41.4 C
Madhya Pradesh
May 19, 2024
Bundeli Khabar
Home » जानिए कैसा होगा नया साल: आज का राशिफल
ज्योतिष

जानिए कैसा होगा नया साल: आज का राशिफल

2 अप्रैल दिन शनिवार चैत्र शुक्ल प्रतिपदा घट स्थापना और हिन्दू नवसंवत्सर (विक्रम संवत 2079) चेट्रीचण्ड,उगादी पर्व और गुड़ी पड़वा है सभी 9 ग्रह राशियां बदलेंगे। जिससे इस महीने मेष राशि वाले लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। नौकरीपेशा लोगों को पदोन्नति के मौके मिल सकते हैं। इस महीने किया गया निवेश कन्या राशि वालों को फायदा देगा। धनु राशि वाले नौकरीपेशा लोगों की तरक्की के योग है। आर्थिक मामलों में भी दिन अच्छा रहेगा। कुंभ राशि वाले लोगों के लिए उपलब्धियों वाला समय है। नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन मिल सकता है। मिथुन, कर्क, सिंह और अन्य राशियों पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा

12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव- इस माह कुछ ना कुछ व्यस्तता बनी रहेगी। अधिकतर समय घर के रखरखाव तथा सुधार संबंधी कार्यों में व्यतीत होगा। कुछ समय से चल रही पारिवारिक परेशानियां भी आप के सकारात्मक और संतुलित सोच की वजह से काफी हद तक सुलझ जाएंगी। आर्थिक मामलों में ठोस व महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए समय अनुकूल है। साथ ही किसी वरिष्ठ व्यक्ति के मार्गदर्शन और सलाह से आपका कोई कार्य बन सकता है। नेगेटिव- मन को संयमित करके रखना भी जरूरी है। कभी-कभी ईगो और घमंड आपको आपके लक्ष्य से भटका सकते है। गलत आदतों और गलत प्रवृत्ति के लोगों से निश्चित दूरी बनाकर रखें। किसी अनजान व्यक्ति पर विश्वास ना करें। किसी भी निर्णय लेने में दिक्कत आए तो घर के वरिष्ठ सदस्यों की सलाह लेना आपके लिए हितकर रहेगा। व्यवसाय- व्यवसाय में बिजनेस पार्टनर और स्टाफ के साथ उचित तालमेल बनाकर ही अपने कार्यों को अंजाम दे। आयात-निर्यात संबंधी व्यवसाय में नए अनुबंध और ऑर्डर मिलने की संभावना है। आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा। टैक्स और लोन संबंधी फाइलों को कंप्लीट रखें। नौकरी पेशा लोगों को अपने उचित कार्य की वजह से पदोन्नति के अवसर मिल सकते हैं। नए अवसर भी आपकी प्रतीक्षा कर रहे हैं। लव- व्यस्तता के बावजूद की रिश्तो में मिठास बरकरार रहेगी। घर का वातावरण मधुर रहेगा। किसी विपरीत लिंगी मित्र से मुलाकात होने से मन प्रफुल्लित रहेगा। प्रेम प्रसंग और अधिक प्रगाढ़ होंगे। स्वास्थ्य- स्वास्थ्य संबंधी कोई भी समस्या चल रही है, तो लापरवाही बिल्कुल ना करें। और तुरंत इलाज ले। मौसमी परेशानियां इस समय स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं।

वृष – पॉजिटिव- पिछले कुछ कड़वे अनुभवों से सीखकर आप वर्तमान बेहतर करने का प्रयास करेंगे। आपको किसी संबंधी अथवा दोस्त के मुश्किल समय में उसकी मदद करनी पड़ सकती हैं। ऐसा करके आपको आत्मिक सुकून ही मिलेगा। ग्रह स्थिति आप के पक्ष में हैं। किसी विशेष कार्य को बनाई गई योजनाए आज क्रियान्वित होंगी। सामाजिक गतिविधियों में आपके योगदान की विशेष सराहना रहेगी। नेगेटिव- इस माह समय की गति ज्यादा अनुकूल नहीं रहेगी। इसलिए कोई भी कार्य बहुत ही सोच विचार कर करें तथा भावनाओं के आवेश में ना आए। प्रॉपर्टी या वाहन से संबंधित लोन लेने का प्लान बन रहा है, तो अपनी क्षमता से अधिक लेने का प्रयास ना करें। अकस्मात खर्चे भी सामने आ सकते हैं। अपनी पारिवारिक समस्याओं को खुद ही सुलझाने का प्रयास करें। बाहरी व्यक्तियों से राय ना लें। व्यवसाय- पिछले कुछ समय से आर्थिक परेशानी की वजह से जो व्यवसायिक कार्य रुके हुए थे, उन्हें दोबारा शुरू हो सकते हैं। सिर्फ अपनी कार्यप्रणाली में कुछ बदलाव लाने की कोशिश करें। राजकीय मामलों को ध्यान से करने की जरूरत है। लव- जीवनसाथी की अस्वस्थता की वजह से घर परिवार में उनका सहयोग करना जरूरी है। इससे आपसी संबंधों में और अधिक नज़दीकियां आएंगी। स्वास्थ्य- शारीरिक और मानसिक थकान बनी रहेगी। आराम करने के साथ-साथ गर्मी से भी अपना बचाव रखें। साथ ही गुस्से और आवेश पर भी काबू रखें। इस वजह से बीपी संबंधी परेशानी भी हो सकती हैं।

