30.2 C
Madhya Pradesh
October 5, 2024
Bundeli Khabar
Home » ब्रिटिश काउंसिल और महाराष्ट्र सरकार की 10 साल की साझेदारी के माध्यम से छात्रों को मिलेगी उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा
महाराष्ट्र

ब्रिटिश काउंसिल और महाराष्ट्र सरकार की 10 साल की साझेदारी के माध्यम से छात्रों को मिलेगी उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा

संतोष साहू/महाराष्ट्र,
मुंबई: ब्रिटिश काउंसिल, शैक्षिक अवसरों और सांस्कृतिक संबंधों के लिए यूनाइटेड किंगडम का अंतर्राष्ट्रीय संगठन, और महाराष्ट्र सरकार ने आज सफल शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रमों को चलाने में 10 साल की साझेदारी को चिह्नित किया। इस अवधि (2012-2021) के दौरान, कार्यक्रम ने लगभग 2,000 मास्टर प्रशिक्षकों और 146,000 शिक्षकों को सफलतापूर्वक प्रशिक्षित किया, जिससे राज्य के सरकारी स्कूलों में 4.38 मिलियन शिक्षार्थी लाभान्वित हुए।
कार्यक्रम पर एक स्वतंत्र मूल्यांकन रिपोर्ट का अनावरण मुंबई में वर्षा गायकवाड़ (शिक्षा मंत्री), विशाल सोलंकी (शिक्षा आयुक्त) और डॉ. जोवन इलिक (निदेशक पश्चिम भारत, ब्रिटिश काउंसिल) की उपस्थिति में किया गया। इस समारोह में टाटा ट्रस्ट्स और प्रमुख हितधारकों सहित भागीदारों को स्वीकार किया गया, जिन्होंने सरकारी अधिकारियों, शिक्षकों, प्रशिक्षकों, सलाहकारों, अंग्रेजी विषय सहायकों (ESAs), राज्य शैक्षणिक संसाधन व्यक्तियों (SARPs), और शिक्षक गतिविधि समूह (TAG) समन्वयक सहित इन पहलों की सफलता में योगदान दिया है।
तीसरे पक्ष की मूल्यांकन रिपोर्ट पिछले एक दशक में महाराष्ट्र में ब्रिटिश काउंसिल के काम की पहुंच और मापने योग्य प्रभाव की सीमा का आकलन करती है। यह राज्य की जरूरतों और उद्देश्यों, इसकी प्रभावशीलता, दक्षता, प्रभाव और संभावित स्थिरता के साथ इसकी प्रासंगिकता और सुसंगतता के संदर्भ में शिक्षक शिक्षा के परिवर्तन में ब्रिटिश काउंसिल के योगदान की गहन समीक्षा प्रदान करता है।
यह रिपोर्ट राज्य में भविष्य के शिक्षक शिक्षा कार्यक्रमों का मार्गदर्शन करने वाले साक्ष्य-आधारित सिफारिशें और भविष्यवाणियां भी प्रदान करती है, जिसमें लिंग से संबंधित कारकों और प्रौद्योगिकी को अपनाने के अवसरों पर विचार करना शामिल है।2012-21 में, महाराष्ट्र सरकार ने चार अलग-अलग परियोजनाएं शुरू कीं, जिनका उद्देश्य महाराष्ट्र राज्य में सेवारत सरकारी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों और छात्रों की अंग्रेजी भाषा दक्षता में सुधार करना है। ब्रिटिश काउंसिल ने अंग्रेजी भाषा प्रशिक्षण और शिक्षाशास्त्र के अपने व्यापक ज्ञान के माध्यम से चार परियोजनाओं को विशिष्ट रूप से डिजाइन और वितरित किया है।
2012-21 में, महाराष्ट्र सरकार ने चार अलग-अलग परियोजनाएं शुरू कीं, जिनका उद्देश्य महाराष्ट्र राज्य में सेवारत प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों और छात्रों की अंग्रेजी भाषा दक्षता में सुधार करना है। ब्रिटिश काउंसिल ने अंग्रेजी भाषा प्रशिक्षण और शिक्षाशास्त्र के अपने व्यापक ज्ञान के माध्यम से चार परियोजनाओं को विशिष्ट रूप से डिजाइन और वितरित किया। निरंतर व्यावसायिक विकास (CPD) के आसपास मानसिकता में स्पष्ट बदलाव के साथ 10 साल के लंबे कार्यक्रम ने मानसिकता को ‘एक घटना के रूप में प्रशिक्षण’ से ‘प्रक्रिया के रूप में प्रशिक्षण’ में स्थानांतरित करने में काफी मदद की है।
सुश्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि हमारी राज्य सरकार हमारे राज्य के स्कूलों में नामांकित लाखों छात्रों के लिए शिक्षण और सीखने के स्तर में सुधार के लिए समर्पित है, और हम इस एजेंडे के लिए ब्रिटिश काउंसिल द्वारा प्रस्तुत प्रभाव रिपोर्ट से बहुत प्रसन्न हैं। उनके कार्यक्रमों जैसे तेजस, प्राइमरी स्कूलों के लिए इंग्लिश लैंग्वेज इनिशिएटिव (ईएलआईपीएस), सेकेंडरी सरकारी स्कूलों के लिए इंग्लिश लैंग्वेज इनिशिएटिव (ईएलआईएसएस) और इंग्लिश फॉर ऑल मुंबई (ईएफए) ने शिक्षकों की योग्यता में उल्लेखनीय सुधार किया है, जिसके परिणामस्वरूप साल दर साल हमारे छात्रों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा। हमें विश्वास है कि हमारी निरंतर साझेदारी के माध्यम से, हम अपने राज्य के सरकारी स्कूलों के पारिस्थितिकी तंत्र को अत्यधिक कुशल शिक्षकों के साथ सक्षम करेंगे, जिससे शिक्षार्थियों के बेहतर परिणाम और राज्य के युवा छात्रों को सफल वैश्विक नागरिक बनने में मदद मिलेगी। ब्रिटिश काउंसिल के वेस्ट इंडिया के निदेशक डॉ जोवन इलियक ने कहा कि हम राज्य के सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी दक्षता के स्तर में सुधार और राज्य सरकार की ज्ञान महत्वाकांक्षाओं का समर्थन करने के लिए महाराष्ट्र सरकार के दीर्घकालिक भागीदार बनकर खुश हैं।

Related posts

मुंबईत १० जानेवारीपासून कला प्रदर्श

Bundeli Khabar

भिवंडीत रेती माफिया विरुद्ध महसूल विभागाची धडक कारवाई रुपये १४ लाखाचा मुद्देमाल जप्त

Bundeli Khabar

‘मेजर’ के लिए वाहवाही बटोर रहे हैं अदिवि शेष

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!