25.7 C
Madhya Pradesh
October 20, 2024
Bundeli Khabar
Home » सागर जिले की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत गौरझामर को कब मिलेगा नगर पंचायत का दर्जा
मध्यप्रदेश

सागर जिले की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत गौरझामर को कब मिलेगा नगर पंचायत का दर्जा

गौरझामर/गिरीश शर्मा

गौरझामर सागर जिले की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत गौरझामर जो तमगा लिए घूम रही ग्राम पंचायत में इन दिनों नगर पंचायत का दर्जा प्राप्त होने की लालसा देखी जा रही है। ग्रामीणों का कहना है कि जिन गांवों की वोटिंग उनकी पंचायत से आधे से भी कम है, उन्हें तो नगर पंचायत बना दिया गया है, जबकि सबसे बड़ी पंचायत इससे उपेक्षित है।
विदित हो कि गौरझामर को सागर संभाग की सबसे बड़ी पंचायत होने का गौरव प्राप्त है। वर्तमान में यहां की आवादी जहां 20हजार है वहीं 8000 के लगभग मतदाता है। इसके साथ ही गांव में कृषि उप मंडी हायर सेकेण्डरी स्कूल, डबल लॉक गोदाम थाना, बसस्टैड, एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सहित तमाम सुविधाएं है। सबसे बड़ा कस्बा गौरझामर से 70 से 75 गांव के लोग निर्भर हैं इसके बाद भी इसे नगर पंचायत का दर्जा प्राप्त नही हो पा है।
ग्रामीणों का कहना है कि जनप्रतिनिधियों में इच्छा शक्ति की कमी
नगर के लोगों ने कई बार नगर पंचायत बनाने को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज चौहान से लेकर तमाम बड़े-बड़े नेताओं व अधिकारियों को ज्ञापन भी दे चुके हैं मगर आज तक गौरझामर को नगर पंचायत का दर्जा न मिलने के पीछे गांव के लोग क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों में इच्छा शक्ति की कमी बताते है। ग्रामीणों की माने तो पिछली तीन पंचवर्षीय से यहां विधायक व सांसद पहलाद पटेल एवं तमाम बड़े-बड़े नेताओं ने खुले मंच से गौरझामर को नगर पंचायत बनाने का कई बार आश्वासन दे चुके है। मगर आज भी नगर की जनता नगर पंचायत का दर्जा होने की राह देख रहा है ग्रामीणों का कहना है कि यदि इसके लिए क्षेत्रीय विधायक और सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री द्वारा कोई पहल नही की गई तो आगामी चुनाव में उन्हें परिणाम भुगतने होंगे।

Related posts

मुख्य न्यायाधीश ने पौधा रोपकर प्रदेशव्यापी पौधारोपण अभियान का किया शुभारंभ

Bundeli Khabar

डिप्टी कलेक्टर जबलपुर का सोनू सूद ने आभार प्रकट किया

Bundeli Khabar

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की तानाशाही से परेशान ग्रामवासी

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!