मिथुन – पॉजिटिव- विद्यार्थी तथा युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप उचित रिजल्ट भी हासिल करेंगे। पिछले कुछ समय से चल रही दुविधा से राहत मिलेगी। तथा भविष्य संबंधी फैसलों को लेने के लिए हिम्मत भी आएगी। इस समय आप कोई नई तकनीक या हुनर हासिल कर सकते हैं। जमीन जायदाद संबंधी लिए गए निर्णय सही साबित होंगे। नेगेटिव- अपने उसूलों और सिद्धांतों के साथ किसी भी तरह का समझौता ना करें। किसी सदस्य को लेकर आपके अंदर शक और वहम जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। सकारात्मक होकर परिस्थितियों को समझने का प्रयास करें। व्यर्थ की बातों को दिमाग में रखने से निर्णय भी गलत होंगे। साथ ही वार्तालाप करते समय उचित शब्दों का प्रयोग करें। व्यवसाय- इस समय किसी भी तरह का व्यवसायिक निवेश करने से पहले उससे संबंधित पहलुओं पर उचित विचार विमर्श अवश्य कर ले। कारोबारी विस्तार संबंधी कोई योजना हाथ में आएगी। पूरी एकाग्रता से उस पर कार्य करें। क्योंकि भविष्य में आप के लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे। ऑफिस में सहयोगियों की मदद से आप अपने कार्यों को बखूबी अंजाम देंगे। लव- परिवारिक सदस्यों का आपस में उचित तालमेल और सामंजस्य बना रहेगा। किसी अविवाहित सदस्य के लिए उचित प्रस्ताव भी आ सकता है। प्रेम संबंधों में भी मधुरता आएगी। स्वास्थ्य- नकारात्मक विचारों की वजह से तनाव रहेगा तथा शारीरिक क्षमता में भी कमी महसूस होगी। योगा और मेडिटेशन अवश्य करें। नियमित दिनचर्या और खानपान रखने से ही स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हल हो जाएंगी।

कर्क – पॉजिटिव- यह समय आत्मा विश्लेषण व आत्ममंथन भी करने का है। अप्रैल माह में पिछले काफी समय से चल रही व्यस्तता से कुछ राहत मिलेगी। मन मुताबिक तरीके से समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कार्यों के प्रति आपकी आस्था आपके व्यवहार में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। युवा वर्ग को नौकरी इंटरव्यू आदि में सफलता मिलने के उचित प्रयोग हैं। नेगेटिव- घर में मेहमानों के आगमन से खर्चे बढ़ सकते हैं। भावुकता में आकर कोई भी निर्णय न लें तथा जोखिम पूर्ण कार्यों से दूर रहे। इस समय बड़ा नुकसान होने की स्थिति बन रही है। घर के बुजुर्गों के मान सम्मान में किसी भी प्रकार की कमी ना करें। उनकी नाराजगी से घर का वातावरण खराब हो सकता है। व्यवसाय- इस समय व्यापार और कामकाज में बहुत गंभीरता से काम करने की जरूरत है। फोन इंटरनेट के माध्यम से नई जानकारियां हासिल होंगे। मार्केटिंग संबंधी सभी कार्यों को स्थगित रखें। नौकरीपेशा लोगों के अपने अधिकारियों के साथ संबंध और अधिक बेहतर होंगे। ऑफिशियल मीटिंग में आपकी लापरवाही की वजह से आप परेशानी में भी पढ़ सकते हैं। लव- घर के रखरखाव संबंधी वस्तुओं की शॉपिंग होगी। जीवनसाथी तथा परिवारजनों का सहयोग आपकी कई परेशानियों को हल करेगा। वैवाहिक जीवन भी सु मधुर बना रहेगा। ध्यान रखें कि प्रेम प्रसंग उजागर भी हो सकते हैं।
स्वास्थ्य- शारीरिक और मानसिक थकान रहेगी। ज्यादा भीड़भाड़ वाले स्थान पर जाने से परहेज रखें। घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता रहेगी। समय उन्हें उचित देखभाल की जरूरत है।

