25.7 C
Madhya Pradesh
April 27, 2024
Bundeli Khabar
Home » पडोरा:एक ऐसी सब्जी जो उगती है स्वयं
मध्यप्रदेश

पडोरा:एक ऐसी सब्जी जो उगती है स्वयं

डेस्क

पहाड़ी इलाकों में उगता है पडोरा (कटैला) दुनिया का सबसे ताकतवर सब्जी जिसमें मीट से भी दोगुना प्रोटीन होता है
पर आज की जनरेशन इसे कर रही इग्नोर
*पड़ोरा (कंटोला) में पाए जाने वाले तत्वों से कई तरह की बीमारियों जैसे हृदय रोग और कैंसर सर्दी जुखाम वजन घटाने के साथ साथ अनेक बीमारियों से लडने की छमता पाई जाती है

मौसम बरसात का है और महीना सावन का
इस मौसम में बहुत सारे लोग मांस मछली अवॉइड करते हैं।ऐसे मौसम में अपने प्रोटीन संबंधित जरूरतों को पूरा करने के लिए आप कटैला का सब्जी का उपयोग कर सकते हैं वही कटैला जिसे आप अपने यहां चठईल,चठैला, मीठा करेला, कंकोड़ा, पड़ोरा आदि नामों से जानते होंगे कटैला में मीट से भी दोगुना प्रोटीन मौजूद होता है। फिलहाल इसका सीजन ऑन है तो आप इसका सप्ताह में दो-तीन दिन उपयोग कर सकते हैं दरअसल कंटोला नाम की यह सब्जी, महज एक सब्जी ही नहीं बल्कि एक शक्तिशाली औषधि के तौर पर भी खाई जाती है गज़ब के तत्वों जैसे फाइटोकेमिकल्स, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, मोमोरडीसिन और फाइबर युक्त कंटोला के सेवन से न सिर्फ आपके शरीर की सफाई करता है बल्कि इससे आपका शरीर फौलाद जैसा मज़बूत भी बन जाता है।


आपको जानकर हैरानी होगी कि कंटोला के ज़बरदस्त फायदों को देखते हुए दुनियाभर में इसकी खेती बढ़ गई है। कंटोला में पाए जाने वाले तत्वों से कई तरह की बीमारियों जैसे हृदय रोग और कैंसर को भी रोका जा सकता है इसके अलावा कंटोला से सर्दी-खांसी का भी उपचार किया जा सकता है। कंटोला का सबसे बड़ा फायदा उन लोगों को है, जो अपना वज़न कम करना चाहते हैं। कंटोला वज़न घटाने में काफी लाभदायक है कंटोला को सब्ज़ी के अलावा अचार के रूप में भी खाया जा सकता है।

Related posts

ट्यूबवेल बोर पर प्रतिबंध: कराने पर होगी 2 साल की सजा

Bundeli Khabar

केन्ट वासियों को उनका हक दिलाने कांग्रेस का चरण वध्य आन्दोलन शुरू

Bundeli Khabar

भविष्य की आहट / डा. रवीन्द्र अरजरिया

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!