39.8 C
Madhya Pradesh
May 19, 2024
Bundeli Khabar
Home » आईवूमी एनर्जी ने ई-मोबिलिटी में बढ़ाया अगला कदम
महाराष्ट्र

आईवूमी एनर्जी ने ई-मोबिलिटी में बढ़ाया अगला कदम

संतोष साहू,

अनुसंधान एवं विकास और विनिर्माण यूनिट में किया 200 करोड़ रुपयों का निवेश

मुंबई। भारत की सबसे तेज़ी से बढ़ रही एक इलेक्ट्रिक कंपनी आईवूमी एनर्जी ने अनुसंधान एवं विकास और महाराष्ट्र के पुणे में एक नयी विनिर्माण सुविधा बनाने के लिए 200 करोड़ रुपयों के निवेश करके विस्तार करने की योजना की घोषणा की है। अपने उपभोक्ताओं को किफायती कीमतों में वैश्विक स्तर के उत्पाद दिलाने के लक्ष्य के साथ अपनी शोध और विकास सुविधा को बढ़ाने का कंपनी का उद्देश्य है।

पुणे में शुरू किया जाने वाला मैन्युफैक्चरिंग प्लांट इस कंपनी का देश में चौथा प्लांट होगा। यह पूरी तरह से एकीकृत इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर प्लांट मार्च 2023 से शुरू होगा। इस प्लांट के ज़रिए, कंपनी में स्थानीय रोज़गार के अवसर भी पैदा होंगे, यहां 2,000 से ज़्यादा लोगों को नौकरियां मिलेंगी। कंपनी द्वारा किया जा रहा यह निवेश सुविधा की उत्पादन क्षमता को 60,000 से अधिक यूनिट्स तक बढ़ाएगा, जिससे उनका उत्पादन सालाना 1,80,000 से 2,40,000 यूनिट्स तक पहुंच जाएगा। वित्त वर्ष 2023 के अंत तक 2,00,000 से ज़्यादा यूनिट्स को रोल आउट करने का लक्ष्य लेकर यह कंपनी आगे बढ़ रही है।

आईवूमी के सीईओ और सह-संस्थापक अश्विन भंडारी ने कहा, “इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए सरकार के विजन के अनुरूप, हम उपभोक्ताओं के लिए किफायती उत्पाद बनाने के लिए नयी आरएंडडी सुविधाओं और विनिर्माण यूनिट्स की स्थापना करके और उद्योग में भविष्य में आने वाली मांगों पर ध्यान केंद्रित करते हुए ईवी इकोसिस्टम बनाने की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं। हम मानते हैं कि इस उद्योग में विकास और नवोन्मेष के कई सारे अवसर हैं और यहां एक बेंचमार्क स्थापित करने के लिए हम लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसलिए, इस वित्तीय वर्ष के अंत तक महत्वपूर्ण विकास कर पाने के लिए हम अनुसंधान एवं विकास और व्यापार विस्तार पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

आईवूमी एक आरएंडडी यूनिट पुणे में पहले से कार्यरत है। नोएडा, पुणे और अहमदनगर में उनकी विनिर्माण सुविधाओं में हर दिन 500 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बनाने की क्षमता है। ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान के समर्थन में इलेक्ट्रिक वेहिकल बैटरियों को इन-हाउस बनाने वाली बहुत ही कम कंपनियों में से एक आईवूमी है। यह कंपनी एक व्यापक उत्पाद विकास रणनीति पर काम कर रही है, जिसमें कंपनी ने भविष्य के लिए तैयार कुछ उत्पादों को बाज़ार में दाखिल करने का लक्ष्य रखा है। कंपनी ने कुछ महत्वपूर्ण विकास किए हैं जिन पर अभी काम चल रहा है। राइडर्स के लिए बैक सपोर्ट के लिए एक्सक्लूसिव बी2बी एक्सेसरीज और सिंपल-टू-इंस्टॉल लोडर जैसे मॉड्यूल कुछ ऐड-ऑन हैं, जो टू व्हीलर मोबिलिटी में उपभोक्ताओं के लिए काफी लाभदायक साबित होंगे।

Related posts

आघाडी असली तरी राष्ट्रवादीचा महापौर करणार

Bundeli Khabar

भिवंडीत शिवसेनेची घौडदौड सुरच

Bundeli Khabar

भिवंडीतील चिंचोटी माणकोली रस्त्याच्या दुरावस्थे विरोधात गाव विकास समितीचा रस्ता रोको आंदोलन,वाहनांच्या चार ते पाच किलोमीटर पर्यंत लागल्या रांगा

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!