29.4 C
Madhya Pradesh
May 5, 2024
Bundeli Khabar
Home » अभिनेता-निर्देशक हेमवंत तिवारी की फिल्म ‘माली – द गार्डनर’ का मेलबर्न फिल्म फेस्टिवल में प्रीमियर
मनोरंजन

अभिनेता-निर्देशक हेमवंत तिवारी की फिल्म ‘माली – द गार्डनर’ का मेलबर्न फिल्म फेस्टिवल में प्रीमियर

संतोष साहू,

मुम्बई। फिल्म लोमड़ से डायरेक्शन की दुनिया में एक नाम बनाने वाले, बिना कट किये हुए एक शार्ट में 90 मिनट की ब्लैक एंड वाइट असाधारण फ़िल्म बनाने और लाइफ इज ब्यूटीफुल, पनाह और मेडिना में एक्टिंग से सबको आश्चर्यचकित कर देने वाले एक्टर और डायरेक्टर हेमवंत तिवारी अब एक बार फिर अपने फ़िल्म ‘माली-द गार्डनर’ को लेकर चर्चा में हैं। इंडियन फ़िल्म फेस्टिवल मेलबर्न में हेमवंत तिवारी की फ़िल्म माली-द गार्डनर शो केस की गयी जो अपने आप मे एक बड़ी उपलब्धि है।
आपको बता दें कि मेलबर्न इंडियन फ़िल्म फेस्टिवल और हेमवंत तिवारी का नाता पुराना है। इसके पहले लोमड़ फ़िल्म की स्क्रीनिंग भी इसी फेस्टिवल में की गई थी जिसके बाद इस फ़िल्म ने दुनिया के एक अलग नाम कमाया और हेमवंत तिवारी को एक दृढ़ निर्देशक के रूप में स्थापित किया।

प्रज्ञा कपूर द्वारा निर्मित, केदारनाथ और चंडीगढ़ करे आशिकी जैसी फिल्मों के पीछे प्रेरक शक्ति और रचनात्मक निर्माता सोनाली राणा के साथ शिव सी शेट्टी द्वारा निर्देशित, माली – द गार्डनर पर्यावरण चेतना की पृष्ठभूमि पर स्थापित रिश्तों पर केंद्रित है।

एक अभिनेता-निर्देशक के रूप में अब वो बहुत ही जल्द अपनी अगली शार्ट फिल्म ‘सलाम’ लेकर आ रहे हैं जो दोस्ती और समाज में प्रेम को प्रज्वलित करने वाली भीषण हिंसा और अत्याचारों के लिए एक मार्मिक पहल होगी।

हेमवंत तिवारी ने लाइफ इज ब्यूटीफुल (जिंदगी बहुत खूबसूरत है) के साथ अपनी ऐतिहासिक फिल्मी सफर की शुरुआत की। बॉबी पुष्करना द्वारा निर्देशित और कविता पुष्करना द्वारा लिखित फिल्म ने कान्स कोर्ट मेट्रेज में अपनी जगह बनाई थी।
विनोद पांडे द्वारा निर्देशित फिल्म ‘पनाह’ में हेमवंत तिवारी को एक घायल सैनिक के रूप में कश्मीर में जातीय हिंसा के बीच आश्रय की तलाश करते देखा गया था।

हेमवंत तिवारी ने निर्देशक अहमद बकार की श्रृंखला में एरिक रॉबर्ट्स और नताशा हेनस्ट्रिज के साथ भी अभिनय किया है। पहली विज्ञान-फाई अरब श्रृंखला और मध्य पूर्व की पहली 3 डी फिल्म, जिसका शीर्षक मदीना है, जिसमें हेमवंत तिवारी ने एक बस चालक की भूमिका निभाई थी।

हेमवंत तिवारी के निर्देशन की पहली महत्वाकांक्षी फीचर फिल्म ‘लोमड’ 90 मिनट की ब्लैक एंड व्हाइट को एक ही लगातार शॉट में शूट किया गया, जिसमें कोई कैमरा कट और कोई संपादन नहीं था। दुनिया भर में अभिनेता-निर्देशक ने 40 से अधिक पुरस्कार और प्रशंसा जीत चुके हैं। हेमवंत तिवारी को प्रतिष्ठित 11वें दादासाहेब फाल्के फिल्म महोत्सव पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है और इसके लिए उन्हें फोर्ब्स पत्रिका में भी शामिल किया गया है। लोमड़ ने हाल ही में एक ब्लैक एंड व्हाइट सिंगल-टेक फिल्म द्वारा प्राप्त अधिकतम पुरस्कारों के लिए इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स का प्रमाण भी प्राप्त किया।
उन्होंने बताया कि ‘माली – द गार्डनर’ में मैं एक ऐसे पति की भूमिका निभा रहा हूं, जो अपने तनाव और दबाव के बीच अपनी पत्नी के साथ होने वाली सबसे खराब स्थिति से बचने की पूरी कोशिश कर रहा है, जो मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से पीड़ित है।
यह फिल्म शिव और सोनाली के समर्पण और प्रज्ञा कपूर के विश्वास के बिना संभव नहीं होगी। मैं वास्तव में इस फिल्म का हिस्सा बनकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। फिल्म का प्रीमियर IFFM में 18 अगस्त, शाम 7 बजे, HOYTS मेलबर्न सेंट्रल में हुआ।

Related posts

जौनपुर के भोजपुरी स्टार सिंगर ‘संजीव रैपर’ का धमाकेदार गाना यूट्यूब पर मचा रहा धमाल

Bundeli Khabar

संघर्षशील हैं मधुप श्रीवास्तव, लेकर आ रहे हैं ‘पलक’

Bundeli Khabar

अमीषा पटेल, चंकी पांडेय, डॉ साहिल कादरी, रिमी सेन और अदिती गोवित्रिकर ने लॉन्च किया बिटिका ब्लॉक चैन टेक्नोलॉजी

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!