34.4 C
Madhya Pradesh
May 18, 2024
Bundeli Khabar
Home » ‘लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार’ की स्थापना, सबसे पहले सम्मानित होंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
देश

‘लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार’ की स्थापना, सबसे पहले सम्मानित होंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

गायत्री साहू,

मुम्बई। 6 फरवरी 2022 को दुनिया को सदा के लिए अलविदा कर गई सुर कोकिला और भारत रत्न स्वर्गीय लता मंगेशकर के लिए उनके परिवार की तरफ से इससे बड़ी श्रद्धांजलि क्या होगी जब भारत के किसी नेक महापुरुष को उसके पुरुषार्थ के लिए लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। दीदी की याद में उनके नाम का ये अमूल्य उपहार हर साल 24 अप्रैल को मास्टर दीनानाथ मंगेशकर के पुण्यतिथि पर देश के ऐसे महान शक्सियत को, उसके द्वारा किए गए देश और समाज के लिए उनके निःस्वार्थ कार्य को दिया जाएगा और यही सोच से ‘लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड’ का गठन किया गया। और इस बार ये पहला अवार्ड दिया जाएगा भारत के लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को।

मंगेशकर परिवार का कहना है कि इस वर्ष गुरु दीनानाथ जी का 80वां स्मृति दिवस है और उस अवसर पर हम पहली बार “लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार” की स्थापना कर पुरस्कार प्रदान करेंगे। यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष केवल एक व्यक्ति को दिया जाएगा जिसने हमारे राष्ट्र को, लोगों को और हमारे समाज के लिए पथप्रदर्शक, शानदार और अनुकरणीय योगदान दिया है।

हम यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता और गर्व महसूस कर रहे हैं कि इस पुरस्कार के पहले पुरस्कार विजेता कोई और नहीं बल्कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। वह एक अंतरराष्ट्रीय राजनेता हैं जिन्होंने भारत को वैश्विक नेतृत्व के रास्ते पर खड़ा किया है। हमारे राष्ट्र में हर पहलू और आयाम में जो शानदार प्रगति हो रही है, वह उन्हीं से प्रेरित है। वह वास्तव में हमारे महान राष्ट्र के हजारों वर्षों के गौरवशाली इतिहास में देखे गए महानतम नेताओं में से एक हैं, और हमारा परिवार और ट्रस्ट इस पुरस्कार को स्वीकार करने के लिए उनका धन्यवाद करते हैं।

स्वर्गीय मास्टर दीनानाथ मंगेशकर की 80वें स्मृति दिवस पर मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान, पुणे, एक पंजीकृत सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट, जिसे मंगेशकर परिवार द्वारा पिछले बत्तीस (32) वर्षों में स्थापित किया गया है, संगीत, नाटक, कला, चिकित्सा पेशेवरों और सामाजिक कार्यों के क्षेत्र के दिग्गजों को सम्मानित करेगा। षन्मुखानंद हॉल, सायन में रविवार, अप्रैल 24, 2022 को ट्रस्ट के प्रतिष्ठित दीनानाथ पुरस्कार समारोह का आयोजन होगा। हर साल 24 अप्रैल यानी मास्टर दीनानाथजी के स्मृति दिवस पर यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता हैं।
उषा मंगेशकर समारोह की अध्यक्षता करेंगी और उनके हाथों से विशिष्ट लोगों को सम्मानित किया जाएगा।

इस दिन पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं की सूची

  1. लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (विशेष व्यक्तिगत पुरस्कार)
  2. मास्टर दीनानाथ पुरस्कार – राहुल देशपांडे (भारतीय संगीत)
  3. मास्टर दीनानाथ पुरस्कार (विशेष पुरस्कार) – आशा पारेख (सिनेमा के क्षेत्र में समर्पित सेवाएं)
  4. मास्टर दीनानाथ पुरस्कार (विशेष पुरस्कार) – जैकी श्रॉफ ( जिन्होंने सिनेमा के क्षेत्र में अपनी सेवाएं समर्पित की)
  5. मास्टर दीनानाथ पुरस्कार (आनंदमयी पुरस्कार) – मुंबई डब्बावाला (नूतन मुंबई टिफिन बॉक्स सप्लायर्स चैरिटी ट्रस्ट)।
  6. सर्वश्रेष्ठ नाटक का पुरस्कार संजय छाया की भूमिका निभाने के लिए जाता है।
    मास्टर दीनानाथ की याद में, जिनका गायक, संगीतकार और मंच कलाकार के रूप में महत्वपूर्ण योगदान महाराष्ट्र और भारत के लोगों के लिए प्रेरणा रहा है, मंगेशकर परिवार किंवदंतियों को सम्मानित करने के लिए मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान पुरस्कारों का आयोजन करता है। पुरस्कार समारोह शाम 6.00 बजे से 6.15 बजे शुरू होगा और फिर मध्यांतर 7.45 से 8.00 बजे तक और फिर संगीत कार्यक्रम 8.00 बजे से शुरू होगा:-
    संगीत कार्यक्रम का शीर्षक “स्वर लतांजली” प्रसिद्ध गायक रूपकुमार राठौड़ द्वारा संचालित किया जाएगा जो लता दीदी की अमर धुनों और यादों को श्रद्धांजलि होगी। इसमें रूप कुमार राठौड़, हरिहरन, आर्य आंबेकर, रीवा राठौड़, प्रियंका बर्वे, मधुरा दातार और विभावरी आप्टे शामिल होंगे।
    यह संगीत कार्यक्रम हृदयेश आर्ट्स द्वारा आयोजित किया जा रहा है और 80 वीं मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुण्यतिथि संयुक्त रूप से मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान और हृदयेश आर्ट्स द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

Related posts

शिव विवाह पर वर्ल्ड रिकॉर्ड: पहले अयोध्या अब महाकाल की नगरी उज्जैन

Bundeli Khabar

योग गुरु भी लगवाएंगे वैक्सीन

Bundeli Khabar

14 मार्च से 18 मार्च 2023 को होगा मेघालय इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!