो

आज देश मना रहा है 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
पीएम मोदी देश को संबोधित कर रहे हैं
इस बार योग दिवस की थीम ‘योग फॉर वेलनेस’ है
पीएम मोदी बोले- योग हमें अवसाद से उमंग तक ले जाता है| आज 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा- आज जब पूरा विश्व कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहा है, तो योग उम्मीद की एक किरण बना हुआ है। पीएम मोदी ने कहा कि दो वर्ष से दुनिया भर के देशो में और भारत में भले ही बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं हुआ हों, लेकिन योग दिवस के प्रति उत्साह कम नहीं हुआ है।

दुनियाभर में योग से प्रेम बढ़ा
देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा- दुनिया के अधिकांश देशों के लिए योग दिवस कोई उनका सदियों पुराना सांस्कृतिक पर्व नहीं है। इस मुश्किल समय में, इतनी परेशानी में लोग इसे भूल सकते थे, इसकी उपेक्षा कर सकते थे। लेकिन इसके विपरीत, लोगों में योग का उत्साह बढ़ा है, योग से प्रेम बढ़ा है।

कोरोना में योग बना आत्मबल का माध्यम
कोरोना महामारी का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा – ‘जब कोरोना के अदृष्य वायरस ने दुनिया में दस्तक दी थी, तब कोई भी देश, साधनों से, सामर्थ्य से और मानसिक अवस्था से, इसके लिए तैयार नहीं था। हम सभी ने देखा है कि ऐसे कठिन समय में, योग आत्मबल का एक बड़ा माध्यम बना।’भारत के ऋषियों ने, भारत ने जब भी स्वास्थ्य की बात की है, तो इसका मतलब केवल शारीरिक स्वास्थ्य नहीं रहा है। इसीलिए, योग में फ़िज़िकल हेल्थ के साथ साथ मेंटल हेल्थ पर इतना ज़ोर दिया गया है। योग हमें स्ट्रेस से स्ट्रेंथ और नेगेटिविटी से क्रिएटिविटी का रास्ता दिखाता है। योग हमें अवसाद से उमंग और प्रमाद से प्रसाद तक ले जाता है।

विश्व को, M-Yoga ऐप की शक्ति मिलने जा रही
योग दिवस पर अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा- जब भारत ने यूनाइटेड नेशंस में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था, तो उसके पीछे यही भावना थी कि ये योग विज्ञान पूरे विश्व के लिए सुलभ हो। आज इस दिशा में भारत ने यूनाइटेड नेशंस, WHO के साथ मिलकर एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब विश्व को, M-Yoga ऐप की शक्ति मिलने जा रही है। इस ऐप में कॉमन योग प्रोटोकॉल के आधार पर योग प्रशिक्षण के कई विडियोज दुनिया की अलग अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे।

योग फॉर वेलनेस है इस बार की थीम
आपको बता दें कि इस साल योग दिवस की थीम ‘योग फॉर वेलनेस’ है जो शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए योग का अभ्यास करने पर केंद्रित है। कोरोना संक्रमण के चलते योग दिवस पर इस बार ज्यादातर कार्यक्रम वर्चुअली आयोजित किए जा रहे हैं। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी योग दिवस के मौके पर दिल्ली स्थित अपने आवास पर योगाभ्यास किया।

पीएम मोदी ने ट्वीट करके दी थी जानकारी
अपने संबोधन की जानकारी पीएम मोदी ने रविवार की शाम खुद ट्वीट करके दी थी। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा था- ‘कल 21 जून को हम 7वां योग दिवस मनाएंगे। इस साल का थीम ‘तंदुरुस्ती के लिए योग’ है, जो शारीरिक और मानसिक तंदुरुस्ती के लिए योगाभ्यास पर केंद्रित है।’ उन्होंने कहा, ‘लगभग 6.30 बजे सुबह योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करूंगा।’

दूरदर्शन के चैनलों पर होगा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण
वहीं, आयुष मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि सभी दूरदर्शन चैनलों पर सुबह 6:30 बजे शुरू होने वाले इस कार्यक्रम में आयुष राज्य मंत्री किरण रिजिजू का संबोधन और मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के योग प्रदर्शन का सीधा प्रसारण भी शामिल है। मंत्रालय ने कहा कि इस महामारी के अनुभव ने योग के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जनता को अधिक जागरूक बना दिया है और इस अनुभव को आयुष मंत्रालय ने अपने प्रचार प्रयासों में विधिवत समायोजित किया है।

Related posts

ऑडी इंडिया ने की नई ऑडी ए8 एल के लिये बुकिंग शुरू

Bundeli Khabar

19 फरवरी को पीएम नरेंद्र मोदी का एमपी दौरा: क्या होगा खास

Bundeli Khabar

डॉ.किरण बेदी ने 2 करोड़ की टाइम्सप्रो स्कॉलरशिप को किया लॉन्च

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!