38.5 C
Madhya Pradesh
May 5, 2024
Bundeli Khabar
Home » दो बहनें साथ पढ़ रही हों तो एक की फीस माफ करें निजी स्कूल:सीएम
उत्तरप्रदेश

दो बहनें साथ पढ़ रही हों तो एक की फीस माफ करें निजी स्कूल:सीएम

मंगलेश कुमार/ उत्तर प्रदेश

लखनऊ:सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने गांधी जयंती के अवसर पर स्कूली छात्राओं को बड़ा उपहार दिया है।योगी सरकार ने नई योजना तैयार की है,इसके तहत प्राइवेट स्कूल में पढ़ाई कर रही दो बहनों में से एक की फीस माफ की जाएगी।प्राइवेट स्कूल अगर फीस माफ नहीं करेंगे तो ये फीस सरकार देगी।इसके लिए जिला स्तर पर नोडल अफसर बनाए जाएंगे। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकारी विद्यालयों में स्नातक तक शिक्षा निशुल्क है।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शनिवार को लोक भवन में प्रदेश के 1.51 लाख मेधावी छात्र-छात्राओं को 177.35 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति का ऑनलाइन हस्तांतरण किया। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि निजी स्कूलों में दो बहनें एक साथ पढ़ रही हों तो एक की फीस माफ हो। अगर निजी स्कूल ऐसा नहीं करते हैं तो संबंधित विभाग एक छात्रा की फीस का प्रबंध करे। इसके लिए जिला स्तर पर नोडल अफसर बनाए जाएं।

सीएम योगी कहा कि कोरोना काल में बहुत लोग फीस भरने में असमर्थ हैं, इससे उनको मदद मिलेगी। केन्द्र के साथ उत्तर प्रदेश सरकार भी किसी को किसी भी प्रकार की सुविधा से वंचित नहीं रहने देगी। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकारी विद्यालयों में स्नातक तक शिक्षा निशुल्क पहले से दी जा रही है।

सीएम योगी ने सूबे के 1,51,000 मेधावी छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान करने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि इस वर्ष 30 नवंबर तक हर हाल में सभी को छात्रवृत्ति दे दी जाए।छात्रवृत्ति वितरण का काम विभाग मिशन मोड में करें। वर्तमान में हमारी राज्य सरकार जो स्कॉलरशिप दे रही है वो 3900 करोड़ है जो पिछली सरकार में सिर्फ 1800 करोड़ थी।

Related posts

जलमग्न अस्पताल कैसे लड़ेगा डेंगू के खिलाफ जंग

Bundeli Khabar

रूर महोत्सव का आयोजन 17 अक्टूबर को

Bundeli Khabar

लगातार हो रही बारिश से कच्चा मकान गिरा महिला की मौत

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!