सिंह – पॉजिटिव- समय संतोषजनक है। अगर कोई बंटवारे संबंधी गतिविधि चल रही है तो आपसी सहमति से आसानी से हल होने की संभावना है। जल्दबाजी के बजाय शांतिपूर्ण तरीके से काम निपटाने का प्रयास करें। दूसरों से सहयोग की उम्मीद ना करें तथा अपनी कार्य क्षमता और योग्यता पर विश्वास रखें। कुछ नजदीकी लोगों से मेल मुलाकात लाभदायक साबित होगी।
नेगेटिव- किसी भी राजकीय कार्य को समय रहते पूरा कर लें वरना पेनल्टी आदि में फंस सकते हैं। कभी कभी अभिमान और अति आत्मविश्वास जैसी स्थिति आपके लिए नुकसानदायक रह सकती हैं। जिसकी वजह से आपके बनते कार्यों में विघ्न भी आ सकता है। अपने स्वभाव में सहजता बनाकर रखें। सेविंग भी कुछ कम रहेगी व्यवसाय- कोई व्यवसायिक कार्य रुका हुआ है, तो वह अल्प प्रयासों से ही संपन्न हो सकता है। बिजनेस में पैसे के लेन-देन संबंधी कार्यों को करते समय सावधानी रखें। इस समय अगर पार्टनरशिप संबंधी कोई योजना बन रही है, तो अभी कुछ समय के लिए उसे स्थगित रखना ही उचित है। सरकारी सेवारत लोग किसी भी गैर कानूनी कार्य में रुचि ना लें। लव- तनाव की वजह से जीवन साथी के साथ कुछ तकरार उत्पन्न हो सकती हैं। उपहारों का आदान-प्रदान खुशी देगा। बच्चे की किलकारी संबंधी शुभ सूचना मिलने से घर में उत्सव का माहौल रहेगा।
स्वास्थ्य- पाचन प्रणाली कमजोर रहेगी। हल्का और सुपाच्य भोजन ले। हालांकि स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु इसका यह कतई मतलब नहीं कि आप स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही करें।

कन्या – पॉजिटिव- परिवार से जुड़ी किसी समस्या का समाधान मिलेगा। थकान भरी दिनचर्या से राहत पाने के लिए कुछ समय अपने रुचि पूर्ण कार्यों तथा घर की गतिविधियों में व्यतीत करें। इससे आप पुनः ऊर्जावान महसूस करेंगे। कुछ समय एकांत या धार्मिक स्थल में बिताना भी उचित रहेगा। युवा अपने कैरियर को लेकर सजग रहेंगे। कोई उधार दिया हुआ पैसा इस माह वसूल हो सकता है। नेगेटिव- विद्यार्थी तथा युवा वर्ग अपने लक्ष्य को लेकर कुछ चिंतित रह सकते हैं किसी मित्र या रिश्तेदार की गलत सलाह के लिए परेशानी का कारण बनेगी। बेहतर होगा कि अपने आप से ही मतलब रखें। गुस्सा या चिड़चिड़ापन भी हावी रह सकता है। आपको अपनी एनर्जी को पॉजिटिव करने की जरूरत है। अगर कहीं यात्रा पर जा रहे हैं, तो अपना सामान संभालकर रखें। व्यवसाय- व्यावसायिक गतिविधियां पूर्व वत ही रहेंगी। क्योंकि अभी आप अपने कार्य पर अधिक ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रहे हैं। भविष्य की योजनाओं को स्थगित रखकर अभी वर्तमान कार्यप्रणाली पर ही ध्यान दें। समय की चाल जल्दी ही आपके अनुकूल होगी। इस समय सोच-समझकर किया गया कोई भी व्यवसाय निवेश आगे चलकर आपको निश्चित रूप से लाभ देगा। लव- पति-पत्नी एक-दूसरे के प्रति सम्मान और समर्पण की भावना रखेंगे। इससे पारिवारिक वातावरण मधुर बना रहेगा। प्रेमी-प्रेमिका अपने संबंधों में अविश्वास की स्थिति न आने दें। स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। सिर्फ आलस और लापरवाही की वजह से सुस्ती बनी रहेगी। ब्लड प्रेशर तथा डायबिटीज से परेशान लोग अपनी दिनचर्या व्यवस्थित रखें।

