35.4 C
Madhya Pradesh
May 19, 2024
Bundeli Khabar
Home » सीए गौड़ ने शुरू किया सीए फाइनल का नि:शुल्क बैच
महाराष्ट्र

सीए गौड़ ने शुरू किया सीए फाइनल का नि:शुल्क बैच

डॉ. गौड़ के साथ खुशबू और धवल भी बने मुहिम का हिस्सा

मुंबई। आधुनिक दौर में जहां शिक्षा को व्यवसाय का जरिया बना दिया गया है। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इसे सेवा के रूप में लेते है। ऐसी ही शख्शियत हैं सीए डॉ. महेश गौड़ जिन्होंने गरीब विद्यार्थियों को भी सीए बनाने का बीड़ा उठाया है। सीए गौड़ ने सीए फाइनल का एक नि:शुल्क बैच शुरू किया है, जिसमें 6 हजार से भी ज्यादा छात्र हिस्सा ले रहे हैं। उनके इस नेक काम में सीए खुशबू सांघवी एवं धवल पुरोहित कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं और गरीब विद्यार्थियों के जीवन को संवारने में जुटे हुए हैं।

बता दें कि सीए की पढ़ाई करने की फीस लाखों में होती है। ऐसे में होनहार गरीब विद्यार्थी भी पैसे की कमी की वजह से अपना सीए बनने का सपना पूरा नहीं कर पाते हैं। इसी बात को मद्देनजर रखते हुए डॉ. गौड़ ने ये मुहिम शुरू की है। उल्लेखनीय बात यह है कि निःशुल्क बैच पहली नहीं शुरू किया गया है। उन्होंने इससे पहले भी कोरोना काल के दौरान भी 8 हजार विद्यार्थियों निःशुल्क शिक्षा प्रदान की थी। इस बार शुरू किए गए बैच के विद्यार्थियों को एडनोवेट के डायरेक्टर सीए धवल पुरोहित एससीएमपीई, गौर्स ई-लर्निंग की पार्टनर सीए खुशबू सांघवी ऑडिट एवं सीए महेश गौड़ इनडायरेक्ट पढ़ाते हैं।

कई संस्थाओं ने विरोध किया :
इस निःशुल्क को लेकर महेश गौड़ का कहना है कि जब उन्होंने इस मुहिम को शुरू किया तो कई सीए की संस्थाओं ने विरोध जताया लेकिन वो अपने संकल्प पर अडिग रहे। गौड़ का मानना है कि कोई भी बच्चा पैसों की कमी की वजह से सीए बनने से वंचित न रह जाए। उन्होंने बताया कि सीए का सिलेबस में परिवर्तन होने जा रहा है। ऐसा अनुमान है कि मई २०२४ से नया सिलेबस लागू हो जाएगा। जिसकी पढ़ाई करने के लिए फिर से विद्यार्थियों क्लासेस लेनी होगी और प्रत्येक विषय के लिए कम से कम पंद्रह हजार रुपए खर्च करने होंगे। इस तरह की वित्तीय परेशानी का सामना बच्चों को ना करना पड़े इसके लिए निःशुल्क बैच शुरू किया।

सपने को कर रहे साकार :
इस बैच के सीए विद्यार्थियों का कहना है कि महेश गौड़ हम लोग के जीवन में मसीहा बनकर आए हैं। सीए क्लासेस की फीस वहन करना हमारे लिए मुश्किल था। हमको इस बात का डर था कि इस बार हम पास नहीं हुए तो फिर से सब कुछ नया पढ़ना पड़ेगा। लेकिन जैसे ही हमें पता चला कि महेश गौड़ सर ने नया बैच शुरू किया है हमने इसे जॉइन कर लिया। अब ऐसा लग रहा है कि हम गरीब विद्यार्थियों का सीए बनने का सपना साकार हो जाएगा। महेश गौड़ सर का पढ़ाने का तरीका बहुत लाजवाब है, वो थ्री-डी एनिमेशन के साथ पढ़ाते हैं, जिससे समझने में आसानी होती है।

– संतोष साहू

Related posts

२३ वी राज्यस्तरीय श्रावणी काव्यमैफल व काव्यलेखन स्पर्धा आणि पुरस्कार वितरण सोहळा उत्साहात संपन्न

Bundeli Khabar

स्वधा संस्था सोशल अप्लिफ़मेन्ट एंड डेव्हलपमेंट फ़ॉर हेल्थ ॲक्शन कल्याण यांच्या सौजन्याने व आर एस पी युनिट यांच्या सहकार्याने नेत्र तपासणी शिबिराची पडघा टोलनाका येथे सांगता

Bundeli Khabar

समीर वानखेड़े को हाईकोर्ट से बड़ी राहत, गिरफ्तारी से तीन दिन पहले देना होगा नोटिस

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!