35.4 C
Madhya Pradesh
May 19, 2024
Bundeli Khabar
Home » पेटीएम की ‘टैप टू पे’ सर्विस
व्यापार

पेटीएम की ‘टैप टू पे’ सर्विस

संतोष साहू,

रिटेल दुकानों पर मोबाइल डाटा के बिना भी अपने वर्चुअल कार्ड्स से पेमेंट कर सकते हैं

मुंबई : उपभोक्ताओं और व्यापारियों के लिये भारत के अग्रणी डिजिटल इकोसिस्टम पेटीएम ने आज ‘टैप टू पे’ के लॉन्च की घोषणा की है। इससे यूजर्स पीओएस मशीन पर केवल अपने फोन को टैप कर अपने पेटीएम रजिस्टर्ड कार्ड के माध्यम से तुरंत पेमेंट कर सकते हैं। यह फोन लॉक होने या मोबाइल डाटा या इंटरनेट कनेक्शन नहीं होने पर भी संभव होगा। पेटीएम की ‘टैप टू पे’ सर्विस एंड्रॉइड और आईओएस, दोनों यूजर्स के लिये उपलब्ध है, जो पेटीएम ऑल-इन-वन पीओएस डिवाइसेस और अन्य बैंकों की पीओएस मशीनों के माध्यम से भुगतान करते हैं।
नई ‘टैप टू पे’ सर्विस के साथ पेटीएम अपनी मजबूत टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर चयनित कार्ड के 16 डिजिट वाले प्राइमरी अकाउंट नंबर (पैन) को एक सुरक्षित ट्रांजेक्शन कोड या “डिजिटल आइडेंटिफायर’’ में बदलता है। यह डिजिटल आइडेंटिफायर सुनिश्चित करता है कि यूजर के कार्ड डिटेल्स केवल यूजर के पास रहें और किसी थर्ड पार्टी पेमेंट प्रोसेसर के साथ शेयर न हों। जब यूजर एक रिटेल दुकान में जाता है, तब ट्रांजेक्शन के जरिये अपनी कार्ड डिटेल्स को शेयर किये बिना पीओएस डिवाइस पर केवल टैप करके पेमेंट कर सकता है।
इस नये फीचर के साथ उन सभी रिटेल दुकानों पर पेमेंट्स किये जा सकते हैं, जिनके पास एनएफसी (नियर फील्‍ड कम्युनिकेशन) को सपोर्ट करने वाली कार्ड मशीनें हैं। कार्ड्स को पेटीएम ऐप पर एक समर्पित डैशबोर्ड के माध्यम से मैनेज किया जा सकता है, जो कार्ड की ट्रांजेक्शन हिस्ट्री पर एक सेक्शन की पेशकश करता है और कभी भी कुछ आसान स्टेप्स से प्राइमरी टोकनाइज्ड कार्ड को बदल सकता है। इस डैशबोर्ड से यूजर्स जरूरी होने पर कार्ड को बदल सकते हैं या डी-टोकनाइज भी कर सकते हैं।
पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा, “वित्तीय सेवाओं का असल डिजिटाइजेशन तभी हो सकता है, जब उसमें डाटा की सीमाओं की बाधा न हो। ‘टैप टू पे’ की पेशकश के साथ हम अपने यूजर्स को मोबाइल डाटा के साथ या बिना भी सारे डिजिटल ट्रांजेक्शंस करने में समर्थ बना रहे हैं। इस सर्विस को पेटीएम ‘ऑल-इन-वन’ पीओएस और ज्यादातर प्रमुख बैंकों और कार्ड नेटवर्कों का भी सपोर्ट मिलता है, ताकि यूजर्स को विकल्पों की सबसे व्यापक रेंज मिल सके।”
यूजर्स पेटीएम ऐप पर आसानी से ‘टैप टू पे’ विकल्‍प को सेलेक्‍ट कर नीचे दिये गये त्वरित स्टेप्स से अपने कार्ड्स को एक्टिवेट कर सकते हैं:

  1. कार्ड लिस्ट से एक योग्‍य सेव्‍ड कार्ड को चुनें या ‘टैप टू पे’ होम स्‍क्रीन पर “Add New Card” को क्लिक करें।
  2. अगली स्क्रीन पर जरूरी कार्ड डिटेल्स डालें।
  3. टैप टू पे के लिये कार्ड के जारीकर्ता की सेवा शर्तों को स्वीकार करें।
  4. कार्ड के साथ रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर (या ईमेल आईडी) पर प्राप्त ओटीपी दें।
  5. अब आप टैप टू पे होम स्क्रीन के ऊपर की ओर एक्टिवेटेड कार्ड को देख सकते हैं।

Related posts

निर्देशांक ४८२ अंकांनी गडगडला

Bundeli Khabar

एनवायरोनिक्स ने पेश किया नया ब्रांड लोगो

Bundeli Khabar

टीसीआई की 250 करोड़ रुपये की पूंजी का व्यय करने की योजना

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!