तुला – पॉजिटिव- इस समय आपका विशेष प्रयास व लक्ष्य अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करना है। सिर्फ अपने कार्यों को सफल बनाने के लिए आप को दृढ़ निश्चय ही हो कर काम करें। घर के रखरखाव संबंधी सामान की ऑनलाइन शॉपिंग में भी बेहतरीन समय व्यतीत होगा। दीर्घकालीन लाभ के लिए किसी पॉलिसी आदि में निवेश भी कर सकते हैं। नेगेटिव- मास के उत्तरार्ध में कुछ विपरीत परिस्थितियां बन सकती हैं। परंतु घबराने की बजाय डटकर सामना करें। दूसरों की सलाह पर काम करने की अपेक्षा खुद पर भरोसा रख कर कार्य करें। घर की व्यस्तता की वजह से कुछ महत्वपूर्ण काम छोड़ सकते हैं, जो कि बहुत जरूरी थे। इसलिए दिनचर्या को व्यवस्थित रखना जरूरी है। जमीन जायदाद संबंधी मामलों में सावधानी बरतें। व्यवसाय- व्यवसाय में आपकी उम्मीद के मुताबिक उचित बदलाव आएगा। मैनेजमेंट और कर्मचारियों का उचित सहयोग प्रोडक्शन को और अधिक बढ़ाएगा। प्रिंटिंग, इलेक्ट्रॉनिक, मीडिया आदि से संबंधित व्यवसाय से जुड़े लोग सफल रहेंगे। नौकरीपेशा लोगों पर अतिरिक्त कार्यभार की वजह से ओवर टाइम भी करना पड़ेगा। लव- घर परिवार तथा बच्चों से जुड़ी हुई जिम्मेदारियों को आप बखूबी निभाएंगे। घर के सदस्यों के बीच आपसी तालमेल प्रेम पूर्ण रहेगा। किसी पुराने मित्र के मिलने से खुशनुमा यादें भी ताजा होंगी। प्रेम संबंधों में मधुरता बढ़ेगी।
स्वास्थ्य- गैस और कब्जियत जैसी दिक्कतों से राहत पाने के लिए ज्यादा गरिष्ठ और तले-भुने भोजन के सेवन से परहेज रखें। घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। और उनकी देखभाल करना आपकी प्राथमिकता भी होगी।।

वृश्चिक – पॉजिटिव- कोई कोर्ट केस संबंधी मामला चल रहा है, तो जीत निश्चित है। यह माह कुछ ज्ञानवर्धक कार्यों तथा पठन-पाठन में व्यतीत होगा। नए नए विषयों की जानकारी भी हासिल होगी। कोई रुका हुआ या उधार दिया हुआ पैसे की वापसी आसानी से हो सकती है। आप अपनी वाकपटुता द्वारा काम निकलवाने में भी सक्षम रहेंगे। नेगेटिव- कुछ प्रतिद्वंद्वी परेशान करने की भावना रख सकते हैं। इसलिए सचेत रहें। नए संपर्क बनाने में जल्दबाजी ना करें। कोई भी बड़ा निवेश करने से पहले उससे संबंधित पहलुओं पर अच्छी तरह विचार-विमर्श अवश्य करें। ध्यान रखें कि पैसा आने के साथ-साथ खर्चों की भी स्थिति बनी रहेगी। किसी नजदीकी मित्र से संबंध खराब होने की स्थिति बन रही है। सावधान रहें। व्यवसाय- कुछ भरोसेमंद पार्टियों से आपको नए प्रस्ताव मिलेंगे। आपके व्यवसायिक निर्णय भी एकदम सही साबित होंगे। लेकिन अभी मेहनत के अनुरूप लाभ नहीं मिलेगा। व्यस्तता अत्यधिक बनी रहेगी। कोई ऑफिशियल यात्रा का ऑर्डर मिल सकता है। क्योंकि आपकी तरक्की के लिए भी सहायक रहेगा। लव- काम की अधिकता की वजह से परिवार पर समय नहीं दे पाएंगे। परंतु सभी सदस्यों का आपको सहयोग रहेगा। और उचित वातावरण बना रहेगा। युवाओं की दोस्ती प्रेम संबंधों में स्थापित हो सकती हैं। स्वास्थ्य- अपने ऊपर अत्यधिक कार्यभार लेने से परहेज करें। ज्यादा तनाव लेने की वजह से हार्माेन संबंधी प्रॉब्लम आ सकती है। प्राणायाम और योगा अवश्य करें।

