29.1 C
Madhya Pradesh
October 18, 2024
Bundeli Khabar
Home » प्रशासन के साथ सामाजिक लोगों के सहयोग से हारेगा कोरोना – कलेक्टर छतरपुर
मध्यप्रदेश

प्रशासन के साथ सामाजिक लोगों के सहयोग से हारेगा कोरोना – कलेक्टर छतरपुर

बिजावर(कपिल खरे) – कलेक्टर छतरपुर शीलेन्द्र सिंह ने वैश्विक आपदा कोविड के संक्रमण को जड़ से समाप्त करने के लिए आपदा प्रबंधन समिति सटई एवं बिजावर के सदस्यों से रविवार को समीक्षा की। उन्होंने कहा कि विरोधी ताकतों से देश को बचाने में युवा शक्ति ही आगे आएं और बहुमूल्य योगदान दें। सम्राट अशोक, रानी लक्ष्मीबाई, सुभाष चंद्र बोस, चन्द्रशेखर आजाद, महात्मा गांधी ने देश के लिए सर्वस्व समर्पित कर दिया। तभी उन्हें आज भी याद किया जाता है हमें भी देश और समाज के लिए अच्छा काम करना होगा जिससे हमें भी लोग याद रखें। उन्होंने कहा कि समय का सद्उपयोग सामने वाले को सीख देने में नही अपितु स्वयं के आचरण, संस्कार, सद्गुण, सद्भावना और सद्कर्म से खुद को सुधारने और समाज के सामने सही स्थिति लाने में करें जिससे समाज के लोग जागरुक बने और देश के विकास में योगदान दे सकें।
कलेक्टर ने सदस्यों से आव्हान करते हुए कहा कि आम लोगों के मानवीय जीवन को सुरक्षित बनाने के लिए क्षेत्र के लोगों विशेषकर 45 आयुवर्ग से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण कराने के लिए जागरुक बनाएं और इस कार्य के लिए डोर-टू-डोर समझाइस दें।
बैठक में एसडीएम राहुल सिलाड़िया, नगरपंचायत एवं जनपद पंचायत स्तरीय समिति के सदस्य एवं सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि सहित खण्ड स्तरीय अधिकारी भी उपस्थित रहें। सदस्यों से कोविड नियंत्रण और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण कराने के लिए सुझाव प्राप्त किए गए। कोविड टीकाकरण पूर्ण रुप से सुरक्षित है इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है। कोविड टीकाकरण नही कराने पर संक्रमित होने पर मानवीय जीवन पर खतरा बना रहता है।
उन्होंने कहा कि अकेले प्रशासन नही अपितु सामाजिक लोगों के सहयोग से कोविड संक्रमण को नियंत्रित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि घर-घर सर्वे में कोविड संक्रमण से बचाव के लिए गुणवत्तायुक्त दवाईयां दी जा रही है इसके सेवन से कोविड संक्रमण गंभीर रुप धारण नही करता है अपितु नियंत्रण में रहता है। कलेक्टर ने कहा कि सर्दी, खांसी, बुखार और जुकाम के लक्षण पाए जाने पर झोलाछाप डॉक्टर से उपचार कराकर अपने जीवन को खतरे में न डालें और घर-घर जा रही सर्वे टीम को परिवार के सदस्य रोगी के लक्षण छिपाएं नही बल्कि बताएं जिससे तुरंत ही उपचार शुरु हो सके और नियंत्रण भी हो सके।
कलेक्टर ने कहा कि भोले-भाले आमलोगों को कतिपय सामाजिक विध्वंशकारी तत्वों द्वारा कोविड टीकाकरण नही कराने के संबंध मे भ्रमित किया जा रहा है यह आचरण गैर-सामाजिक होने के साथ-साथ अमर्यादित और कलंकित भी है। समाज के जागरुक लोगों को ऐसे लोगों को करारा जवाब देना चाहिए। टीकाकरण के संबंध लोगों के भय को दूर करने के लिए हम सभी को निरंतर प्रयास करने होगें जिससे लोग कोविड टीकाकरण के विषय में फैलाई जा रही भ्रांतियों से बच सकें और खुद का मानवीय जीवन बचाने के लिए स्वैच्छा से टीकाकरण कराने के लिए आगें आएं।

युवा निभाएं जवाबदारी

कलेक्टर ने कहा कि हमाओ घर हमाई जवाबदारी अभियान परिवार को सुरक्षित रखने के लिए शुरु किया गया है इसमें परिवार के युवा 18 वर्ष उम्र के लड़के या लड़की अपने जन्मदाता माता-पिता भाई-बहन और परिजनों का कोविड टीकाकरण कराएं, युवा शक्ति सच्चे भारतीय होने का फर्ज निभाएं और परिवार के प्रति जिम्मेदार बनें। देश विरोधी ऐसे लोग जो समाज को गुमराह कर रहे हैं उन्हें सबक सिखाएं और परिवार के लोगों का सौ-फीसदी कोविड टीकाकरण कराएं। कोविड आपदा को लेकर ऐसे तत्व जो देश की तरक्की नहीं चाहते हैं वह समाज में भ्रम एवं अफवाह फैला रहे हैं उनकी कोशिशों को नाकाम करने के लिए युवा सैनिक बनकर उनके मनसूबों पर पानी फैरें और सच्चे देशभक्त होने का परिचय भी दें। कोविड टीकाकरण का लाभ यह होगा की जब हर-एक व्यक्ति का टीकाकरण होगा तब देश की अर्थव्यवस्था में प्रगति आएगी और देश प्रगति की राह पर चल पड़ेगा।

Related posts

यह हैं परीक्षाओं के लिए निर्देश

Bundeli Khabar

सागर कलेक्टर पहुंचे अटल पार्क

Bundeli Khabar

भ्रष्टाचार का गढ़ बनी ग्राम पंचायत मोतीगढ़ संबंधित अधिकारी मौन

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!