33.7 C
Madhya Pradesh
May 3, 2024
Bundeli Khabar
Home » ‘बायजूस – अक्षयपात्र फाउंडेशन’ गरीब बच्चों की शिक्षा के लिये गठंबधन
महाराष्ट्र

‘बायजूस – अक्षयपात्र फाउंडेशन’ गरीब बच्चों की शिक्षा के लिये गठंबधन

संतोष साहू,

2 लाख गरीब बच्चों की शिक्षा को रिमोट लर्निंग से डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देना है उद्देश्य

मुंबई : विश्व की अग्रणी एडटेक कंपनी बायजूस ने द-अक्षय पात्र फाउंडेशन के साथ भागीदारी की है। यह भागीदारी स्टूडेंट्स को बेहतरीन शिक्षा देना बायजूस के मिशन को मजबूत करने और सुविधा से वंचित बच्चों के जीवन को सकारात्मक ढंग से प्रभावित करने के एक प्रयास के तहत की गई है। बायजूस की सामाजिक पहलों के प्रयास ‘एज्युकेशन फॉर ऑल’ के अंतर्गत लॉन्च हुआ यह गठबंधन देश के 2 लाख वंचित बच्चों की पढ़ाई जारी रखने के लिये है। यह गठबंधन द-अक्षय पात्र फाउंडेशन की फ्लैगशिप पहल नेशनल एन्डेवर फॉर स्टूडेंट ट्रांसफॉर्मेशन (एनईएसटी) के कई प्रयासों में से एक है।

डिजिटल शिक्षा की यह पहल अक्षय पात्र के फ्लैगशिप नेशनल एन्डेवर फॉर स्टूडेंट ट्रांसफॉर्मेशन (एनईएसटी) पहल का हिस्सा है और संयुक्त प्रयासों के माध्यम से शिक्षा की गुणवत्ता को पूर्ण बनाने के लिये शिक्षा प्रणाली से जुड़ना है। इस गठजोड़ के द्वारा बायजूस स्टूडेंट्स को फ्री स्ट्रीमिंग के लाइसेंस और स्मार्ट क्लासरूम देकर उच्च गुणवत्ता के और टेक्नोलॉजी से चलने वाले लर्निंग प्रोग्राम्स की पेशकश करेगा। इस सहयोग की पहल का लक्ष्य सरकारी और सहायता-प्राप्त स्कूलों में विश्व-स्तरीय डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ पढ़ाई का एक इंटरैक्टिव एवं अभिनव अनुभव प्रदान कर बच्चों को सशक्त करना है। इसकी शुरूआत के लिये बायजूस और अक्षय पात्र साथ मिलकर आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के लिये एक मुफ्त शिक्षा कार्यक्रम शुरू किया है।

दिव्या गोकुलनाथ (को-फाउंडर, बायजूस) ने कहा, “बायजूस के पास समाज के विभिन्न तबकों के बच्चों के लिये गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तथा डिजिटल पहुँच के बीच की दूरी को भरने का एक ठोस विचार है। हम अक्षय पात्र फाउंडेशन के साथ गठजोड़ करके खुश हैं, जो कि भारत में स्कूली बच्चों के लिये मील प्रोग्राम्स को बढ़ावा देने के लिये लगातार काम कर रहा है। उनके साथ हमारी भागीदारी शिक्षा और सेहत के माध्यम से बच्चों की भलाई पर लंबी अवधि का प्रभाव छोड़ने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। हमारी फिलोसॉफी मुख्य रूप से हमारे मौजूदा शिक्षा परितंत्र पर ठोस प्रभाव डालने पर केन्द्रित है और हम अक्षय पात्र फाउंडेशन के साथ भागीदारी करके और सामाजिक प्रभाव पैदा करने वाली अपनी पहल ‘एज्युकेशन फॉर ऑल’ को मजबूती देकर सम्मानित हुए हैं।”

श्रीधर वेंकट (सीईओ – द अक्षयपात्र फाउंडेशन) ने कहा, “अक्षय पात्र में हम लगातार यह सुनिश्चित करने की कोशिश करते हैं कि कोई भी बच्चा भूख के कारण शिक्षा से वंचित न रहे। क्योंकि शिक्षा हर बच्चे का मौलिक अधिकार है हमारा पक्का मानना है कि डिजिटल समावेशन से ऐसी दुनिया बनाने में मदद मिल सकती है, जहाँ आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के बच्चों को किफायत या पहुँच की समस्याओं के कारण मौके न खोने पड़ें। बायजूस के साथ हमारा यह गठबंधन बच्चों को अच्छी गुणवत्ता की और आधुनिक शिक्षा निशुल्क प्रदान कर डिजिटल विभाजन को दूर करने और डिजिटल समावेश को बढ़ावा देने के लिये हमारा प्रयास है। सरकार अपनी ओर से सरकारी और सहायता-प्राप्त स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिये उल्लेखनीय प्रयास कर रही है। यह पहल इस मामले में सरकार के संयुक्त प्रयासों में सक्रिय रूप से योगदान देने का हमारा प्रयास है।

Related posts

कॅन्सरग्रस्त रुग्णांसोबत “स्वामी”ची दिवाळी

Bundeli Khabar

नंदुरबार जिल्ह्यातील परीवर्धा येथील गोविंद श्रीपत पाटील शाळेत शैक्षणिक साहित्याचे वाटप

Bundeli Khabar

नोव्हेंबर अखेरपर्यंत भिवंडीत कोरोना लसीचा पहिला डोस पूर्ण करणार, नागरिकांनी सहकार्य करावे : आयुक्त सुधाकर देशमुख

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!