धनु – पॉजिटिव- कोई कार्य मनोनुकूल तरीके से पूर्ण होने से राहत मिलेगी। आपका सकारात्मक दृष्टिकोण रहेगा। साथ ही आपके व्यक्तित्व में भी और अधिक निखार आएगा। घर में कोई मांगलिक कार्य संबंधी योजना बनेगी। कोई रुका हुआ सरकारी कार्य भी पूरा करने का उचित समय है। किसी विशेष कार्यक्रम में जाने का शुभ अवसर भी मिल सकता है। नेगेटिव- अधिक महत्वाकांक्षाएं रहेंगी। परंतु उन्हें पूरा करने के लिए अत्यधिक मेहनत और प्रयासों की भी जरूरत है। किसी भी प्रकार की पेमेंट के लेन-देन में सावधानी बरतें और ना ही दूसरों की बातों में आए। अन्यथा आपके साथ छल हो सकता है। संतान की गतिविधियों पर नजर रखना जरूरी है। उनके साथ दोस्ताना व्यवहार रखकर समझाने का प्रयत्न करें। व्यवसाय- व्यवसाय में गतिशीलता बनी रहेगी। परंतु अपने किसी भी व्यवसाय की योजना को दूसरों के समक्ष शेयर ना करें। कोई कर्मचारी ही आपकी गतिविधियों का दुरुपयोग कर सकता है। संपर्क सूत्रों के माध्यम से कुछ नए आर्डर मिल सकते हैं। जो कि आर्थिक दृष्टि से भी लाभदायक रहेंगे। नौकरी में तरक्की के योग बने हुए हैं।
लव- व्यस्ततम दिनचर्या में से कुछ समय परिवार के साथ व्यतीत करना आपको तरोताजा रखेगा। आपसी संबंधों में भी खुशहाली आएगी। दिल के मामले में अर्थात प्रेम संबंधों में मधुरता बनाए रखने में आप की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। बढ़ती गर्मी की वजह से थकान और सुस्ती हावी हो सकती है। शीतल पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करें। तथा संतुलित खानपान रखें।

मकर – पॉजिटिव- मानसिक और शारीरिक रूप से आप स्वस्थ और प्रसन्न रहेंगे। आपको उपहार स्वरूप कोई मूल्यवान वस्तु मिल सकती है।यह माह महिलाओं के लिए बहुत ही अनुकूल है। उनकी कार्य क्षमता तथा प्रतिभा अपना मुकाम हासिल करने में उनकी मदद करेगी। परिवार के किसी महत्वपूर्ण विषय पर वार्तालाप होने से आपकी सलाह को महत्वपूर्ण योगदान दिया जाएगा। नेगेटिव- काम की अत्यधिक दबाव होने से आपको अनिद्रा और बेचैनी की कुछ समस्या रहेगी। ध्यान रखें कि बीती हुई नकारात्मक बातें आपका आज भी खराब कर सकती हैं सकारात्मक बने रहे तथा वर्तमान परिस्थितियों पर ही अपनी ऊर्जा लगाएं। कटु वाणी पर भी काबू रखना जरूरी है। इसकी वजह से बिना वजह संबंध खराब हो सकते हैं। व्यवसाय- बिजेनस में अपने काम के प्रति और मनन-चिंतन करने की जरूरत है। क्योंकि बदलते परिवेश की वजह से कार्यप्रणाली की नीतियों में भी बदलाव आ रहा है। बल्कि कारोबारी हालात पहले से कुछ बेहतर होंगे। सरकारी सेवारत लोगों को पदोन्नति के अवसर मिल सकते हैं। परंतु अपने बॉस व उच्चाधिकारियों के साथ संबंध खराब ना करें। लव- पति-पत्नी में सहयोगात्मक व्यवहार रहेगा। परिवार के साथ घूमने फिरने सिनेमा आदि में जाने के प्रोग्राम बनते रहेंगे। प्रेम संबंधों में भी निकटता आएगी। स्वास्थ्य- स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें। पैरों में दर्द व सूजन की समस्या बढ़ सकती है। अपने उचित जांच करवाएं तथा इलाज लें।

