38.5 C
Madhya Pradesh
May 5, 2024
Bundeli Khabar
Home » वैदेही झा ने नीट यूजी 2022 में 705 अंकों के साथ एआईआर 21वां स्थान प्राप्त किया
देश

वैदेही झा ने नीट यूजी 2022 में 705 अंकों के साथ एआईआर 21वां स्थान प्राप्त किया

आकाश बायजूस मुंबई की छात्रा वैदेही झा ने नीट यूजी 2022 में 705 अंकों के साथ एआईआर 21वां स्थान प्राप्त किया

मुंबई। एनईईटी यूजी 2022 के परिणाम घोषित होने के बाद, आकाश बायजूस मुंबई की छात्रा वैदेही झा, जिसने 705 अंक प्राप्त किए और एआईआर 21 वां स्थान प्राप्त किया, उसकी उम्मीद है कि उसके दो प्रमुख सपने सच होंगे: एक, एम्स दिल्ली में जल्द ही शामिल होना, और दूसरा, निकट भविष्य में उनकी कविताओं की एक पुस्तक का विमोचन।
विज्ञान के प्रति जुनूनी छात्र – भौतिकी और प्राणीशास्त्र उसके पसंदीदा विषय होने के कारण, उसे डॉक्टर बनने की प्रेरणा उसके बाल रोग विशेषज्ञ से मिली। परीक्षा की तैयारी के दौरान, वैदेही ने कविता लिखने की अपनी रचनात्मक खोज के लिए अक्सर ब्रेक लिया। वह कहती है, मैं किसी अन्य के बारे में सोच ही नहीं सकती जो मुझे नीट की तैयारी में प्रेरित करने के लिए इतना मजबूत करती हो।
वह बताती है घर पर रहने वाली उसकी मां और इंजीनियर पिता उसकी पढ़ाई में सहयोग करते थे। उन्होंने उच्च अंक प्राप्त करने के लिए उस पर कोई दबाव नहीं डाला। मेरे पिता एक इंजीनियर हैं लेकिन मुझे इंजीनियरिंग एक नीरस विषय लगता है। इसके विपरीत, चिकित्सा विज्ञान जीवन के साथ जुड़ा है। मुझे सर्जरी वीडियो ऑनलाइन देखना पसंद है – विशेष रूप से खुले दिल और आंखों की प्रक्रियाएं, हालांकि मुझे अभी तक समझ में नहीं आया कि सर्जन उपकरणों के साथ क्या करते हैं।
आकाश बायजूस में, जहाँ उसने दो साल की नीट कोचिंग ली। वह याद करती है कि उसने शुरुआत में ही खुद को एक होनहार छात्र साबित कर दिया। वैदेही ने सबसे पहले सवालों के जवाब दिए, और कक्षा में सबसे ज्यादा सवाल भी पूछे। अपने स्वयं के अनुमान में, वह प्रतिस्पर्धी थी। जो विषय उसके लिए चुनौतीपूर्ण थे, वे थे ऑर्गेनिक केमिस्ट्री और बायोलॉजी। चुनौतियों पर काबू पाने का उसका तरीका हर दिन इन विषयों के लिए पर्याप्त समय आवंटित करना था। “मैंने हमेशा लगभग 1.5 घंटे भौतिकी के लिए और 45 मिनट रसायन विज्ञान के लिए बिताए, जबकि मैंने अपने अध्ययन के बाकी घंटे जीव विज्ञान के लिए समर्पित किए। महत्वपूर्ण रूप से, मैंने सुनिश्चित किया कि मेरे पास पिछली नीट परीक्षाओं के प्रश्नों की समीक्षा करने के लिए प्रतिदिन 20 मिनट का समय हो। नीट की तैयारी के अलावा वह नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन की भी पढ़ाई कर रही थीं।
वैदेही बताती है कि कैसे आकाश बायजूस में उसके शिक्षक हर समय उसके साथ थे। मुझे एनईईटी परीक्षा से पहले दो महीने का गहन कार्यक्रम बेहद मददगार लगता है। हमारे पास हर दिन कम से कम दो मॉक टेस्ट थे और हमारे पास अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करने का समय था। आकाश बायजूस का मेंटरशिप प्रोग्राम भी उतना ही उपयोगी है। हम लोगो को कांसेप्ट क्लियर करने के लिए स्पेशल सेशंस भी दिए जाते थे। मेरी शंकाओं के लिए जब भी मैंने शिक्षकों से संपर्क कियाl मेरे शिक्षकों ने हमेशा जवाब दिया, चाहे वह देर शाम हो या आधी रात, मैं उनके समर्थन को कभी नहीं भूल सकती।
नीट में शानदार प्रदर्शन के लिए वैदेही झा को बधाई देते हुए आकाश बायजूस के प्रबंध निदेशक आकाश चौधरी ने कहा, “हमें वैदेही जैसे छात्र को प्रशिक्षित करने की खुशी है जो विज्ञान और कला दोनों में अच्छी है। वास्तव में, यह एक मिथक है कि जो लोग बाएं मस्तिष्क की गतिविधियों जैसे विज्ञान सीखने में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं, वे कला में अच्छा नहीं करेंगे क्योंकि इसमें दायां मस्तिष्क अधिक शामिल होता है। पढ़ाई में हमारा प्रदर्शन विषयों में हमारी रुचि से आता है। वैदेही की रुचि अलग-अलग क्षेत्रों में है। वैदेही को नीट में उनकी उपलब्धियों के लिए मेरी हार्दिक बधाई। मुझे यकीन है कि वह एक सर्जन बनने के अपने अंतिम लक्ष्य को साकार कर लेगी। वह भविष्य में एक अद्भुत कवि के रूप में भी चमकेंगी।

Related posts

मोदी, शाह, राजनाथ और योगी बाबा बने मतसंग्राम में स्टार प्रचारक

Bundeli Khabar

26 जनवरी गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई

Bundeli Khabar

25 तारीख के भारत बंद को लेकर दिगम्बर ग्लोबल महासभा का बड़ा बयान

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!