31.7 C
Madhya Pradesh
May 20, 2024
Bundeli Khabar
Home » जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रसिद्ध कलाकार कानन खांट की कला प्रदर्शनी का उद्घाटन
महाराष्ट्र

जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रसिद्ध कलाकार कानन खांट की कला प्रदर्शनी का उद्घाटन

संतोष साहू/महाराष्ट्र,

मुम्बई। जहांगीर आर्ट गैलरी में ‘माया’ भारतीय लोक कला से प्रेरित कलाकृतियां माया, ब्रह्मांड को चलाने वाली स्त्री ऊर्जा को प्रसिद्ध कलाकार कानन खांट के जीवंत चित्रों में खूबसूरती से दर्शाया गया है। उनका काम जहांगीर आर्ट गैलरी मुंबई में प्रदर्शित किया जा रहा है। भारत की कलमकारी लोक कला शैली से प्रेरित होकर, प्रसिद्ध कलाकार कानन खांट 14 से 20 दिसंबर, 2021 तक जहांगीर आर्ट गैलरी, काला घोड़ा, मुंबई में ‘माया’ नामक प्रदर्शनी में अपनी कला का प्रदर्शन कर रही हैं। कलाकृतियां भुला दिए गए भारतीय कारीगरों, विशेषकर महिलाओं को श्रद्धांजलि है। उन्होंने अपनी बहुप्रशंसित माया श्रृंखला के साथ-साथ राधा और कृष्ण की कहानियों से प्रेरित कुछ विशेष पेंटिंग भी बनाई हैं।

तन्मय वेकारिया (‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ सीरियल का बाघा बॉय), सुजाता मेहता, मीनल पटेल, अरविंद वेकारिया, प्रसिद्ध सेक्सोलॉजिस्ट और कला प्रेमी डॉ. प्रकाश कोठारी, निर्देशक लातेश शाह, लेखक वर्षा अदलजा, प्रसिद्ध लेखिका गीता मानेक, लेखक और रचनात्मक निर्माता आशु पटेल, तारक मेहता का उल्टा चश्मा के निर्माता असित कुमार मोदी और नीला मोदी के साथ संगीत निर्देशक, अंतर्राष्ट्रीय संतूर वादक और इंडो-यूएस संस्कृति समाज के अध्यक्ष स्नेहल मजूमदार ने प्रदर्शनी का दौरा किया।

जहां सुजाता मेहता ने कलाकार को शुभकामनाएं दीं, वहीं उन्होंने यह भी कहा कि जहांगीर उनकी पसंदीदा आर्ट गैलरी है। तन्मय वेकारिया ने कहा कि काम शानदार है, प्रत्येक पेंटिंग दिखाती है कि उसके पास जो कुछ भी है उसे बनाने के लिए उसने कितनी सावधानी से काम किया है। जहांगीर में प्रदर्शन करना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है।

कला के बारे में बात करते हुए डॉ. प्रकाश कोठारी ने कहा कि कानन के चित्र भावपूर्ण हैं, वे जीवंत हैं। आप देख सकते हैं कि उन्होंने किस तरह से हर चीज का विस्तार से ध्यान रखा है, यहां तक ​​कि फ्रेमिंग भी बहुत अनोखी है।
वर्षा अदलजा ने कहा कि कानन की प्रदर्शनी ‘माया’ का आध्यात्मिक पक्ष है। मेरा मानना ​​है कि किसी भी स्थान पर इस तरह की पेंटिंग होने से सकारात्मक कंपन पैदा होंगे, ताजगी आएगी। मीनल पटेल और अरविंद वेकारिया ने कानन के रंग और कलमकारी की शैली की पसंद की सराहना की। लतेश शाह ने कहा कि उनका काम देखकर वह अवाक रह गए।

प्रख्यात लेखिका गीता मानेक ने साझा किया कि पेंटिंग्स आपको अपने भीतर की यात्रा शुरू करने के लिए प्रेरित करती है। वह एक कविता, एक गीत, एक भावना है। हर पेंटिंग के पीछे एक सुंदर विचार होता है, चाहे वह राधा के कृष के रंगों से छिटकने की बात हो या माया श्रृंखला में महिला सशक्तिकरण की कहानी। एक युवा पत्रकार और उद्यमी, खुशाली दवे ने कहा कि इन चित्रों में एक सरलता है जो आपको उनकी ओर आकर्षित करती है। ऐसा लगता है कि मुझे जो वाइब्स मिल रही हैं, उन्हें देखकर मैं फिर से तरोताजा हो गयी हूं।
कानन ने कहा कि माया श्रृंखला में अपनी कलाकृतियों के माध्यम से मैं स्त्रीत्व, आध्यात्मिकता और पौराणिक कथाओं के तत्वों का संयोजन कर रही हूं। मैंने अपने काम में सुंदर कलमकारी कला रूप को भी अपनाया है। अधिकांश लोग यह नहीं जानते कि वर्षों पहले, कलाकार जो गाँव-गाँव की यात्रा करते थे, कलमकारी का उपयोग अपनी कहानियाँ सुनाने के लिए करते थे। मैं भी अपनी कला के माध्यम से एक कहानी कह रही हूं।

कलाकार कानन ने उद्घाटन समारोह के दौरान कहा कि मैं जहांगीर जैसी मुंबई की ऐसी प्रतिष्ठित आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करने के लिए बहुत उत्साहित हूं। मैं अपनी कला के माध्यम से और भी अधिक व्यक्त करने की आशा करती हूं क्योंकि मैं लगातार सीख रही हूं और छात्र के रूप में प्रयोग कर रही हूं।
कानन, जो पहले नेहरू सेंटर, वर्ली और इंडिया आर्ट फेयर में प्रदर्शन कर चुकी हैं, मुंबई के प्रसिद्ध निर्मल निकेतन कॉलेज के पूर्व छात्रा हैं। जिन्होंने व्यावसायिक कला में अपनी शिक्षा प्राप्त की है। उन्होंने भारत में एक प्रमुख पत्रिका के साथ एक कलाकार के रूप में काम किया है। साथ ही उन्होंने एक विज्ञापन एजेंसी और एक एनीमेशन फिल्म स्टूडियो में एक कला निर्देशक के रूप में भी काम की हैं। 2015 से, कानन एक पूर्णकालिक कलाकार के रूप में काम कर रही हैं और उन्होंने विभिन्न प्रदर्शनियों में अपनी कला का प्रदर्शन किया है। अगले साल मार्च में वह वर्ल्ड आर्ट, दुबई में भी प्रदर्शन कर रही हैं। उनकी कलाकृतियों ने भारत और विदेशों में कला प्रेमियों के दिलों और घरों में एक विशेष स्थान पाया है।

Related posts

गोठेघर ग्रामपंचायत तत्कालीन सरपंच, दोन ग्रामविकास अधिकारीसह इतर तीन जणांविरुध्द गुन्हा दाखल केल्यानंतर उपोषण मागे

Bundeli Khabar

वाचनाने सकारात्मक दृष्टिकोन मिळतो – स्वप्नील पाटील

Bundeli Khabar

नवी उम्मेद परिवार द्वारा मानव बाल गृह आश्रम के बच्चों को आवश्यक वस्तुओं का उपहार

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!