कुंभ – पॉजिटिव- नए संपर्क बनेंगे तथा बहुत कुछ उत्तम जानकारियां भी हासिल होंगी। राजनीतिक गतिविधियों के प्रति आपका रुझान बढ़ेगा। तथा यह संबंध आपके लिए कई शुभ अवसर भी प्रदान करेंगे। नजदीकी संबंधियों के आगमन से खुशी भरा वातावरण बना रहेगा। संपत्ति संबंधी भी कोई काम पूरा हो सकता है। घर में कोई मांगलिक कार्य संबंधी योजना भी बन सकती हैं। नेगेटिव- इस समय आसपास के लोगों से सामंजस्य बनाकर रखने में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। यह समय शांत रहकर व्यतीत करने का है। किसी प्रकार की यात्रा करने या वाहन इस्तेमाल करने से परहेज करें। क्योंकि इस समय कोई चोट या दुर्घटना की आशंका दिख रही है। ध्यान रखिए कि आपकी जो योजना उजागर जाती है, उसका फलीभूत होना बहुत मुश्किल है। व्यवसाय- युवाओं को रोजगार के नए मौके मिलेंगे। थोड़ी सी सूझबूझ से ही आप परिस्थितियों को बेहतर बना लेंगे। समय उपलब्धियों वाला है, इसका उचित सदुपयोग करें। कर्मचारियों के साथ आपके अच्छे संबंध उनके मनोबल को बढ़ाएंगे, तथा वे लोग कार्यों को मन लगाकर करेंगे। ऑफिशियल वर्क को बेहतरीन तरीके से पूरा करने की वजह से प्रमोशन भी मिल सकता है।
लव- दांपत्य जीवन में छोटी मोटी नकारात्मक बातों को नजरअंदाज रखें। इससे आपसी संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति के साथ में मुलाकात आप की मानहानि का कारण भी बन सकता है। अपनी मर्यादा का ध्यान रखें। स्वास्थ्य- एलर्जी और घबराहट, बेचौनी जैसी शिकायत रह सकती हैं। अपनी देखभाल खुद करें। आयुर्वेद का इस्तेमाल करे।

मीन – पॉजिटिव- इस माह आप कोई बड़ा फैसला लेंगे और कोई नई जिम्मेदारी को पूरा करने में भी सफल रहेंगे। रिश्तेदारी में किसी की विवाह संबंधी शुभ समाचार मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। आपको अपनी कार्यकुशलता द्वारा उम्मीद से अधिक लाभ होने वाला है। इसलिए अपने कार्यों में पूरी तरह फोकस रहे। अनुभवी लोगों के मार्गदर्शन पर भी अमल करना जरूरी है। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी गलत जगह भी पूंजी निवेश हो सकती है। व्यवहार में नरमी और सौम्यता रखें। क्योंकि गुस्से से परिस्थितियां बिगड़ जाती है। घर के किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत होने से हॉस्पिटल के चक्कर भी लग सकते हैं। अपने काम को अन्य सदस्यों के साथ बांट लें, अन्यथा महत्वपूर्ण काम अधूरे रह सकते हैं। किसी भी तरह का ऋण लेने से परहेज करें। व्यवसाय- कारोबारी विस्तार संबंधी कोई योजना क्रियान्वित होगी। ज्यादातर व्यवसायिक कार्य फोन और संपर्कों के माध्यम से ही संपन्न हो जाएंगे। अपने व्यवसाय के कार्यों में परिवारजनों का भी सहयोग लेना उचित रहेगा। मीडिया से संबंधित संपर्कों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें। आय की स्थिति अभी धीमी ही रहेगी। सरकारी सेवारत लोग मानहानि की स्थिति में फंस सकते हैं। लव- पति-पत्नी का आपसी सामंजस्य मधुर बना रहेगा। घर में किलकारी संबंधी शुभ सूचना मिलने से उत्सव भरा माहौल रहेगा। विवाहेत्तर संबंधों से परहेज रखें। स्वास्थ्य- हल्की-फुल्की मौसम संबंधी परेशानियां रह सकती हैं। आयुर्वेदिक चीजों का सेवन करें तथा अपनी दिनचर्या व्यवस्थित रखें। स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा।

Related posts

कैसा होगा आपका दिन: आज का राशिफल

Bundeli Khabar

जानिए कैसा होगा आपका दिन: आज का राशिफल

Bundeli Khabar

जानिए कैसा होगा आपका दिन: आज का राशिफल

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!