40.1 C
Madhya Pradesh
May 18, 2024
Bundeli Khabar
Home » पेटीएम के भुगतान सेवा राजस्व में सालाना 80% की वृद्धि
देश

पेटीएम के भुगतान सेवा राजस्व में सालाना 80% की वृद्धि

संतोष साहू,

वाणिज्यिक भुगतान, वित्तीय सेवा राजस्व भी वर्ष दर वर्ष 342% बढ़ा

मुंबई। वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) ने घोषणा करते हुए बताया है कि वह सितंबर 2023 को समाप्त तिमाही तक अपने मुनाफे के लक्ष्य को हासिल करने के रास्ते पर है। वन97 कम्युनिकेशंस भारत के अग्रणी भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम का मालिकाना हक रखती है। कंपनी ने वित्त वर्ष 22 में भुगतान और वित्तीय सेवा के जरिए 77% की मजबूत राजस्व वृद्धि हासिल करते हुए 4,974 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया है। वित्त वर्ष 22 में कंपनी के योगदान लाभ में 4 गुना की वृद्धि हुई और सालाना आधार पर यह बढ़कर 1,498 करोड़ रुपये हो गया।

पेटीएम की भुगतान सेवाओं (व्यापारी और उपभोक्ताओं दोनों को दी गई) के राजस्व में वित्त वर्ष 22 की चौथी तिमाही में सालाना आधार पर 80% की बढ़ोतरी हुई। यह मुख्य रूप से पेटीएम ऐप पर यूजर्स के जुड़ाव और उपयोग के मामलों में लगातार वृद्धि, एमडीआर राजस्व में पर्याप्त वृद्धि और डिवाइस सदस्यता में वृद्धि के कारण हुआ। वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में पेटीएम का यूजर्स से जुड़ाव 41% की सालाना दर से बढ़कर 70.9 मिलियन हो गया, जबकि इसका व्यापारी आधार लगभग 26.7 मिलियन तक पहुंच गया। कंपनी देश भर में तैनात 3 मिलियन से अधिक उपकरणों के साथ ऑफलाइन भुगतान के क्षेत्र में अपने मजबूत नेतृत्व को जारी रखे हुए है, जो वाणिज्यिक कर्ज को अपनाने को भी बढ़ावा दे रही है। इसमें से 75% से अधिक वाणिज्यिक ऋणतैनात पेटीएम डिवाइस के साथ व्यापारियों को वितरित किए गए हैं।

ग्राहकों के पेटीएम प्लेटफॉर्म पर भुगतान विकल्पों से इतर उपयोगकर्ताओं के जुड़ाव में उछाल ने कंपनी के मौद्रीकरण के अवसरों के विस्तार में एक बड़ी भूमिका निभाई है। हम मर्चेंट या वाणिज्यिक भुगतान समाधानों के पूरे आधार में भी वृद्धि देख रहे हैं, जिसमें (i) भुगतान के लिए क्यूआर (आमतौर पर मुफ्त), (ii) साउंडबॉक्स (जो सब्सक्रिप्शन राजस्व उत्पन्न करते हैं), (iii) कार्ड मशीन (जो सदस्यता और एमडीआर राजस्व उत्पन्न करते हैं), और (iv) ऑनलाइन व्यापारियों के लिए भुगतान गेटवे (जो एमडीआर राजस्व और प्लेटफॉर्म शुल्क उत्पन्न करता है) शामिल है। यह मजबूत इकोसिस्टम और पेटीएम द्वारा बनाए गए कारोबारी मॉडल को दर्शाता है।

वित्तीय सेवाओं से उत्पन्न राजस्व में भी वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में 342% की वृद्धि हुई, जो पेटीएम के उधार व्यवसाय में मजबूत वृद्धि से प्रेरित है। वित्त वर्ष 22 में पेटीएम प्लेटफॉर्म के माध्यम से उधार वित्त वर्ष 2021 में 2.6 मिलियन से बढ़कर 15.2 मिलियन हो गया, जो कि सालाना आधार पर 478% की वृद्धि को दर्शाता है। मूल्य के लिहाज से देखा जाए तो वित्त वर्ष 22 में कुल ऋण वितरण 7,623 करोड़ रुपये रहा, जो वित्त वर्ष 21 के 1,409 करोड़ रुपये के मुकाबले 441% की वृद्धि दर्शाता है। अप्रैल 2022 में ॠण कारोबार में तेजी आई और लगभग 20,000 करोड़ रुपये का ॠण वितरित किया गया।

Related posts

राष्ट्रप्रेम की डींगों का धरातली आइना

Bundeli Khabar

27 साल के महत्वपूर्ण कार्यकाल के बाद टी सीरीज को छोड़ चले विनोद भानुशाली

Bundeli Khabar

पुलिस अधीक्षक की भावात्मक सराहनीय कार्यवाही

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!